अलीगढ़ में 52 पीएचसी केंद्र पर क्यों होगा सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन ? जानिए

उत्तरप्रदेश के जिला अलीगढ़ मे रविवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) पर सीएम जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इनमें सुबह 10 बजे से मरीजों की जांच कर दवा बांटी जाएगी। सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले में लोगों को केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आनंद उपाध्याय ने बताया कि कोरोना संक्रमण की अब रफ्तार धीमी हुई है । लेकिन अभी इसका खतरा खत्म नहीं हुआ है ।

सीएमओ ने बताया कि जिले के 52 चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन होगा और । इनमें 18 अर्बन पीएचसी, 34 प्राथमिक स्वास्थ्य संचालित हैं। सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर रविवार को आरोग्य मेला लगेगा। जिसमें नि:शुल्क स्वास्थ्य की सेवा प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सा अधीक्षकों को सूचना दे दी गई है। सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले में आशा कर्मियों के माध्मय से मेलों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा मेलों के प्रवेश द्वार पर पल्स आक्सीमीटर व थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था की गई है और कोविड हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाएगा।

डॉ. एके उपाध्याय ने कहा कि मेले में चिह्नित गंभीर रोगियों को पीएचसी पर जांच के लिए सरकारी एंबूलेंस से सीएचसी व जिला चिकित्सालय तथा महिला अस्पताल में रेफर किया जाएगा।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व (आरबीएसके) के नोडल अधिकारी डॉ. बीके राजपूत ने कहा कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर सरकार के निर्देशानुसार सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर आरटीपीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ।

नोडल अधिकारी डॉ. बीके राजपूत ने बताया कि मेला आयोजन करने का उद्देश्य एक छत के नीचे अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देना है। मेले में प्रवेश के लिए कोरोना गाइड लाइन के तहत प्रवेश लिया जाएगा ।

सुबह 10 से शाम चार बजे तक स्‍वास्‍थ्‍य मेला लगेगा

आरोग्य मेले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 10:00 बजे से शाम चार बजे तक स्वास्थ्य मेला लगेगा। जनपदवासी आरोग्य मेला में जाकर नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। स्वास्थ्य मेले में बच्चों में बुखार, डायरिया, निमोनिया की रोकथाम, बचाव व उपचार की जानकारी, पूर्ण टीकाकरण परामर्श व सेवाएं, परिवार नियोजन संबंधी परामर्श की भी सुविधा मिलेगी। साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी, आवश्यक जांच व उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी जाएंगी।

गोल्डन कार्ड बनेंगे:

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दुर्गेश कुमार ने कहा कि सीएम आरोग्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा व गोल्डन कार्ड से नि:शुल्क इलाज व किस शहर से इलाज करवा सकते हैं, इसके बारे में भी परामर्श दिए जाएंगे। गर्भावस्था और प्रसव कालीन देखरेख व संबंधित नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के साथ परामर्श भी मिलेगा और लोगों को इलाज और दवा के साथ साफ-सफाई के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

कोविड के प्रति प्रोटोकॉल का करें पालन :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.एमके माथुर ने कहा कि मेले में कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होगा, मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। मेले में मास्क और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था होगी और कोविड-19 हेल्प डेस्क की भी स्थापना की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: