एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । AMU NEWS ALIGARH । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । the khabarilaal

21 जून को एएमयू में सामूहिक योग सत्र का आयोजन

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज 21 जून को शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा यूनिवर्सिटी एथलेटिक ग्राउंड में 21 जून को सुबह 6 बजे आयोजित किये जाने वाले सामूहिक योग सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। इस योग सत्र का आयोजन 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में किया जा रहा है। विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सैयद तारिक मुर्तजा के अनुसार, एएमयू के कुलसचिव श्री मोहम्मद इमरान (आईपीएस) के साथ दस एनसीसी कमांडर और 250 कैडेट एवं गणमान्य व्यक्तियों, विश्वविद्यालय के कर्मचारी सहित इसमें 15 सौ लोगों के शामिल होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि स्थानीय मदरसों के 150 छात्र और छात्राओं और विश्वविद्यालय विकलांगता इकाईसे जुड़े छात्रों के भी भव्य आयोजन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।उन्होंने कहा कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति में कार्यक्रम शारीरिक शिक्षा विभाग के हॉल और कक्षाओं में योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रो मुर्तजा ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान कुछ विशेष प्रदर्शन भी आयोजित किए जाएंगे और कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है।

अहमदी स्कूल में योग सत्र आयोजित

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अहमदी स्कूल फॉर द विजुअली चैलेंज्ड के शिक्षकों और छात्रों ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज स्कूल के लॉन में आयोजित एक सामूहिक योग सत्र में भाग लिया।

 

स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. नायला राशिद ने इस दिन के महत्व को रेखांकित किया और विशेष रूप से इस वर्ष के योग दिवस की थीम, ‘वासुदेव कुटुम्बकम के लिए योग’ पर ध्यान केंद्रित करते हुए ध्यान और योग के लाभों पर चर्चा की। उन्होंने इस विषय की प्रासंगिकता पर भी प्रकाश डाला जो भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ के अनुरूप है। खेल शिक्षक सना रजा के मार्गदर्शन में योग आसनों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया, और उन्होंने योग के लाभों पर भी प्रकाश डाला।

एएमयू के प्रो. जमीरउल्लाह खान व शमशाद निसार यूपी ऐथलेटिक संघ में शामिल

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फिजिकल एजूकेशन विभाग के प्रोफेसर जमीरउल्लाह खान को यूपी ऐथलेटिक संघ की अनुशासन समिति का चैयरमेन नियुक्त किया गया है। जबकि एबीके स्कूल गल्र्स के खेल शिक्षक शमशाद निसार आज़मी को संघ का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह घोषणा हाल ही में यूपी ऐथलेटिक संघ की कानपुर में संपन्न हुई वार्षिक मीटिंग में की गई। यह पहला अवसर है जब यूपी स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा एएमयू के दो लोगों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई।

 

एएमयू स्कूल शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रोफेसर असफर अली खान ने कहा है कि एएमयू के इन दो शिक्षकों को जो दायित्व मिला है उससे स्कूल के खिलाड़ियों को बड़ी संख्या में प्रतिभाग के साथ भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। उपनिदेशक प्रोफेसर कुदसिया तहसीन ने कहा है कि विश्वविद्यालय के छात्र व छात्राओं को पढ़ाई के साथ खेल के मैदान में भी अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाने के और अधिक अवसर प्राप्त होंगे।

एबीके स्कूल की प्रधानाचार्या डा. समीना और उपप्रधानाचार्या डा. सबा हसन ने कहा है कि उनके स्कूल के टीचर का ऐथलेटिक एसोसिएशन में महत्वपूर्ण पद पर चुने जाना स्कूल के लिये गौरव का विषय है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: