अलीगढ़ : उद्योग 4.0 के लिए पात्रता पर वेबिनार आयोजित हुई

अलीगढ़ :

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा उद्योग 4.0 के लिए पात्रता पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबीनार को संबोधित करते हुए उस्मान अली, ट्रेनर, फेस्टो इंडिया ने कहा कि प्राइवेट उद्योग संरचनात्मक परिवर्तनों के दौर से गुजर रहा है। इसलिए छात्रों को पुनर्विचार करना होगा और नए उभरते अवसरों का लाभ उठाना होगा, साथ ही लगातार बढ़ते तकनीकी परिवर्तनों के लिए खुद को तैयार करना होगा।

 

 

 

उन्होंने कहा कि भविष्य के लिए शिक्षा व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जो छात्रों को कुशल बनाए, ताकि वे चौथी औद्योगिक क्रांति के योग्य बन सकें। स्वागत भाषण में प्रो. एम. मुज़म्मिल (अध्यक्ष, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग) ने कहा कि उद्योग 4.0 नाटकीय रूप से हमारे एक-दूसरे से संबंधित होने के तरीके, हमारे जीने के तरीके, बच्चों को पढ़ाने के तरीके और स्मार्ट तकनीकों का उपयोग करने के तरीके को बदल देगा। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, ब्लाकचेन, इंटरनेट आफ थिंग्स और आटोमेशन शामिल हैं।

 

 




उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आधुनिक प्रौद्योगिकी उद्योग अभूतपूर्व गति से बदल रहा है। उसके लिए छात्रों को स्मार्ट मशीनों में संलग्न होने के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसके लिए उन्हें विभिन्न तरीकों से शिक्षित करने की आवश्यकता होगी।

 

 

वेबिनार का संचालन प्रोफेसर फैसल तालिब और आतिब अहमद खान ने किया जबकि प्रोफेसर अख्तर हुसैन अंसारी ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के आयोजन में डा. मुहम्मद मोआज ने सहयोग किया।

 

कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी सेंस (मिलिशिया), यूपीएम मिलिशिया, प्रिंस सुल्तान यूनिवर्सिटी (रियाद, सऊदी अरब), यूटीपी मिलिशिया, आईआईटी रुड़की, आईआईटीआईएसएम धनबाद, जेसी बोस यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी, वाईएमसीए (हरियाणा), इंटीग्रल यूनिवर्सिटी लखनऊ, ग्लोकल यूनिवर्सिटी और अन्य संस्थानों के शिक्षकों एवं छात्रों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: