एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । Aligarh Muslim University । Amu News Aligarh । the khabarilaal

प्रोफेसर समी रफीक की पुस्तक ‘फरोजांः मॉडर्न उर्दू लव पोयम्स’ का विमोचन

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की वरिष्ठ शिक्षिका प्रख्यात कावियत्री और अनुवादक प्रोफेसर समी रफीक द्वारा अनुवादित उर्दू काव्य संग्रह फरोजा़ः मार्डन उर्दू लव पोयम्स (हवाकाल 2023) का विमोचन एएमयू कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज द्वारा अंग्रेजी विभाग में आयोजित राष्ट्रीय कांफ्रेंस के दौरान किया गया। प्रो. समी रुीक ने उर्दू के प्रख्यात कवि एवं उर्दू विभाग के पूर्व शिक्षक स्व. मुईन अहसन जज्बी की उर्दू नज़्मों का अंग्रेजी में अनवुाद किया है ।

 

प्रो गुलरेज ने एक महत्वपूर्ण उर्दू कवि का अनुवाद करने में प्रो समी रफीक के प्रयासों की सराहना की और अंग्रेजी शिक्षक होने के बावजूद उर्दू शायरी में उनकी रूचि को भी सराहा। भारतीय अंग्रेजी कविता का जश्न मनाने के लिए समर्पित एक विशेष सत्र में कवि वनाविल के रवि और रानू उनियाल की मौजूदगी में प्रो रफीक ने जज्बी की प्रसिद्ध कविता ‘मौत’ और उसके अंग्रेजी अनुवाद पढ़कर सुनाया। प्रख्यात कवियों, आलोचकों, शिक्षाविदों और युवा विद्वानों की सभा को संबोधित करते हुए प्रो रफीक ने उर्दू शायरी के लिए अपने प्यार और प्रशंसा को व्यक्त किया और आशा व्यक्त की कि फरोजां भारत और विदेशों में बड़ी संख्या में पाठकों के लिए जज्बी के काव्य की परतें खोलने में सक्षम होंगे।

पुस्तक में जज्बी की शायरी से उनका परिचय और प्रसिद्ध उर्दू प्रोफेसर एस. वकार हुसैन के जज्बी पर प्रख्यात निबंध का अनुवाद भी शामिल है, जो कई पुस्तकों और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुका है। प्रख्यात साहित्यिक आलोचक एमएल रैना ने फरोजां को ‘साहसपूर्ण, प्रबुद्ध, अवशोषित और प्रामाणिक’ मानते हुए कहा कि यह पुस्तक जज्बी की कविता के अद्वितीय प्रगतिशील-रोमांटिक साँचे को सामने लाती है। अनुवाद दर्शकों को जज्बी की कविता की समझ, तीव्रता और जादू से जोड़ता है, और दुनिया भर के कविता प्रेमियों को आनंदित करने का एक उपक्रम है। प्रो रफीक ने अनुवाद की कई पुस्तकों के अलावा कई लेख, कहानियाँ और कविताएँ प्रकाशित हो चुकी हैं। जलवायु और प्रकृति पर उनका कविता संग्रह ‘वुमन इन द ट्रीज’, 2022 में हवाकाल द्वारा प्रकाशित किया गया था।

 

 

वित्तीय साक्षरता पर कम्पयूटर साइंस विभाग में कार्यशाला आयोजित

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस विभाग की कंप्यूटर साइंस सोसाइटी (सीएसएस) द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (एनआईएसएम) के सहयोग से ‘युवाओं के लिए वित्तीय साक्षरता’ पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य छात्रों को उद्यमिता और बाजार के वित्तीय रुझानों का ज्ञान प्रदान करना और उन्हें बेहतर करियर की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करना था।

डॉ. अकीलुर्रहमान, विजिटिंग फैकल्टी, पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट ने कार्यशाला का संचालन किया। वह सिक्योरिटीज मार्केट ट्रेनर के रूप में पिछले 10 से अधिक वर्षों से सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) से जुड़े हुए हैं और सेबी, एनएसई, बीएसई, एएमएफआई, पीएफआरडीए और एनआईएसएम के लिए 600 से अधिक वित्तीय शिक्षा और निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं।

अतिथि वक्ता का स्वागत करते हुए प्रोफेसर आसिम जफर, अध्यक्ष, कंप्यूटर विज्ञान विभाग ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सहायक प्रोफेसर डॉ. मोहम्मद नदीम के प्रयासों की सराहना की और छात्रों से आवश्यक उद्यमिता कौशल से परिचित होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य छात्रों को एक नई कंपनी शुरू करने की प्रक्रिया और मानदंडों से अवगत कराना और इसके लिए फंड एकत्र करना सीखना था। डॉ. अरमान रसूल फरीदी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

जी-20 के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी गर्ल्स स्कूल ने जी-20 के बैनर तले विशेष मॉर्निंग असेंबली, इंट्रा-स्कूल निबंध लेखन प्रतियोगिता, इंट्रा-स्कूल क्विज प्रतियोगिता और इंट्रा-स्कूल फ्लैग मेकिंग प्रतियोगिता सहित कई प्रतियोगी कार्यक्रम आयोजित किए।

विशेष प्रातः काल की सभा को संबोधित करते हुए, डॉ. इरशाद खान ने भारत की जी20 अध्यक्षता की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला और कहा कि भारतीय अध्यक्षता के तहत, सितंबर 2023 में जी20 शिखर सम्मेलन, ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ विषय पर केंद्रित होगा। यह विषय मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीवों के मूल्य और ग्रह पृथ्वी पर उनकी परस्पर निर्भरता की पुष्टि करता है।

सीनियर ग्रुप के लिए ‘जी-20 के तहत सतत विकास लक्ष्यों’ पर अंतर-विद्यालय निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जबकि जूनियर समूह के प्रतिभागियों ने ‘भारत के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन का महत्व’ पर निबंध लिखा। कार्यक्रम में कुल 116 छात्राओं ने भाग लिया। इंट्रा स्कूल क्विज प्रतियोगिता में कुल 110 विद्यार्थियों ने भाग लिया। दो ग्रुप में आयोजित अंतर विद्यालय फ्लैग मेकिंग प्रतियोगिता के अंतर्गत सीनियर ग्रुप में मदीहा इमरान, फातिमा और शिफा परवीन ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता, जबकि जूनियर ग्रुप में युसरा, रिजवा रब्बी और नायला फातिमा ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता।

 

कानूनी जागरूकता शिविर आयोजित

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय मल्लापुरम केंद्र (एएमयूएमसी), केरल के कानून विभाग ने वायनाड जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वायनाड के सहयोग से जिला न्यायाधीश एवं सचिव, डीएलएसए की देखरेख में जनजातीय क्षेत्रों में एक कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया, जिसमें कानूनी सहायता क्लिनिक के छात्र सदस्य शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन विधिक सहायता प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डॉ. नसीमा पी.के., प्रभारी शिक्षक डॉ. शाइस्ता नसरीन और डॉ. आमिर यूसेफ वाघे के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम का संचालन छात्र प्रभारी मोहसिन चैहान ने किया ।

छात्रों ने समूहों में आदिवासी क्षेत्रों के हाई स्कूल के छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें उच्च अध्ययन और करियर योजनाओं के अवसरों के बारे में सलाह दी। उन्होंने संविधान में दिए गए विभिन्न कानूनों, अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूकता भी उत्पन्न की। इस आउटरीच कार्यक्रम में कुल 32 छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

 

एएमयू टीपीओ द्वारा स्टूडेंट-कॉर्पोरेट मीट का आयोजन 6 मई को

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा 6 मई, 2023 को प्रातः 10 बजे से 2 जे तक आईएमसीएस समूह द्वारा प्रदत्त छात्र-कॉर्पोरेट मीट, इग्नाइट का आयोजन किया जा रहा है।

टीपीओ, साद हमीद ने बताया कि बैठक के आयोजन का उद्देश्य छात्रों और उद्योग विशेषज्ञों के लिए एक मंच प्रदान करना है जहां वह बातचीत कर सकें, नौकरी बाजार की अपेक्षाओं पर विचारों का आदान-प्रदान कर सकें और छात्रों को उद्योग के लिए तैयार होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित कर सकें। उन्होंने कहा कि यह बैठक उद्योग के विशेषज्ञों का एक पूल भी बनाएगी जो छात्रों को अपना पेशेवर करियर बनाने के लिए नियमित सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करेगी। सहायक टीपीओ और आयोजन सचिव, डॉ मुजम्मिल मुश्ताक ने कहा कि बैठक का विषय ‘डिजिटल परिवर्तनः अपेक्षाएं, आवश्यक कौशल और कॉर्पोरेट जगत में अवसर’ है।

उन्होंने कहा कि एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, अल्ट्रा टेक सीमेंट, एनडीटीवी, मेधा फाउंडेशन, डेन नेटवर्क्स, एक्सिओम कंसल्टिंग, आईएमसीएस, हेक्सा व्यू टेक्नोलॉजीज, जेनपैक्ट, कोटक लाइफ, स्टेपिंग क्लाउड, फ्लेमोन क्लाउडटेक आदि जैसी कंपनियों के विशेषज्ञों के समारोह में भाग लेने की उम्मीद है। उन्होंने विश्वविद्यालय के नामांकित और पास आउट छात्रों से वेबलिंक https://forms-gle/KzYZG6SeK6hDTfNe7 पर पंजीकरण करके बैठक में भाग लेने का आग्रह किया। छात्र एएमयू वेबसाइट और टीपीओ (जनरल) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कॉर्पोरेट मीट की अधिसूचना में दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके भी पंजीकरण कर सकते हैं।

 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित इससे संबंधित संस्थानों व सभी स्कूलों तथा मलप्पुरम, मुर्शिदाबाद और किशनगंज केंद्रों में 29 मई, 2023 से 13 जुलाई, 2023 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करदी गई है। जबकि मेडिसिन और यूनानी मेडिसिन संकायों में ग्रीष्मकालीन अवकाश दो चरणों – 25 मई, 2023 से 26 जून, 2023 तक (स्लॉट- 1) और 28 जून, 2023 से 30 जुलाई, 2023 तक (स्लॉट- 2) होगा। विश्वविद्यालय की अधिसूचना के अनुसार, 27 जून चिकित्सा और यूनानी चिकित्सा संकायों में संयुक्त कार्य दिवस होगा।

ईसी चुनाव के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति ने इतिहास विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद परवेज को विश्वविद्यालय की एक्जीक्यूटिव कौंसिल (ईसी) में प्रोफेसर्स और एसोसिएट प्रोफेसर्स में से दो प्रतिनिधियों और सहायक प्रोफेसर्स में से दो प्रतिनिधियों के ईसी में चमन के लिए चुनाव कराने हेतु मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: