अलीगढ़ में बढ़ रहे डेंगू व मलेरिया के मरीज, जानिए अब क्या करेगा विभाग !

यूपी के अलीगढ़ जनपद में डेंगू का लगातार बढ़ने को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। डेंगू से बचने के लिए सावधानी जरूरी है, इसलिए मच्छर से बचाव के लिए विशेष ध्यान रखा जाये। यह कहना है सीएमओ नीरज त्यागी का।



उन्होंने बताया कि अगर किसी मरीज को दो दिनों से अधिक बुखार है तो वह अपना सीबीसी जांच कराएं। जांच में अगर प्लेटलेट्स कम पाया जाता है तो डेंगू टेस्ट कराएं। डेंगू संक्रमित होने के बाद मरीज घबराए नहीं बल्कि नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर चिकित्सक से उपचार कराएं।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा कि पंडित दीनदयाल जिला संयुक्त चिकित्सालय एवं अकराबाद सीएचसी पर 50-50 बेड का विशेष डेंगू वार्ड बना हुआ है। गंभीर मरीजों को यहां भर्ती कर उपचार भी किया जा रहा है। इसमें मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कोई कमी न हो सके, इसके लिए चिकित्सा पदाधिकारी से लेकर अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी सजग हैं। मरीजों को बेहतर इलाज हो सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2022 से अभी तक 327 डेंगू व 36 मलेरिया के मरीज मिले हैं।

नगर मलेरिया अधिकारी डॉ. इमरान सिद्दीकी ने कहा कि घर-घर जाने वाली टीमों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का सही-सही जवाब देकर सहयोग करें। ताकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक सहयोग प्रदान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: