एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । Aligarh Muslim University । Amu News Aligarh । the khabarilaal

एएमयू के अंग्रेजी विभाग में भारतीय अंग्रेजी कविता पर राष्ट्रीय सम्मेलन एक मई को

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा ‘भारतीय अंग्रेजी कविताः तोरू दत्त से वनविल के रवि तक’ विषय पर 1-2 मई 2023 को सम्मेलन हॉल, सामाजिक विज्ञान संकाय में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इन प्रमुख कवियों और उनकी कविताओं पर प्रकाश डालने के लिए अंग्रेजी विभाग के छात्रों के लिए एक पूर्व-सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रतिष्ठित वक्ता, प्रोफेसर एस.जेड.एच. आबिदी (अध्यक्ष, भाषा विभाग, इंटीग्रल विश्वविद्यालय, लखनऊ और पूर्व प्रमुख, अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय) ने ‘भारतीय अंग्रेजी कविता पर एक वार्ता’ पर एक ऑनलाइन व्याख्यान प्रस्तुत किया और उन्होंने भारतीय लेखन की बारीकियों के बारे में विस्तार से बात की।

प्रो. आबिदी ने भारत में औपनिवेशिक लेखन से लेकर न्यू लिटरेचर से पोस्ट कोलोनियल लिटरेचर तक भारतीय अंग्रेजी की ऐतिहासिक निरंतरता और विकास का पता लगाकर अपनी बात शुरू की। उन्होंने भारतीय कविता के प्रमुख घटकों के रूप में ‘भारतीयता’ की नकल और खोज के पहलू पर जोर दिया। उन्होंने युग और समय की कविता को समझने के लिए इतिहास, संस्कृति और भाषा की भूमिका पर जोर दिया। हेनरी डेरोजियो से लेकर प्रो. रानू उनियाल की कविताओं तक, उन्होंने सभी प्रमुख कवियों और उनके काव्य सरोकारों को छुआ।

उन्होंने टैगोर को एक सच्चे ‘आधुनिकतावादी प्रभावकार’ के रूप में स्वीकार किया और कमला दास की कविताओं को ‘अतीत से तोड़कर’ के रूप में स्वीकार किया, जिससे उनकी अपनी साहित्यिक परंपराएँ बनीं। अपने व्याख्यान में, उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय कवि, पी. लाल द्वारा स्थापित साहित्यिक प्रकाशक, राइटर्स वर्कशॉप की खूबियों और स्वतंत्रता के बाद के भारतीय लेखकों को प्रकाशित करने में इसकी भूमिका को भी गिनाया। उन्होंने कविता लिखने में समुदाय, धर्म और लिंग और उसके सार के बीच एक कड़ी स्थापित करके अपनी बात समाप्त की।

 

1 मई और 2 मई को होने वाले मुख्य समारोह में प्रो. सुकृता पॉल कुमार, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली, प्रो. रानू उनियाल पंत, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ, प्रो. अमीना काजी अंसारी, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली और प्रसिद्ध अंग्रेजी और तमिल कवि वनविल के. रवि सहित कई अन्य विद्वान और शोधकर्ता जैसे दिग्गज शामिल होंगे। इस के साथ ही आयोजन के उद्घाटन सत्र (01 मई, 2023) में कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय द्वारा प्रोफेसर सामी रफीक की पुस्तक ‘मोइन अहसान जज्बी की उर्दू कविताओं का संग्रह, फरोजां का अनुवाद‘ का विमोचन भी होगा।

संयोजक और सह-संयोजक, प्रो. मुनीरा टी. और डॉ. मो. साकिब अबरार द्वारा प्रो. रुबीना इकबाल और डॉ. मुनीर ए. कुजियान जैसे शिक्षकों पर आधारित आयोजन समिति और विभाग के शिक्षकों और छात्र स्वयंसेवकों के साथ कुलपति प्रो मोहम्मद गुलरेज और अध्यक्ष और आयोजन सचिव प्रो मोहम्मद आसिम सिद्दीकी के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

बीए, बीएससी और बीकाम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल रविवार को

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय की बीए, बीएससी और बीकाम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल रविवार को संपन्न होगी।बीए की प्रवेश परीक्षा के लिये अलीगढ़ केन्द्र सहित देश के अन्य राज्यों में बने अन्य केन्द्रों पर 7394 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह प्रवेश परीक्षा सायं 4 बजे से 6 बजे तक संपन्न होगी। अलीगढ़ में इस प्रवेश परीक्षा के लिये 12 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं।

बीएससी और बीकाम की प्रवेश परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक संपन्न होगी। बीएससी की प्रवेश परीक्षा में 8828 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। एएमयू में 12 परीक्षा केन्द्रों पर यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। जबकि बीकाम की प्रवेश परीक्षा में 3713 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह प्रवेश परीक्षा अलीगढ़ में 6 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन परीक्षाओं को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिये सभी आवश्यक प्रबन्ध किये हैं।

मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती का दो मई को एएमयू का दौरा

 मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ. शौकी इब्राहिम अब्देल-करीम अल्लाम 2 मई, 2023 को नई दिल्ली में मिस्र के दूतावास के अधिकारियों के साथ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का दौरा करेंगे और वाइस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज से मुलाकात करेंगे।

वह दोपहर में कैनेडी सभागार में विश्वविद्यालय समुदाय को भी संबोधित करेंगे और विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान के मजार सहित विश्वविद्यालय की ऐतिहासिक इमारतों का दौरा करेंगे। डॉ. शौकी अल्लाम मिस्र के 19वें मुफ्ती हैं और उनके कार्यालय, दार अल-इफ्ता अल-मिसरियाह को सरकार का धार्मिक मामलों का पहला और प्राथमिक आधिकारिक स्रोत माना जाता है और इसे सरकार के प्रतीकात्मक धार्मिक प्रतिनिधि के रूप में देखा जाता है।

व्यापक रूप से इस्लामिक न्यायशास्त्र के एक उदारवादी विद्वान के रूप में जाने जाने वाले और कट्टरता के विरोधी डॉ शौकी अल्लाम ने 1996 में अल-अजहर विश्वविद्यालय से न्यायशास्त्र और शरिया कानून में पीएच.डी. की डिग्री प्राप्त की है। ग्रैंड मुफ्ती की एएमयू की यात्रा भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित भारत की उनकी राजकीय यात्रा का एक हिस्सा है।

एएमयू टीपीओ द्वारा स्टूडेंट-कॉर्पोरेट मीट का आयोजन 6 मई को

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा 6 मई, 2023 को आईएमसीएस समूह द्वारा प्रदत्त छात्र-कॉर्पोरेट मीट, इग्नाइट का आयोजन किया जा रहा है। टीपीओ, साद हमीद ने बताया कि बैठक के आयोजन का उद्देश्य छात्रों और उद्योग विशेषज्ञों के लिए एक मंच प्रदान करना है जहां वह बातचीत कर सकें, नौकरी बाजार की अपेक्षाओं पर विचारों का आदान-प्रदान कर सकें और छात्रों को उद्योग के लिए तैयार होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित कर सकें।

उन्होंने कहा कि यह बैठक उद्योग के विशेषज्ञों का एक पूल भी बनाएगी जो छात्रों को अपना पेशेवर करियर बनाने के लिए नियमित सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करेगी। सहायक टीपीओ और आयोजन सचिव, डॉ मुजम्मिल मुश्ताक ने कहा कि बैठक का विषय ‘डिजिटल परिवर्तनः अपेक्षाएं, आवश्यक कौशल और कॉर्पोरेट जगत में अवसर’ है।उन्होंने कहा कि एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, अल्ट्रा टेक सीमेंट, एनडीटीवी, मेधा फाउंडेशन, डेन नेटवर्क्स, एक्सिओम कंसल्टिंग, आईएमसीएस, हेक्सा व्यू टेक्नोलॉजीज, जेनपैक्ट, कोटक लाइफ, स्टेपिंग क्लाउड, फ्लेमोन क्लाउडटेक आदि जैसी कंपनियों के विशेषज्ञों के समारोह में भाग लेने की उम्मीद है।

उन्होंने विश्वविद्यालय के नामांकित और पास आउट छात्रों से वेबलिंक https://forms-gle/KzYZG6SeK6hDTfNe7 पर पंजीकरण करके बैठक में भाग लेने का आग्रह किया। छात्र एएमयू वेबसाइट और टीपीओ (जनरल) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कॉर्पोरेट मीट की अधिसूचना में दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके भी पंजीकरण कर सकते हैं।

मल्लापुरम केंद्र के प्रबंधन के छात्रों का केरल की कंपनियों का दौरा

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय मल्लापुरम केंद्र, केरल के व्यवसाय प्रबंधन विभाग द्वारा एमबीए अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए केरल औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम, कक्कनचेरी, चेलेम्ब्रा में एक दिवसीय औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया गया। छात्रों के समूह ने तीन कंपनियों – ‘फोस्टर हॉट ब्रेड प्राइवेट लिमिटेड’, ‘मेरी-टाइम क्रीम फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ और ‘साइब्रोसिस टेक्नो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड’ का शिक्षकों,  सैयद अहमद साद और याशिक पी की निगरानी में दौरा किया।

उन्होंने ‘फोस्टर हॉट ब्रेड प्राइवेट लिमिटेड’ के एमडी  शब्बर के साथ बातचीत की। उन्होंने ब्रेड और कुकीज तैयार करने की पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए और उनके साथ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में चुनौतियों और अन्य पहलुओं जैसे कि उनकी ताकत और कमजोरियों और वितरण चैनल में प्रतिस्पर्धा पर चर्चा की। ‘मेरी-टाइम क्रीम फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ में, उन्होंने वित्त प्रबंधक,  आर. राधा कृष्णन और गुणवत्ता नियंत्रण पर्यवेक्षक से मुलाकात की और उनके साथ आइसक्रीम निर्माण के मुद्दों और प्रक्रिया, इसकी जटिलताओं और शीत आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर चर्चा की।

छात्रों के समूह ने ‘साइब्रोसिस टेक्नो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड’ के मानव संसाधन प्रबंधक  शायम के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया। जिन्होंने बड़ी मात्रा में डेटा, ईआरपी सिस्टम, कोडिंग और भाषाओं को संभालने के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि कैसे वे अपने विदेशी ग्राहकों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को ओडूओ और एसएपी जैसे अभिनव व्यावसायिक समाधान प्रदान कर रहे हैं।

 

एएमयू के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन में पढ़ने वाले अफ्रीकी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

 तीसरे भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन के दौरान अफ्रीका में छात्रों और पेशेवरों को प्रमुख भारतीय संस्थानों द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने के लिए 15,000 वित्त पोषित छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अंतर्गत अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन (सीडीओई) ने बीए, बीकॉम, एमए और एमकॉम सहित केंद्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत नामांकित 272 छात्रों को छात्रवृत्ति की सुविधा प्रदान की है।

केंद्र के निदेशक प्रो मो. नफीस अहमद अंसारी ने कहा कि विदेश मंत्रालय की ई-विद्या भारती और ई-आरोग्य भारती (ई-वीबीएबी) नेटवर्क परियोजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की गई, जो अफ्रीकी छात्रों को ऑनलाइन स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा कार्यक्रम प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने परियोजना के लिए 9 सरकारी संस्थानों और दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षा केंद्र का चयन किया है, एएमयू को इस परियोजना का हिस्सा होने पर गर्व है और यह केंद्र 6 स्नातक और 6 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि यह पहल उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने और भारत और अफ्रीका के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: