एएमयू न्यूज़ अलीगढ । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । the khabarilaal । AMU NEWS ALIGARH

हरित ऊर्जा परिवर्तन पर राष्ट्रीय सेमिनार 15 जुलाई को

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बिजली विभाग द्वारा जी20 उप-विषय ‘हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा‘ के तहत 15 जुलाई 2023 को ‘हरित ऊर्जा संक्रमण और शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका‘ पर एक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन जनसंचार विभाग के फ्रेंक एण्ड डेबी इस्लम आडिटोरियम में किया जा रहा है। जिसमें नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में संयुक्त सचिव ललित बोहरा आईआरटीएस मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे और राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान, एमएनआरई विश्वविद्यालय परिसर में सौर ऊर्जा के 6.5 मेगावाटपी सेटअप का दौरा भी करेंगे। सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी के समन्वयक, बिजली विभाग के सदस्य प्रभारी और ग्रीन यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट के संयोजक,  प्रोफेसर मोहम्मद रिहान ने बताया कि एएमयू कुलपति, प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे आरंभ होगा।

मानद अतिथि अतुल वत्स उपाध्यक्ष, अलीगढ़ विकास प्राधिकरण, मेहताब सिंह (आईआरएसईई), पूर्व मुख्य विद्युत अभियंता, भारतीय रेलवे और पूर्व अध्यक्ष, दिल्ली लोकल नेटवर्क ऑफ आईईटी (यूके), और एएमयू रजिस्ट्रार मोहम्मद इमरान (आईपीएस), सेमिनार को सम्बोधित करेंगे और छात्रों, शिक्षकों, वितरण कंपनियों के इंजीनियरों और उद्योग जगत से सम्बंधित व्यक्तियों सहित प्रतिभागियों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे।

प्रोफेसर रिहान ने कहा कि वर्तमान जलवायु संकट को देखते हुए, सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक ऊर्जा का पर्याप्त उत्पादन और उपयोग है। भारत में भी ये चिंताएँ सरकार और नीति निर्माताओं की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हैं। देश में ऊर्जा परिदृश्य के इस तीव्र परिवर्तन में विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। सेमिनार का आयोजन इन मुद्दों को उजागर करने और शिक्षकों और शोधकर्ताओं को ऊर्जा से संबंधित समस्याओं के प्रभावी समाधान पर काम करने, मैनपावर को शिक्षित और प्रशिक्षित करने और इस क्षेत्र में अंतःविषयी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए किया जा रहा है।

प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र में ड्रेस डिजाइनिंग पर ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सतत एवं प्रौढ़ शिक्षा एवं विस्तार केंद्र के तत्वाधान में ‘ड्रेस डिजाइनिंग‘ पाठ्यक्रम के नव प्रवेशित छात्राओं के लिए एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्राओं का स्वागत करते हुए पाठ्यक्रम समन्वयक, डा शमीम अख्तर ने ‘ड्रेस डिजाइनिंग‘ पाठ्यक्रम की महत्वपूर्ण विशेषताओं पर प्रकाश डाला और उनसे सिलाई और डिजाइनिंग कौशल सीखते हुए अपने समय का सर्वोत्तम उपयोग करने का आग्रह किया।

 

पाठ्यक्रम प्रशिक्षक मुजाहिदा ने पाठ्यक्रम के विवरण पर चर्चा की। कार्यक्रम में 35 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रो. अकरम कृषि विज्ञान संकाय के नए डीन नियुक्त

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कृषि अर्थशास्त्र और व्यवसाय प्रबंधन विभाग के प्रोफेसर अकरम अहमद खान को कृषि विज्ञान संकाय का डीन नियुक्त किया गया है। वह 14 जुलाई को डीन पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे। उनका कार्यकाल दो वर्ष के लिए होगा।

 

प्रोफेसर अकरम की रुचि के अनुसंधान क्षेत्रों में विकास अर्थशास्त्र, कृषि और आर्थिक विकास के मुद्दे, कृषि जैव प्रौद्योगिकी, खाद्य सुरक्षा, कृषि व्यापार और विश्व व्यापार संगठन आदि शामिल हैं। उन्होंने तीन पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें ‘भारत में संपत्ति कर की संरचना‘, ‘भारत में जीन क्रांति और खाद्य सुरक्षा‘ और ‘ऊर्जा प्रबंधन और समावेशी विकास‘ शामिल हैं। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पुस्तकों, पत्रिकाओं और जर्नल्स में 30 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: