एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । AMU NEWS ALIGARH । the khabarilaal

जी20 समारोह के तहत कार्यक्रम आयोजित

 जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता का जश्न मनाने के लिए और इस संबंध में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में, उर्दू अकादमी द्वारा ‘वसुधैव कुटुम्बकम‘ पर आधारित शिखर सम्मेलन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से एक शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अकादमी के निदेशक, प्रोफेसर कमरुल हुदा फरीदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला और भारत के लिए इस भव्य आयोजन की अध्यक्षता पर अपने विचार व्यक्त किये।

मुख्य अतिथि डा शम्स तबरेज खान (कृषि विज्ञान विभाग) ने ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दों को हल करने में जी20 शिखर सम्मेलन के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए हमें सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करना चाहिए। प्रोफेसर जकी अनवर सिद्दीकी, प्रभारी, भूमि और उद्यान, प्रोफेसर तारिक छतारी, डॉ. सरफराज अनवर और डॉ. मोइद रशीदी मानद अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित रहे।

प्रोफेसर तारिक छतारी ने अपनी एक कहानी पढ़ी और इस अवसर पर डॉ. सरफराज और डॉ. मोइद रशीदी ने अपनी कविताएं प्रस्तुत कीं। डॉ. रफीउद्दीन ने जी20 पर व्याख्यान देते हुए कहा कि भारत 32 विभिन्न कार्य क्षेत्रों में लगभग 50 शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा, और भव्य आयोजन जी20 प्रतिनिधियों को भारत का अनुभव करने और इसे करीब से जानने का अवसर प्रदा करेगा। जी20 के हरित विकास कार्यक्रम के तहत अकादमी के प्रांगण में पौधे भी रोपे गए।

एएमयू एनएसएस इकाई द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

 राष्ट्रीय सेवा योजना, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा ब्लड बैंक, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, एएमयू के सहयोग से 15 जून 2023 को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक एनएसएस कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

डॉ अरशद हुसैन, कार्यक्रम समन्वयक, एनएसएस, एएमयू ने बताया कि शिविर में कई कार्यक्रम अधिकारी, कार्यालय कर्मचारी और छात्र स्वयंसेवकों ने अपना रक्तदान किया। रक्तदान करने वाले कार्यक्रम अधिकारियों में डॉ. लामय बिन साबिर,  राशिद इमरान अहमद खान, डॉ. मुजीबुर रहमान मजूमदार और  नईम अहमद भी शामिल थे। ऑफिस स्टाफ सदस्यों में रक्तदान करने वालों में  जेबा,  जरीन मोइन, अकरम और राहुल शामिल रहे। रक्तदानदाताओं को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

छात्राओं के लिये अब्दुल्लाह हाल द्वारा क्रिकेट समर कोचिंग कैम्प का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अब्दुल्लाह हाल द्वारा विश्वविद्यालय के समस्त हालों व स्कूलों की छात्राओं के लिये 17 जून से क्रिकेट समर कोचिंग का आयोजन किया जा रहा है।

अब्दुल्लाह हाल की गेम्स सुपरवाइजर महविश खान ने बताया है कि इस समर कोचिंग कैम्प में विश्वविद्यालय की सभी हालों की छात्राओं के अलावा एनआरएससी और विश्वविद्यालय से संबंधित समस्त स्कूलों में अध्ययनरत छात्रायें भाग ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि इस कैम्प में भाग लेने की इच्छुक छात्रायें आनलाइन अपना पंजीकरण 17 जून दोपहर 12 बजे तक करा सकती हैं। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी मुबाइल नम्बर 8279863396 और व्हाट्सऐप नम्बर 8755205244 से प्राप्त की जा सकती है।  महविश खान ने बताया कि इस समर कोचिंग कैम्प में 27 जून तक प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

लैंण्ड एण्ड गार्डन विभाग द्वारा फसलों की नीलामी 22 जून को

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लैण्ड एण्ड गार्डन कार्यालय  द्वारा ज्वार की फसल की नीलामी दिनांक 22 जून को प्रातः 11 बजे कार्यालय लैड एण्ड गार्डन्स विभाग परिसर में होगी। इच्दुक व्यक्ति समय पर आकर बोली बोल सकते हैं।

लैण्ड एण्ड गार्डन्स विभाग के मेम्बर इंचार्ज प्रो. जकी अनवर सिद्दीकी ने बताया है कि इच्छुक व्यक्ति फसल को नीलामी से पूर्व भली भांति देख लें बाद में किसी भी प्रकार का भ्रम मान्य नहीं होगा। प्रत्येक व्यक्ति को बोली बोलने से पूर्व जमानत धनराशि 1 घंटे पहले जमा करनी होगी। जिस व्यक्ति के नाम बोली छूटेगी उसकी जमानत राशि रोक ली जायेगी। उन्होंने कहा है कि नीलाम कमेटी को पूर्ण अधिकार होगा कि बिना कारण बताये सर्वोच्च बोली को स्वीकार करे या न करे या नीलामी को स्थगित करें। नीलामी का अन्तिम निर्णय नीलाम कमेटी के निहित होगा। किसी भी तरह का विवाद अलीगढ़ न्यायालय क्षेत्र तक सीमित होगा।

एएमयू में पांच दिवसीय योग सत्र 16 जून से

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शारीरिक एवं खेल शिक्षा विभाग के तत्वाधान में आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रचारित ‘हर दिन योग, रहोगे निरोग‘ विषय पर सामान्य योग प्रोटोकॉल पर 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में 5 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर सैयद तारिक मुर्तजा ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने शिक्षकों और छात्रों के बीच योग को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने में सक्रिय भूमिका निभाई है। कार्यशाला के आयोजन सचिव प्रोफेसर जमीरउल्लाह खान ने बताया कि आज से प्रारम्भ होने वाला योग सत्र 20 जून 2023 तक प्रतिदिन सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे तक विभाग के लॉन में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों से कार्यशाला में भाग लेने और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के सिद्ध प्राचीन तरीके से लाभान्वित होने का आग्रह किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: