एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । AMU NEWS ALIGARH । the khabarilaal

एएमयू ग्रीन ने अवन्तीबाई लोधी क्रिकेट एकेडमी की टीम को 10 विकेट से हराया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विलिंगडन पवेलियन पर क्रिकेट क्लब गेम्स कमेटी द्वारा आयोजित डा एपीजे अब्दुल कलाम अं-16 क्रिकेट टूर्नामेंट में दूसरे दिन एएमयू ग्रीन ने अवन्तीबाई लोधी क्रिकेट अकादमी की टीम को 10 रन से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए एएमयू ग्रीन की टीम ने 34.3 ओवर में 10 विकेट खोकर 183 रन बनाए जिसमें कृष्णा सारस्वत ने 69 रन और साकिब अनवर ने 32 रन की पारी खेली। अवन्तीबाई लोधी क्रिकेट अकादमी की ओर से मोहित सोलंकी ने 3 और शौर्य और कार्तिकेय ने 2-2 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अवन्तीबाई लोधी क्रिकेट अकादमी की टीम ने 32.5 ओवर में 173 रन पर 10 विकेट खो दिए। एएमयू ग्रीन की ओर से आमिर अली और हनी ने 2-2 विकेट लिए। एएमयू ग्रीन कृष्णा सारस्वत को उनके शानदार प्रदर्शन पर मैन आफ द मैच चुना गया। इस अवसर पर तहमीद अहमद फाज़िल, मंसूर, मेराज, नाज़िम, सैफ अनवर आदि उपस्थित रहे।

वीमेंस कालिज में समर कोचिंग केम्प प्रारंभ
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीमेंस कालिज और अब्दुल्लाह हाॅल द्वारा आयोजित वाॅलीवाॅल, बैडमिंटन, ताइक्वांडो, बास्केटबाॅल और क्रिकेट समर कोचिंग केम्प का उद्घाटन आज वीमेंस कालिज की प्रिंसिपिल प्रोफेसर नईमा खातून और अब्दुल्लाह हाल की प्रोवोस्ट प्रोफेसर ग़ज़ाला नाहीद द्वारा किया गया।

इस अवसर पर आयोजित एक आर्यक्रम में प्रोफेसर नईमा गुलरेज़ और प्रोफेसर ग़ज़ाला नाहीद ने प्रतिभागी छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं को शिक्षा के साथ खेल-कूद गतिविधिओं मे भी सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए। उन्होेंने कहा कि इस से व्यक्तित्व निर्माण और जीवन में अनुशासन बनाने में सहायता मिलती है। उन्होंने कहा समर केम्प में भाग लेने वाली छात्राएं खेलों की स्किल्स से भी परिचित होगी।

सहायक निदेशक फिज़ीकल एजुकेशन सेक्शन वीमेंस कालिज डा नाज़िया खान और अब्दुल्लाह हाल की गेम्स सुपरवाइज़र सुश्री मेहविश खान इस समर कोचिंग केम्प की आयोजक हैं। इस केम्प में भाग लेने के लिए लगभग 215 छात्राओं ने पंजीकरण कराया है यह केम्प 27 जून तक चलेगा।

एएमयू के आठ छात्रों का विभिन्न प्रतिष्ठित कम्पनियों चयन 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाणिज्य, प्रबंधन, कानून और सामाजिक विज्ञान संकायों के आठ छात्रों का चयन प्रशिक्षण एवं नियोजन कार्यालय (सामान्य) के समन्वय से विभिन्न कंपनियों द्वारा किया गया। जिनमें एलन लॉयड्स समूह, पेंटाग्राम, आईएमसीएस और पिकयोरट्रेल.कॉम शामिल हैं।

 

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी साद हमीद ने बताया है कि चयनित छात्रों और संबंधित भर्ती कंपनियों में जेबा आफरीन (मास कॉम एलन लॉयड्स), सफना आरिफ (मास कॉम एलन लॉयड्स), अनस सिद्दीकी (बीएएलएलबी एलन लॉयड्स), सागर सक्सेना (बीएएलएलबी एलन लॉयड्स ), सूफिया असगर (पीजीडीबीएम आईएमसीएस), मकसूद हसन (एमएचआरएम आईएमसीएस), रश्मि कुमारी ( पीजीडीबीएम आईएमसीएस) और तूबा अंजुम (एमएचआरएम पेंटाग्राम) शामिल हैं। डॉ. सुहैला परवीन, सहायक टीपीओ ने चयनित छात्रों से कड़ी मेहनत करने और अपनी काबिलियत साबित करने का आग्रह करते हुए कहा कि यह भविष्य में उनके करियर की संभावनाओं को बढ़ाएगा ।

दार्जिलिंग में एएमयू दवाखाना तिब्बिया कालिज द्वारा मीट का आयोजन 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का दवाखाना तिब्बिया कॉलेज (डीटीसी) के डीलर्स का एक सम्मलेन पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग में आयोजित किया गया जिस में देश के विभिन्न भागों से बड़ी संख्या में यूनानी दवाओं के डीलर्स शामिल हुए।

 

सम्मलेन को सम्बोधित करते हुए डीटीसी की मेम्बर इंचार्ज, प्रोफेसर सलमा अहमद ने कहा कि भारत में मधुमेह के रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का दवाखाना तिब्बिया कॉलेज जल्द ही अपने लोकप्रिय उत्पाद दिमागीन का चीनी मुक्त संस्करण लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। प्रोफेसर अहमद ने उन डीलरों के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने ‘डीटीसी का कारोबार बढ़ाने में और इसके लक्ष्यों को हासिल करने में योगदान दिया‘। उन्होंने उनके लिए व्यावसायिक संभावनाओं को व्यापक बनाने में एक भागीदार के रूप में डीटीसी से सभी सहयोग का आश्वासन दिया।

मो. शारिक आजम, कार्यवाहक महाप्रबंधक, डीटीसी और मार्केटिंग टीम ने सम्मलेन के आयोजन में मुख्या भूमिका निभाई। आजम ने डीटीसी में हाल के विकास को प्रदर्शित करने वाली स्लाइड प्रस्तुत की। उन्होंने अगले 6 महीनों के लक्ष्यों पर भी प्रकाश डाला और डीलरों से प्रस्तावित अवधि में उन्हें पूरा करने में मदद करने का आग्रह किया।

जूएन मेडिकल काजल में आई बैंक, कॉर्नियल रिट्रीवल सर्विसेज और ट्रांसप्लांटेशन प्रोग्राम शुरू
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आई ओपीडी कॉम्प्लेक्स में आई बैंक, कॉर्नियल रिट्रीवल सर्विसेज और प्रत्यारोपण कार्यक्रम भारत सरकार की मंजूरी के बाद शुरू कर दिया गया है। कार्यवाहक चिकित्सा अधीक्षक, प्रो मोहम्मद आफताब ने बताया कि नेत्र ओपीडी परिसर में नैदानिक मूल्यांकन और संभावित प्राप्तकर्ताओं के पंजीकरण की सुविधा बुधवार, गुरुवार और शनिवार को ओपीडी समय के दौरान उपलब्ध रहेगी।

प्रोफेसर आफताब ने कहा कि नेत्रदान करने में रुचि रखने वाले व्यक्ति बुधवार, गुरुवार और शनिवार को कार्य दिवस के दौरान अपना पंजीकरण करा सकते हैं और शपथ ले सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि नेत्रदान से संबंधित आपात स्थिति के मामले में, नेत्र बैंक के आपातकालीन नंबर 0571-2700920, एक्सटेंशन 7171 पर प्रातः 8 बजे से शाम 4 बजे तक या  मो. साबिर (मोबाइल नंबर 8534881103), मोहम्मद शमीम (9997269402), डॉ मोहम्मद साकिब (9634123800) और डॉ जिया सिद्दीकी (9756604641) से संपर्क किया जा सकता है।

एएमयू शिक्षक को आईसीएसएसआर द्वारा अनुसंधान परियोजना प्राप्त

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि विभाग के डॉ. मोहम्मद नासिर को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर), नई दिल्ली द्वारा ‘भारतीय कानूनी प्रणाली और कानूनी शिक्षा का भारतीयकरणः प्राचीन भारतीय न्यायशास्त्र की प्रासंगिकता‘ शीर्षक से एक लघु शोध परियोजना प्रदान की गयी है। इस परियोजना के अंतर्गत उन्हें 5 लाख रुपये की सहायता अनुदान राशी प्रदान की गई है।

डॉ. नासिर ने कहा कि इस अध्ययन के अंतर्गत भारतीय कानून प्रणाली को इस तरह से बदलने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा कि यह भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत से सबक लेते हुए समकालीन भारतीय वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करे। प्रो. मो. जफर महफूज नोमानी, डीन, फैकल्टी ऑफ लॉ और प्रो. मो. अशरफ, अध्यक्ष, विधि विभाग ने डॉ. नासिर को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह की अनुसंधान परियोजनाएं शिक्षकों के बीच अनुसंधान के लिए रूचि पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: