एएमयू के शिक्षा विभाग में ऑनलाइन ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ पर कार्यक्रम का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) के शिक्षा विभाग द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘ए वर्ल्ड ऑफ 8 बिलियनः टुवर्ड्स ए रेजिलिएंट फ्यूचर फॉर ऑल-हार्नेसिंग अपॉर्चुनिटीज एंड इनश्योरिंग राइट्स एंड चॉइस फॉर ऑल’ विषय पर ऑनलाइन व्याख्यान में विशेषज्ञों ने जनसंख्या के मुद्दों की तात्कालिकता और महत्व पर चर्चा की और प्रतिभागियों से ज्ञान, दृष्टिकोण और मूल्य प्राप्त करने का आग्रह किया।



अतिथि वक्ता कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर मेहराज उद्दीन मीर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल नवंबर तक दुनिया की आबादी आठ अरब तक पहुंचने की उम्मीद है और हमें यह समझने की जरूरत है कि जनसंख्या की समस्या संख्या की तुलना में कहीं अधिक बारीक है।

उन्होंने कहा कि आठ अरब की आबादी तक पहुंचना मील का पत्थर साबित होगा औरयह अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि एक लगातार बढ़ते वैश्विक समाज की चुनौतियों का समाधान खोजा जाए ।जनसंख्या शिक्षा की आवश्यकता पर जोर देते हुए, प्रोफेसर मेहराज ने जोर देकर कहा कि लोगों को जीवन और निर्णय लेने पर जनसंख्या परिवर्तन के प्रभावों को समझने की जरूरत है।

अतिथिवक्ता ने कहा कि जनसंख्या शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को जनसंख्या वृद्धि के निर्धारकों, जनसांख्यिकी और अधिक जनसंख्या के परिणामों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें जनसंख्या विस्फोट को नियंत्रित करने के सभी उपायों पर विचार करना चाहिए और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की समस्याओं को हल करने पर जोर देना चाहिए।



शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुजीबुल हसन सिद्दीकी ने जोर देकर कहा कि इस दिन का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य अधिक जनसंख्या के सभी नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।  उन्होंने कहा कि यह दिन लगातार बढ़ते वैश्विक समाज से जुड़ी कुछ चुनौतियों पर चर्चा करने का एक सही अवसर है। उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी की समस्याओं में से एक यह दबाव है जो पृथ्वी के संसाधनों पर डालता है।

शिक्षा विभाग की प्रोफेसर नसरीन ने भविष्य की पीढ़ियों के लिए चुनौतियों पर समग्र जागरूकता विकसित करने के लिए स्कूली पाठ्यक्रम में जनसंख्या शिक्षा को शामिल करने का आह्वान किया।कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के डॉक्टर जफर अहमद नदफ ने कहा कि अधिक जनसंख्या एक गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि दुनिया के संसाधनों का उपयोग एक सतत दर पर किया जा रहा है। हमें आबादी की वर्तमान स्थिति और हर जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों पर प्रतिबिंबित करने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रमों की आवश्यकता है।

एएमयू के मलप्पुरम केंद्र के डॉ हारिस ने विकास के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण के अनुकूलन का सुझाव दिया और मोहम्मद आशिक ने स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने के महत्व पर चर्चा की। प्रो नसरीन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।



जेएन मेडीकल कालिज के डिस्ट्रिक्ट अर्ली इनवेंशन सेंटर द्वारा स्तनपान पर जागरूकता कार्यक्रम 6 अगस्त को

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के डिस्ट्रिक्ट अर्ली इनवेंशन सेंटर एवं सेंटर फार एक्सीलेंस द्वारा शिशुओं और माताओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए व्यक्तिगत और परिवारों को स्तनपान करने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए एक सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम ‘विश्व स्तनपान सप्ताह’ मनाने के लिए शनिवार 6 अगस्त को प्रातः 10 बजे आयोजित किया जा रहा है।

नोडल अधिकारी, डीईआईसी-सीओई डॉ उज्मा फिरदौस ने कहा कि जागरूकता कार्यक्रम में नई माताओं को स्तनपान कराने वाले शिशुओं के लाभों के बारे में परामर्श दिया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि किस प्रकार स्तन का दूध नवजात शिशुओं को विभिन्न वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करता है और कैसे अपने बच्चों को स्तनपान कराने वाली माताओं को उच्च रक्तचाप, गठिया, मधुमेह और स्तन कैंसर के विकास के कम जोखिम रहते हैं, के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने सभी से इसका लाभ उठाने का आग्रह किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: