एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । AMU NEWS ALIGARH । the khabarilaal

प्रोफेसर मोहम्मद अजहर डीन नियुक्त

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी अध्ययन विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद अज़हर को दो साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन संकाय का डीन नियुक्त किया गया है। वह 7 जुलाई को डीन पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे। प्रोफेसर अजहर एकेडमी ऑफ थर्ड वर्ल्ड स्टडीज, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली में रीडर के रूप में भी शिक्षण कार्य कर चुके हैं। उन्होंने अपने शैक्षणिक करियर की शुरुआत गल्फ स्टडीज प्रोग्राम, सेंटर ऑफ वेस्ट एशियन एंड अफ्रीकन स्टडीज, स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में रिसर्च एसोसिएट के रूप में की थी।

 

अलीगढ़ की हिनूर की कहानी : https://youtu.be/RvHfSV0k2d8

उनके पास व्यापक शिक्षण अनुभव है और उनकी रुचि के क्षेत्रों में ऊर्जा अर्थशास्त्र, वित्त और व्यापार, आर्थिक सहयोग और अनुसंधान और कार्यप्रणाली शामिल हैं।
उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में कई शोध पत्रों का योगदान दिया है। उन्होंने दो पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें ‘खाड़ी सहयोग परिषद के देशों द्वारा विदेशी निवेश‘ और ‘समकालीन खाड़ी अर्थव्यवस्थाएं और भारत-खाड़ी संबंध‘ शामिल हैं।

प्रोफेसर जाबिर हसन खान भूगोल विभाग के बने 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर जाबिर हसन खान को विभाग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 31 मई 2024 तक होगा।

प्रोफेसर खान ने 1994 में एक व्याख्याता के रूप में भूगोल विभाग में अपने करियर की शुरुआत की। उनकी रुचि के प्रमुख क्षेत्रों में जनसंख्या भूगोल, ग्रामीण विकास और व्यावहारिक भूगोल शामिल हैं। उनकी दो पुस्तकें और सौ से अधिक शोध पत्र अंतरराष्ट्रीय ख्याति की पुस्तकों और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: