अलीगढ़ में न पार्किंग न स्टैंड, पुलिस काटती है जबरन 300 रुपये की पर्ची – अशोक प्रकाश

 

अलीगढ़ : बेरोजगार मजदूर किसान यूनियन की बैठक रविवार को कैम्प कार्यालय नगला मानसिंह में हुई। बैठक की अध्यक्षता नेत्रपाल ने तथा संचालन मुकेश कुमार ने किया। बैठक मुख्यतः बेरोजगार मजदूरों और ई-रिक्शा चालकों की समस्याओं पर केंद्रित थी।

बैठक में विशेष तौर पर उपस्थित बेरोजगार मजदूर किसान यूनियन के अध्यक्ष अशोक प्रकाश ने मजदूरों, शिक्षित नौजवानों व खेतिहरों में बढ़ती बेरोजगारी के लिए सरकारों की कॉरपोरेट-परस्त नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि आज पूँजीपतियों और कम्पनियों के हाथों देश के सार्वजनिक संस्थान सौंपे जाने का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है।

यह बेरोजगारी बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। जनता के हर तबके को इसका विरोध करना चाहिए। बैठक में उपस्थित अधिकांश लोग ई-रिक्शा चालक थे। ई-रिक्शा चालकों ने अपना क्षोभ प्रकट करते हुए कहा कि यातायात पुलिस उनके साथ मनमानी करती है। शहर में कहीं भी समुचित ई-रिक्शा चालकों के लिए पार्किंग और स्टैंड की व्यवस्था नहीं है। लेकिन चलते हुए ई-रिक्शा को भी पुलिसवाले 300 रुपए की पर्ची काट देते हैं।

विरोध करने पर कहते हैं उन्हें प्रतिदिन दो हजार रुपए का टारगेट दिया गया है। टारगेट पूरा होने पर सौ-दो सौ में बिना पर्ची के छोड़ देते हैं। चालकों का कहना था कि यह सरेआम लूट बंद होना चाहिए।एक ई-रिक्शा चालक ने कहा कि बिना नम्बर की टिर्री को ज़ब्त करने की कार्रवाई पर तत्काल रोक लगना चाहिए। पहले बिना नम्बर का ई-रिक्शा वैध होता था । तब वह अब अवैध कैसे? पार्किंग बनवाने के नाम पर 1700/ की वसूली नहीं ली जानी चाहिए।

बैठक में वक्ताओं ने आक्रोश प्रकट करते हुए कहा कि बेरोजगारी के चलते बड़ी मुश्किल से वे ई-रिक्शा खरीद पाते हैं या किराए पर लेकर चलाते हैं। इसके बावज़ूद उन्हें परेशान कर पैसे वसूलना उनके साथ होने वाला घोर अन्याय है। बैठक के पश्चात सर्व सम्मति से ई-रिक्शा चालक शेर सिंह को ई-रिक्शा चालक मोर्चा का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया गया।

इस दौरानबैठक में नेत्रपाल, मुकेश कुमार, अजय कुमार गौतम, अजीत सिंह, पवन सिंह, सचिन कुमार, विकास, राजन कुमार, वीरेश, जीतू, रवि कुमार, विजय आदि मौजूद रहे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: