अलीगढ़ : तीसरी लहर से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने जरूरत – सीएमओ

अलीगढ़ :

महानगर में ठंड ने दस्तक दे दी है। रात में ठंड का अहसास होने लगा है। मौसम में भी लगातार बदलाव हो रहा है। दिन और रात के तापमान में भी लगातार गिरावट आ रही है। दिन में गर्मी और रात को ठंड हो जाती है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनन्द उपाध्याय का।

सीएमओ डॉ आनंद उपाध्याय ने बताया कि बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक से संपर्क करें। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए दो गज दूरी और मास्क पहनना है जरूरी अब भी है, इसका सभी को ध्यान रखना चाहिए।

 

 




सीएमओ ने कहा- इन दिनों जिला स्तरीय चिकित्सालय में सर्दी, जुकाम और बुखार के रोजाना अधिक मरीज आ रहे हैं। बदलता मौसम दमा, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इस समय कोरोना का संक्रमण भी फैला हुआ है। दीपावली नजदीक है वायु प्रदूषण भी बढ़ने की आशंका है। ऐसे में हमें बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बीमारी को नजर अंदाज न करें ।

 

 

डॉक्टर आनंद उपाध्याय ने बताया कि बदलते मौसम में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में जब कोविड-19 का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। तब सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी बीमारी के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

 

 

अब खांसी-जुकाम और सर्दी से भी सतर्क रहने की जरूरत, ऐसे रखें अपना ध्यान: एसीएमओ

एसीएमओ व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ दुर्गेश कुमार ने बताया कि मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। बदलते मौसम में सर्दी जुकाम और वायरल संक्रमण का खतरा है। उन्होंने कहा कि इस समय बच्चों को ठंडे पेय पदार्थ का सेवन न कराएं। घर में सफाई हो रही है तो मास्क पहन लें और बच्चों को दूर रखें।

 

 

वायरल संक्रमण और सर्दी जुकाम का खतरा:

जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ शोएब अंसारी ने बताया कि बढ़ती ठंड में बच्चों का ख्याल रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से बच्चों के ठंड की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है। इस मौसम में इससे बचने के लिए बच्चों को हल्के गर्म कपड़े पहनाकर ही बाहर भेजें।

बीमारियों से बचाव के लिए:
– सुबह व रात की ठंड से बचें।
– गर्म कपड़े पहनें।
– गर्म पानी पिएं और गर्म भोजन का सेवन करें।
– ठंडी चीजों का इस्तेमाल का न करें।
– सर्दी-जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह लें।
— हमेशा मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: