एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । AMU NEWS ALIGARH । ALIGARH MUSLIM UNIVERSITY । the khabarilaal

एएमयू कुलपति ने ईद-उल-अजहा पर मुबारकबाद दीं

 अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने ईद-उल-अजहा के अवसर पर शिक्षकों, छात्रों, पूर्व छात्रों और देश के नागरिकों को बधाई दी है।

 

प्रोफेसर गुलरेज ने कहा कि मैं कामना करता हूं कि एएमयू बिरादरी और देश के नागरिकों को इस पावन अवसर पर स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद मिले। ईश्वर आपके सभी बलिदानों को स्वीकार करें और हमें एक ऐसा जीवन प्रदान करें जो खुशियों और सफलताओं से भरा हो। उन्होंने सभी संबंधित लोगों तथा स्वास्थ्य अधिकारियों से इस अवसर परएहतियाती दिशानिर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया।

एएमयू पूर्व छात्रा फुलब्राइट भाषा शिक्षण सहायता के लिए चयनित

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग की पूर्व शोध छात्रा डॉ. अरीबा शब्बीर को फ्राइज सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज, वेस्लेयन विश्वविद्यालय, कनेक्टिकट, यूएसए में फुलब्राइट लैंग्वेज टीचिंग असिस्टेंट (एफएलटीए) कार्यक्रम के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए चयनित किया गया है। अपनी शैक्षणिक जिम्मेदारियों के अलावा, वह संयुक्त राज्य अमेरिका में सांस्कृतिक राजदूत के रूप में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। फेलोशिप संयुक्त राज्य अमेरिका राज्य विभाग के शिक्षा और सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो (ईसीए) द्वारा प्रदान की गई है।

डॉ. अरीबा ने एएमयू के विमेंस कॉलेज की प्रोफेसर शगुफ्ता इम्तियाज की देखरेख में अंग्रेजी भाषा शिक्षण (ईएलटी) में पीएचडी प्राप्त की। उनका प्राथमिक उद्देश्य अमेरिका की सामाजिक और सांस्कृतिक विविधता का अध्ययन करना और अमेरिका और भारत के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना है।

इससे पूर्व 2022 में, उन्हें अंग्रेजी भाषा शिक्षण पर व्याख्यान रिकॉर्ड करने के लिए एक आईआईटी कानपुर का प्रोजेक्ट भी मिला था, जिसे दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। वर्तमान में, वह रिसॉल्व एजुकेशन एंड ट्रेनिंग प्रोग्राम्स (आरईटीपी) के लिए स्वयंसेवा कर रही हैं, जो एएमयू छात्रों को उनके संचार कौशल विकसित करने में मदद करता है। अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद आसिम सिद्दीकी ने डॉ. अरीबा शब्बीर को उनकी सफलता के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि अरीबा अपनी नई भूमिका में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। उनकी सफलता से विभाग के अन्य छात्रों को प्रेरणा मिलेगी।

जेएन मेडिकल कालिज के प्रोफेसर फराह गौस सम्मानित

 अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जेएन मेडिकल कॉलेज के एनाटॉमी विभाग की प्रोफेसर फराह गौस को पिछले दो दशकों से उल्लेखनीय शैक्षणिक सेवाएं प्रदान करने और व्यापक विशेषज्ञता के माध्यम से असाधारण नेतृत्व गुणों से परिपूर्ण होने, प्रगतिशील विचार रखने और अथक समर्पण से समाज को लाभान्वित करने के लिए ‘द नॉलेज रिव्यू पत्रिका’ द्वारा ‘भारत के भविष्य को आकार देने वाली सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक (2023)’ के रूप में मान्यता प्रदान की गई है।

 

 

डॉ. गौस की प्रेरक कहानी को पत्रिका में प्रकाशित किया गया है और उन्हें इसके लिए एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया है। डॉ. गौस एनाटॉमी के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान रखती हैं, जो ‘इंदरबीर सिंह के मानव भ्रूणविज्ञान 12वें और 13वें संस्करण’ के सलाहकार बोर्ड की सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। वह विभिन्न शारीरिक संगठनों की आजीवन सदस्य हैं और उनकी पुस्तक ‘डेवलपमेंट ऑफ मैक्सिलरी साइनस – ए मॉर्फोलॉजिकल स्टडी इन ह्यूमन फीटसेज’ उनकी विशेषज्ञता का प्रमाण है।

एएमयू के 25 छात्र एसएसजीएसए अवार्ड से सम्मानित

 संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित एक गैर-लाभपरक संगठन, सर सैयद एजुकेशन सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (एसएसईएसएनए) ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के 25 छात्रों और पूर्व छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रतिष्ठित ‘सर सैयद ग्लोबल स्कॉलर अवार्ड (एसएसजीएसए)’ से सम्मानित किया है। इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए कला, वाणिज्य, मानविकी, कानून, विज्ञान, चिकित्सा, जीवन विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न संकायों से बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे।

एसएसजीएसए छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को न केवल व्यापक वित्तीय सहायता मिलेगी, बल्कि व्यक्तिगत परामर्शदाताओं से भी लाभ होगा जो विदेश में उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में उनका मार्गदर्शन करेंगे। इसके अतिरिक्त, एसएसजीएसए विद्वानों को जीआरई/जीमैट और टीओईएफएल/आईईएलटीएस जैसे आवश्यक मानकीकृत परीक्षाओं के लिए सहायता मिलेगी।

एसएसजीएसए कार्यक्रम के पूर्व लाभार्थियों और वर्तमान सह-अध्यक्षों  मोहम्मद शेख और  सचिन गुप्ता ने एएमयू छात्रों की उच्च गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धात्मकता की सराहना की। वित्तीय कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, सह-अध्यक्षों ने एसएसजीएसए कार्यक्रम की सफलता में योगदान देने वाले प्रमुख व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया, जिसमें एएमयू के वर्तमान कुलपति, प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज, प्रोफेसर एमएम सुफियान बेग, प्रिंसिपल जेएचसीईटी और पीआरओ  उमर पीरजादा शामिल हैं।

बोस्टन, मैसाचुसेट्स, यूएसए से एसएसजीएसए की कार्यकारी समिति के सदस्य  सैयद अली रिजवी ने बताया कि एसएसजीएसए पुरस्कार का उद्देश्य एएमयू के असाधारण छात्रों और पूर्व छात्रों को पहचानना और उनकी सहायता करना है जिन्होंने पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों में भागीदारी के रूप में उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन, अनुसंधान या कार्य अनुभव का प्रदर्शन किया है। चयन प्रक्रिया में ग्यारह अलग-अलग पैनल शामिल थे, जिनमें दुनिया भर से एसएसजीएसए टीम के सदस्यों के साथ-साथ शिक्षा जगत और उद्योग जगत के विशेषज्ञ भी शामिल थे।

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का कठोर मूल्यांकन किया गया और अंतिम साक्षात्कार पैनल में प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल थे। वित्तीय सहायता और व्यक्तिगत सलाहकारों के अलावा, एसएसजीएसए छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को उनकी पसंद के पांच विश्वविद्यालयों के लिए मानकीकृत परीक्षणों और विश्वविद्यालय आवेदन शुल्क के कवरेज के लिए सहायता प्राप्त होगी।

एसएसईएसएनए उन सभी आवेदकों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने पुरस्कार हासिल नहीं किया, उन्हें सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करके यह सुनिश्चित किया जायेगा कि वे अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को हासिल करना जारी रख सकें। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट www.ssgsa.us. पर संपर्क कर सकते हैं। संगठन सभी आवेदकों की प्रतिभा और क्षमता का पोषण करने, उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने और शैक्षणिक सफलता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने के लिए समर्पित है।

 

एएमयू की जामा मस्दिज में ईद-उल-अजहा की नमाज प्रातः 7 बजे

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की जामा मस्जिद में ईद-उल-अजहा की नमाज प्रातः 7 बजे अदा की जायेगी। जबकि एहले तशी की नमाज प्रातः 8.30 बजे होगी। एएमयू और इससे सम्बन्धित सभी शैक्षणिक संस्थानों एवं कार्यालयों में 29 व 30 जून को ईद-उल-अजहा के अवसर पर अवकाश रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: