अलीगढ़ में 403 टीमें किस मरीज को खोज रही घर घर, जानिए

अभियान में टीमें कोरोना और क्षय रोग में समझा रहीं अंतर

कोरोना से बचाओ के भी दे रही टिप्स

 

टीबी हारेगा -देश जीतेगा अभियान के तहत क्षय रोगियों के खोज का गति पकड़ रही है। जनपद अलीगढ़ में कार्यरत 403 टीमों के सदस्यों द्वारा क्षय रोगियों को घर घर खोजने के अभियान में खांसी, सायं के समय बुखार का आने, खांसी के साथ खून का आने भूख न लगना एवं तेजी से वजन कम होना आदि लक्षण वाले लोगों की जानकारी प्राप्त की जा रही है। विगत तीन दिन में 2 लाख 87 हजार से अधिक व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है। जिनमे से 602, लोगों की टीबी की जांच की जा चुकी है। उनके बलगम की जांच और एक्सरे करने के बाद टीवी के अब तक 46 रोगी चिन्हित किए जा चुके हैं। जिन्हें उपचार पर रखा गया है। इसी क्रम में संचालित सक्रिय क्षय रोग खोज अभियान की समीक्षा जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर और उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ रोहित गोयल द्वारा की गई।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर भानु प्रताप सिंह और जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर ने जवां, इगलास एवं अतरौली में कार्यरत टीमों का निरीक्षण किया। टीम में राहुल तिवारी एवं प्रेमवीर सिकरवार घर घर टीबी रोगी खोजते टीम का सुपरविजन करते मिले उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ रोहित गोयल ने कार्यरत टीमों को निर्देशित किया कि घरों में मार्किंग करें। उस घर में रह रहे सभी व्यक्तियों से क्षय रोग के लक्षणों के बारे में पूछें। लोगों में व्याप्त भय को दूर करें तथा उन्हें कोरोनो और क्षय रोग का अंतर समझाएं ।

जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेंद्र कुमार ने बताया कि कुछ लोग शुरू में टीम के घर पहुंचते ही सहयोग नहीं करते हैं । लेकिन जब उन्हें समझाया जाता है तो वे बाद में टीम को सहयोग करते हुए लक्षणों के बारे में सब कुछ सही बताने लगते हैं । इस कारण अलीगढ़ में टीबी रोगी खोज अभियान पूरी तरह सही दिशा में चल रहा है । इधर, इगलास ब्लाक के प्रधान अनीता देवी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घर-घर सर्वे किया गया । जिसमें 200 घरों का सर्वे हुआ उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम कासरा के तीन लोगों की टीबी की जांच की गयी । जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा इलाज के दौरान निरक्षय पोषण योजना के तहत 500 प्रतिमाह दिया जा रहा है ।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: