एएमयू के वाणिज्य विभाग में तीन माह की श्योर कार्यशाला का हुआ समापन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) के वाणिज्य विभाग में  अमेरिका के ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के उद्यमिता के माध्यम से शहरी नवीनीकरण को बढ़ावा देना (श्योर) नामक तीन महीने की कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिभागियों को व्यवसाय शुरू करने संबंधी व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उद्योग और व्यवसाय के विभिन्न पहलुओं पर कार्यशाला में ‘स्टेप अहेड‘ नामक प्रतियोगिता में अदिबा खान ने प्रथम पुरस्कार, मुनीर रजा खान और रेहान ने क्रमशः द्वितीय व तृतीय पुरस्कार जीता। इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों ने अपने व्यावसायिक कौशल और विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया।



कार्यशाला के समापन समारोह में विजेताओं और अन्य प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान करते हुए मुख्य अतिथि एएमयू के प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज़ ने कहा कि उद्यमिता, व्यवसाय के मालिक और पेशेवर सहयोग, उद्यमिता और स्टार्ट-अप से जुड़े लोगों व छात्र निश्चित रूप से इस कार्यशाला से लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि ‘शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार के माध्यम से समाज में सिद्धांतों और विशिष्ट मूल्यों को बढ़ावा देने और उन्हें लागू करने में एएमयू की बड़ी भूमिका और जिम्मेदारी है।‘ प्रोफेसर गुलरेज़ ने बताया कि किस प्रकार से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय उद्यमिता को बढ़ावा देने से संबंधित सरकारी पहलों को बढ़ावा दे रहा है।

विशिष्ट अतिथि पवन अग्रवाल (जिला गवर्नर, रोटरी क्लब, काशीपुर) ने कहा कि ‘श्योर प्रोग्राम छात्रों, उद्यमियों और अधिकारियों को वंचित समुदायों के उद्यमियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए जोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व का एक बहुत बड़ा बाजार है क्योंकि यहा जनसंख्या काफी अधिक है और मानव संसाधनों की कोई कमी नहीं है। डिजिटल उपकरणों की मदद से नई परिस्थितियों और परिदृश्यों के अनुकूल होना समय की मांग है।




स्वागत भाषण देते हुए कायशाला के आयोजन अध्यक्ष एवं एएमयू के वित्त अधिकारी प्रोफेसर मोहसिन खान ने कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और प्रतिभागियों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान कराने के लिए कार्यशाला के संसाधन व्यक्तियों की सराहना की।
प्रोफेसर नासिर ज़मीर कुरैशी (डीन, वाणिज्य संकाय) और प्रोफेसर इमामुल हक़ (अध्यक्ष, वाणिज्य विभाग) ने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया और सफलतापूर्वक व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, इस पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

ललेश सक्सेना (सीएसआर के रोटरी जिला अध्यक्ष) ने ‘स्टेप अहेड‘ प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा की। कार्यक्रम की संयोजक प्रोफेसर आसिया चौधरी ने धन्यवाद ने आभार जताते हुए कहा कि तीन माह तक चलने वाली इस कार्यशाला में कुल 12 सलाहकारों और 22 उद्यमियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि प्रोफेसर सालेहा खुमावाला (ह्यूस्टन विश्वविद्यालय अमेरिका) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार श्योर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रोफेसर आसिया चौधरी ने एएमयू की ओर से उक्त एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

कार्यशाला में जावेद अहमद सिद्दीकी (उप महाप्रबंधक, सिडबी), राजमन (सहायक आयुक्त, जिला उद्योग केंद्र), बृजेश (सहायक आयुक्त, डीआईसी), अंशुमान डे (उप क्षेत्रीय प्रबंधक, केनरा बैंक), इश्तियाक अली (संस्थापक पार्टनर ऑर्बिट ला फर्म, मुंबई), अनिल वार्ष्णेय (चार्टर्ड एकाउंटेंट), जाफर गयास (सेवानिवृत्त डिवीजनल मैनेजर, बिनजागर कंपनी, सऊदी अरब), डा नासिर मंसूर, डा गौरव, डा आसिफ अख्तर और फैज अहमद ने संसाधन व्यक्ति के रूप में अपने अनुभवों को साझा किया।

 

कार्यशाला ने एक शैक्षिक और नेटवर्किंग मंच प्रदान किया जिसने छात्रों, उद्योग विशेषज्ञों और कम संसाधन वाले समुदायों और विविध पृष्ठभूमि के संभावित उद्यमियों के बीच सहयोग की सुविधा प्रदान की।
कार्यक्रम के दौरान भावी उद्यमियों को लेखांकन, कराधान, कानून, विपणन, वित्तीय साक्षरता और बैंकिंग सहित अन्य क्षेत्रों में ज्ञान प्रदान किया गया। कार्यशाला में वाणिज्य विभाग के सलाहकार छात्रों ने नवोदित उद्यमियों का सहयोग किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: