अलीगढ़ में 11 पुरुषों ने क्यों कराई नसबंदी ! जानिए पूरा मामला

अलीगढ़ जनपद की सीएचसी इगलास पर पुरुष नसबंदी शिविर के दौरान 11 पुरुषों ने नसबंदी करवाई। इस शिविर का उद्घाटन सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने किया। जहां कुल 12 पुरुषों का रजिस्ट्रेशन हुआ। इनमे से व्यक्ति की उम्र अधिक होने के कारण रद्द कर दिया गया।



शिविर में सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इगलास में नसबंदी शिविर का आयोजन हुआ है। शासन के निर्देशानुसार जनसंख्या पखवाड़े के दौरान पुरुष नसबंदी के लिए लगातार शिविर आयोजित की जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी कराकर मरीजों को लाने व ले जाने की जिम्मेदारी सीएचसी इगलास के प्रभारी को दी गई। सीएमओ ने कहा – कि सरकार की ओर से नसबंदी कराने वाले पुरुष को 3000 रुपए की प्रोत्साहित राशि भी दी जा रही है।

नोडल अधिकारी डॉ. राहुल शर्मा ने बताया कि नसबंदी परिवार छोटा रखने का स्थाई व सुरक्षित उपाय है। इससे सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है। नसबंदी के बाद थोड़ा आराम मिलते ही काम-काज दोबारा प्रारंभ किया जा सकता है। गर्भनिरोधक के दूसरे तरीकों पर होने वाले खर्च की बचत होती है। उन्होंने कहा कि नसबंदी में अधिक समय नहीं लगता है और न ही अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है।

वरिष्ठ जनरल सर्जन डॉ. राम बिहारी ने कहा कि पुरुष नसबंदी चंद मिनट में होने वाली आसान शल्य क्रिया है। यह 99.5 फीसदी सफल है। इससे यौन क्षमता पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ता है। उनका कहना है कि इस तरह यदि पति-पत्नी में किसी एक को नसबंदी की सेवा अपनाने के बारे में तय करना है तो उन्हें यह जानना जरूरी है कि महिला नसबंदी की अपेक्षा पुरुष नसबंदी बेहद आसान है।

टीएसयू के वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ महरोज तस्लीम सिद्दीकी ने बताया कि नसबंदी के लिए सभी संसाधन जिला चिकित्सालय व सीएचसी पर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सीएचसी इगलास में शिविर के माध्यम से 11 पुरुषों ने अपनी नसबंदी कराकर एक मिसाल पैदा की है और आगे भी विशेष कैम्प आयोजित करते रहेंगे ‌।



सीएचसी इगलास के बीसीपीएम अफरोज नबी का कहना है कि शिविर के दौरान सभी पुरुषों का ध्यान रखा गया। साथ ही उनके खाने व पीने की व्यवस्था की गई। इसके अलावा एम्बुलेंस द्वारा उनको पहुंचाने की जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई।

शिविर में प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. दिव्यांश गावर, जनरल सर्जन डॉ. राम बिहारी, डॉ. रोहित गोयल और एचईओ प्रभात कुमार व बीपीएम राजेश कौशिक समेत अन्य चिकित्सक भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: