एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । Aligarh Muslim University । AMU NEWS ALIGARH । the khabarilaal

एएमयू-आरसीए के पांच छात्रों ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) के पांच छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में कामयाबी हासिल की है। चयनित छात्रों में असद जुबेरी (एआईआर-86), आमिर खान (एआईआर 154), मोहम्मद शादाब (एआईआर 642), निहाला कासिम शरीफ (एआईआर 706), और रिंकू सिंह राही (एआईआर 921) शामिल हैं। प्रोफेसर सगीर अहमद अंसारी, निदेशक, आरसीए, एएमयू ने उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दी। एएमयू कुलपति प्रो. मो. गुलरेज ने सफल उम्मीदवारों को उनकी दृढ़ता और कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी और आशा व्यक्त की कि भविष्य में परिणाम और बेहतर होंगे।

कुलसचिव  मोहम्मद इमरान, आईपीएस ने भी छात्रों को बधाई दी। गौरतलब है कि असद जुबेरी और आमिर खान ने एएमयू के सीनियर सेकेंडरी स्कूल बॉयज से 12वीं की पढ़ाई पूरी की और मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एएमयू से 2019 में बीटेक भी किया। मो. शादाब ने एएमयू में बीटेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) की पढ़ाई भी की है। असद जुबेरी, आमिर खान, मोहम्मद शादाब और निहला कासिम शरीफ अलग-अलग सत्रों में आरसीए में शामिल हुए और सिविल सेवा की तैयारी की, जबकि रिंकू सिंह राही एक पूर्व-आरसीए छात्र हैं।

अर्थशास्त्र विभाग विश्व पर्यावरण दिवस के तहत विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित करेगा

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) और जी20 कार्यक्रमों की श्रृखला में विश्व पर्यावरण दिवस 2023 को चिह्नित करने के लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन प्रोफेसर मोहम्मद अब्दुस सलाम, विभाग के अध्यक्ष के नेतृत्व और डॉ. शिरीन रईस, सहायक प्रोफेसर के समन्वयन में किया जा रहा है।23-24 मई, 2023 को प्लास्टिक प्रदूषण पर केन्द्रित पर्यावरण विषयों पर वृत्तचित्र फिल्मों की स्क्रीनिंग की जायेगी। इसके अतिरिक्त, 1 जून को छतारी गांव में स्वस्थ पर्यावरण वातावरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इसके अलावा, विभाग द्वारा चार ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें निबंध लेखन प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता और फोटोग्राफी प्रतियोगिता शामिल हैं। इसमें विशेष रूप से विभाग के स्नातक और स्नातकोत्तर भाग ले सकते हैं। सभी प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 2 जून घोषित की गई है, ईमेल के माध्यम से भी dept.econ.amu@gmail.com  भाग लिया जा सकता है। समारोह का समापन 5 जून को पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा।

एएमयू के आठ इंजीनियरिंग छात्रों का सऊदी अरब के अरेबियन इलेक्ट्रिकल ट्रांसमिशन लाइन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड में चयन

सऊदी अरब (केएसए) स्थित ‘अरेबियन इलेक्ट्रिकल ट्रांसमिशन लाइन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड’ (एईटीसीओएन) ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के 8 बी.टेक. छात्रों का कैंपस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम चयन किया है।

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी जेडएचसीईटी एम. फरहान सईद ने कहा कि चयनित छात्रों में मोहम्मद तौफीक आलम (बी.ई. इलेक्ट्रिकल, 2022 बैच), रेहान मंसूर (बी.ई. इलेक्ट्रिकल, 2021 बैच), मोहम्मद आसिम (बी.ई. सिविल, 2020 बैच), तुफैल अहमद (बी.ई. सिविल, 2022 बैच), मोहम्मद हारिस (बी.टेक सिविल, 2022 बैच), एम. इमरान (बी.ई. सिविल, 2022 बैच), अब्दुल वहीद (बी.ई. सिविल, 2021 बैच), और यासिर आमिर (बी.टेक. सिविल, 2022 बैच) शामिल हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एएमयू एबीके स्कूल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

 एएमयू एबीके हाई स्कूल गर्ल्स द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट, फेस पेंटिंग और विश्व पहेली प्रतियोगिताओं आदि सहित कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। अपशिष्ट उत्पादों से अधिकतम व्यावहारिक लाभ प्राप्त करने और न्यूनतम मात्रा में अपशिष्ट उत्पन्न करने के उद्देश्य से छात्रों ने बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट गतिविधि में सक्रिय रूप से भाग लिया। 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों ने नागरिकों को पर्यावरण को बनाए रखने और उसकी रक्षा करने की बढ़ती आवश्यकता पर फेस पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। जायमा अर्श, तूबा जिया, विशाखा अत्री, कनक, नेकवर्ण, मंतशा, अरीबा, जुनैरा, सामिया, अनमता, उज्मा, ओशीन, गरिमा और अतिका ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

विश्व पहेली प्रतियोगिता में कक्षा 8वीं की छात्राओं ने लिया भाग लिया जबकि कक्षा 7वीं की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक आउटडोर स्केवेंजर हंट में भाग लिया। 23 मई को कक्षा 9वीं और 10वीं के छात्रों द्वारा एक विशेष मॉर्निंग असेंबली आयोजित की गई। जिसमें छात्राओं द्वारा एक मनोरंजक स्किट प्रस्तुत की गई जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक के हानिकारक प्रभावों पर प्रकाश डाला गया और इसके उपयोग से बचने के लिए विभिन्न उपायों के बारे में बताया गया।

प्राइमरी सेक्शन में भी विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पोस्टर मेकिंग और फेस पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।  वाइस प्रिंसिपल डॉ सबा हसन ने छात्राओं को पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा रखने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम आयोजित करने वाली टीम में डॉ. फरहत परवीन,  खानम, रिजवाना खातून, सिम्मी शाहिद,  शाहीन खान, डॉ. निगहत परवीन, शईरा फरहीन और निदा नौशाद शामिल थीं।

दस छात्रों का हुआ सलेक्शन

 स्वास्थय के क्षेत्र में कार्यरत प्रख्यात कंपनी इंटरनेशनल से जुड़े अधिकारियों ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वीमेन्स कालिज में कैम्पस प्लेसमेंट अभियान के तहत अपने यहां 10 छात्राओं का चयन किया। कैम्पस प्लेसमेंट अभियान का आयोजन एएमयू के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफिस जनरल और वीमेन्स कालिज के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट सेल के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वीमेन्स कालिज की प्रिन्सिपल प्रो. नईमा खातून ने कहा कि लड़कियां आज हर क्षेत्र में अपनी कड़ी मेहनत से अपना स्थान बना रही हैं और हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा भी मनवा रही हैं। उन्होंने कहा कि विशेष कर स्वास्थय के क्षेत्र में महिलाओं की सेवाऐं प्रशसंनीय है और अगर देखा जाए कि यह संपूर्ण क्षेत्र उन्हीं की मेहनत की बदोलत सेवा भाव में लिप्त है। प्रो. नईमा गुलरेज ने कहा कि वीमेन्स कालिज की छात्राओं को केवल किताबी शिक्षा नहीं देता बल्कि उनको योग्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी अदा करता है ताकि यहां की छात्रायें देश सेवा में सक्रिय भूमिका निभा सकें।

इस अवसर पर टीपीओ जनरल साद हमीद ने कहा कि ऐंटल इंडिया जैसी प्रख्यात कंपनी ने वीमेन्स कालिज की छात्राओं की प्रतिभा और उनकी योग्यता पर विश्वास किया है और इससे पूर्व भी दो कंपनियों ने यहां की छात्राओं का चयन किया है। वीमेन्स कालिज के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट के प्रभारी डा. मंसूर आलम सिद्दीकी ने कहा कि उनका यह पूरा प्रयास है कि यहां की छात्राऐं शिक्षा हासिल करके उसका सही से इस्तेमाल भी करें। ऐंटल इंटरनेशनल के डा. अदनान, अम्बरीन अथहर सिद्दीकी और शाहिन्दा तहसीन ने छात्राओं का इंटरव्यू लिया और कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि वीमेन्स कालिज की छात्राऐं उनके साथ जुड़ने जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: