एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । Aligarh Muslim University । Amu News Aligarh । the khabarilaal

एएमयू एबीके हाई स्कूल गल्र्स में विजेता छात्राओं को पुरस्कृत किया गया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एएमयू एबीके हाई स्कूल गल्र्स में एएमयू स्कूल की उपनिदेशक प्रोफेसर कुदसिया तहसीन ने स्कूल की विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता छात्राओं को प्रमाण पत्र, प्रतीक चिन्ह व टी-शर्ट माला पहनाकर स्वागत किया। इस अवस पर उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि एएमयू में छात्राऐं हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। डिस्ट्रिक्ट आर्म रेसलिंग की विजेता भूमी और टेबल टेनिक जूनियर वर्ग में उप विजेता प्रसन्ना शर्मा डिस्ट्रिक्ट ऐथलेटिक तीसरा स्थान आशिका परवीन को प्रति चिन्ह माला देकर सम्मानित किया।

महिला दिवस के अवसर पर महिला कल्याण विभाग द्वारा कबड्डी प्रतियोगिता में खिलाड़ी निशा खान, ऐंजल बघेल, अंशिका तोमर, अलीना अशरफ, भव्या चैधरी, निशात, दिव्यांशी, कशफ आसिफ और रिया वर्मा, विपांशू को प्रमाण पत्र और टीम शर्ट देकर सम्मनित किया। स्कूल की प्रधानाचार्य डा. समीना ने सभी विजेताओं और खेल शिक्षक शमशाद निसार व मो. इमरान खान को इस कामयाबी के लिए बधाई दी। स्कूल की उप प्रधानाचार्या डा. सबा हसन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री फरहत ने किया। इस अवसर पर प्रो प्रोक्टर शाहीन खान, शहीरा, डा. निगहत, निदा नौशाद, किश्वर, नाहिद, शकीला, सबा, फसी. जेबा इकबाल मौजूद रहे।

जेएन मेडिकल कालिज में नई सुविधाओं का उद्घाटन किया

अलीगढ  मुस्लिम विश्वविद्यालय के मेडिसिन फैकल्टी की डीन, प्रो वीणा माहेश्वरी और जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और सीएमएस, प्रोफेसर राकेश भार्गव द्वारा फार्माकोलॉजी विभाग में क्लिनिकल फार्माकोलॉजी यूनिट और पुनर्निर्मित पीजी सेमिनार लाइब्रेरी का उद्घाटन किया गया।

विभागाध्यक्ष प्रो. वसीम रिजवी ने कहा कि स्नातकोत्तर सीटों की बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए पुस्तकालय क्षेत्र के विस्तार की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि अब एक समय में 50 छात्र पुस्तकालय में पढ़ सकते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उन्नत सुविधा विभाग में नैदानिक अनुसंधान को बढ़ावा देने में मदद करेगी और भविष्य में डीएम क्लिनिकल फार्माकोलॉजी को लॉन्च करने में इस से मदद मिलेगी। स्वागत प्रोफेसर फरीदा अहमद ने किया।

 

प्रो मुईद ने आगरा में सीएमई का उद्घाटन किया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के एनेस्थिसियोलॉजी और क्रिटिकल केयर विभाग के प्रोफेसर एस मुईद अहमद, जो इंडियन सोसाइटी ऑफ एनेस्थिसियोलॉजिस्ट (आईएसए) के यूपी चैप्टर के अध्यक्ष भी हैं, ने आईएसए सिटी शाखा आगरा द्वारा आयोजित सीएमई-कम-कार्यशाला का उद्घाटन संस्था का ध्वज फहराकर और दीप प्रज्वलित करके किया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में, प्रोफेसर अहमद ने कहा कि सीखना एक सतत प्रक्रिया है और सीएमई सीखने का एक अभिन्न अंग है। हालांकि, उन्होंने व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यशालाओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जब प्रतिनिधि मणिकिन या डमी पर व्यावहारिक रूप से प्रदर्शन करेंगे तो वे अधिक सीखेंगे और समझेंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद ने अपने पाठ्यक्रम को कौशल आधारित शिक्षण के रूप में अद्यतन किया है। सीएमई का विषय ‘रीजनल एनेस्थीसिया’ था, जो एक नया विचार है लेकिन आज के एनेस्थीसिया अभ्यास में बहुत प्रासंगिक है। कार्यशाला में लगभग 125 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। डॉ मुईद ने एक सत्र की अध्यक्षता भी की और उन्हें कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

 

एसएस हॉल साउथ में सम्मान समारोह का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एसएस हॉल साउथ के प्रोवोस्ट, डॉ फारूक अहमद डार ने एक सम्मान समारोह के दौरान कहा कि आवासीय हाल एएमयू का एक महत्वपूर्ण घटक हैं और इन छात्रावासों का सुचारू संचालन काफी हद तक कर्मचारियों की निरंतर मेहनत और समर्पण पर निर्भर करता है। इस अवसर पर एएमयू वार्षिक फ्लावर शो 2023 में भाग लेने वाले हॉल के भूमि और उद्यान कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना करने के लिए अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

डॉ. फारूक और डॉ. कलीम अहमद (वार्डन-प्रभारी, एल और जी) ने राम  गोपाल और  केवल कृष्णन को स्मृति चिन्ह भेंट किया। हॉल के एक सेवारत केयरटेकर  एजाज अहमद को भी उनकी समर्पित सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

जी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा एएमयू छात्रों का चयन

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिस (जनरल) और जनसंचार विभाग द्वारा आयोजित कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव में जी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा छह छात्रों (एमए-मास कम्युनिकेशन से पांच और एमए-ईएलटी से एक) का चयन किया गया है। उनका चयन न्यूज़ प्रोडक्शन संपादकीय भूमिकाओं में प्रशिक्षु पत्रकार के रूप में किया गया है।

टीपीओ, साद हमीद ने बताया कि चयनित उम्मीदवारों में  जोना शीरानी, अंशुल चैहान, विपुल पाल, मो. जेब्रानुद्दीन, शिवानी ठाकुर और मोहम्मद आकिब नदीम शामिल हैं।जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. पिताबास प्रधान ने चयनित छात्रों को बधाई दी और उनके पेशेवर करियर के लिए शुभकामनाएं दीं।

 

जी-20 सीरीज ऑफ इवेंट्स के तहत एएमयू स्कूलों में वाद-विवाद और क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूलों ने जी-20 श्रृंखला के कार्यक्रमों के तहत कई कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया, जिनमें छात्रों ने भारत की जी-20 अध्यक्षता का जश्न मनाया और ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के संदेश का प्रसार किया।

एएमयू के एसटीएस स्कूल (मिंटो सर्कल) में ‘इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर अत्यधिक निर्भरता किशोरों की जन्मजात रचनात्मकता को प्रभावित कर रही है’ और ‘निगमों की तुलना में व्यक्तियों में जलवायु परिवर्तन के लिए दोष अधिक हैं’ विषयों पर जूनियर और वरिष्ठ श्रेणियों में एक इंटर-स्कूल वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में एएमयू के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

अंग्रेजी वाद-विवाद प्रतियोगिता का उद्देश्य जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में जागरूकता पैदा करना था और बहस के विषयों का चयन जी-20 शिखर सम्मेलन के एजेंडे के अनुसार किया गया था। विद्यार्थियों ने दिए गए विषयों के पक्ष और विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए एएमयू के स्कूल शिक्षा निदेशक प्रोफेसर असफर अली खान ने भारत में जी20 शिखर सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डाला और जी20 एजेंडा और विषयों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया।

डॉ. सफिया अख्तर काजमी, एसोसिएट प्रोफेसर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, जेएचसीईटी और डॉ. सदफ फरीद, सहायक प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग, विमेंस कॉलेज ने वाद-विवाद प्रतियोगिता को जज किया। फैसल नफीस, प्रधानाचार्य, एसटीएस स्कूल और एएमयू स्कूलों की आयोजन समिति (जी-20 शिखर सम्मेलन) के समन्वयक ने विजेताओं को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है कि भारत जी20 शिखर सम्मेलन का नेतृत्व कर रहा है और यह देश के इतिहास में एक अद्वितीय क्षण है।

जूनियर वर्ग में एसटीएस स्कूल के मास्टर मोहम्मद साद, मास्टर मयंक चैधरी और एएमयू एबीके हाई स्कूल-बॉयज के मास्टर मोहम्मद कैफ ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार हासिल किया। दृष्टिबाधित अहमदी स्कूल के मास्टर अरुण कुमार को सांत्वना पुरस्कार मिला। सीनियर वर्ग में एसटीएस स्कूल के मास्टर मान्या गुप्ता ने पहला, एसटीएस स्कूल के मास्टर अयाज अब्दुल्ला ने दूसरा और सैय्यद हामिद सीनियर सेकेंडरी स्कूल (बॉयज) के मास्टर यूसुफ रजा ने क्रमशः दूसरा और तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया। डॉ तनवीर हुसैन खान और  मलिक मोहम्मद अरशद ने तैयारी में छात्रों का मार्गदर्शन किया। अंत में एसटीएस स्कूल की सांस्कृतिक समन्वयक  नसरीन फातिमा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। कार्यक्रम का संचालन  गजला तनवीर ने किया।

 

 

जेएन मेडीकल कालिज की हृदय रोग ओपीडी में रोगियों के देखे जाने के दिवस निर्धारित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज एण्ड हास्प्टिल के ओपीडी काम्पलेक्स में 14 नम्बर में चलने वाली सामान्य कार्डियोलोजी और विशेष कार्डियोलोजी ओपीडी में चिकित्सकों द्वारा मरीजों को देखने के नये कार्य दिवस निर्धारित किये गये हैं।

कार्डियोोजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर आसिफ हसन ने बताया है कि सोमवार को प्रोफेसर एमएम अजहरउद्दीन अरदमियां एण्ड हार्टफेल्योर क्लीनिक में रोगियों को देखेंगे जबकि प्रोफेसर आसिफ हसन और एम रफी अनवर मंगलवार को सामान्य कार्डियोलोजी ओपीडी, बुधवार को डा. एमएम किदवई पीडियाट्रिक कार्डियोलोजी क्लीनिक, बृहस्पतिवार को प्रोफेसर एमएम अजहरउद्दीन व डा. एमएम किदवई सामान्य कार्डियोलोजी, शुक्रवार को प्रोफेसर आसिफ हसन वाल्वुलर हार्ट डिसीज क्लीनिक और शनिवार को डा. एम रफी अनवर स्ट्रक्चरल हार्ट डिसीज क्लीनिक में रोगियों को देखेंगे।

प्रोफेसर आसिफ हसन ने बताया कि सामान्य कार्डियोलोजी ओपीडी नं. 14 में रोगियों को देखने का समय प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगा जबकि विशेष ओपीडी में रोगियों को देखने का समय प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। उन्होंने कहा है कि रोगियों की सहायता के लिये एक हैल्प लाइन नम्बर 7895042758 भी जारी किया गया है जिसमें रोगी इस नम्बर से सम्पर्क स्थापित कर अपनी समस्याओं को निकराकरण कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: