एएमयू न्यूज़ बुलेटिन । AMU NEWS ALIGARH । Aligarh Muslim University । the khabarilaal

एएमयू का दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित

राजा महेंद्र प्रताप (आरएमपीएस) एएमयू सिटी स्कूल के छज्ञत्र रिश्तेश तेजेश सारस्वत ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (दसवीं कक्षा) परीक्षा-2023 में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। उन्होंने 500 में से 493 अंक हासिल कर 98.60 प्रतिशत अंक हासिल किए। एएमयू के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, एसटीएस स्कूल के शारिक मासूम और एएमयू गल्र्स स्कूल की कृतिका कौशल ने 500 में से 488 अंक (97.60 प्रतिशत) प्राप्त करके दूसरा स्थान साझा किया।

एसटीएस स्कूल के शाकिब जावेद और एएमयू गल्र्स स्कूल की राशि अग्रवाल ने 500 में से 487 अंक (97.40 प्रतिशत) प्राप्त कर तीसरा स्थान साझा किया। एएमयू बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एण्ड सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा (दसवीं कक्षा) में 1502 छात्र छात्रायें शामिल हुई और 1410 छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की। छात्रों का पास प्रतिशत 93.87 रहा है।

एएमयू परीक्षा नियंत्रक डा.मुजीबउल्लाह जुबैरी ने बताया कि परिणाम आधिकारिक वेबसाइट http://amucontrollerexams.com  पर अपलोड कर दिया गया है। एएमयू के कुलपति प्रो. मोहम्मद गुलरेज़ ने छात्रों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी और उनके भविष्य के प्रयासों में सफलता की कामना की।

 

मशहूर क्रिकेटर मदनलाल समय के बेतर प्रबंधन और अनुशासन की सीख दी

जिंदगी में दो ही चीजें होती हैं, एक गलत दूसरी सही। हमें समय रहते इन दोनों में किसी एक को चुनना होता है। समय के बेहतर प्रबंधन और अनुशासन से ही जीवन में सफलता हांसिल की जा सकती है। ये शब्द 1983 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया में मदनलाल के नाम से मशहूर पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मदन लाल ने एएमयू के जनसंचार विभाग में आयोजित एक कार्यक्रम में छात्रों से बातचीत के दौरान कहीं। मदनलाल ने कहा में अपने छात्रों को सबसे पहले अनुशासन और संस्कार सीखाता हूं। ताकि वो एक अच्छे क्रिकेटर के साथ एक अच्छे इंसान भी बन सकें।

क्रिकेटर मदनलाल ने विक्रंात गुप्ता के साथ कुलपति प्रोफेसर मोहममद गुलरेज़ से भी उनके कार्यालय में मुलाकात की। जहां कुलपति ने दोनों अतिथियों को काॅफीटेबिल बुक की प्रति भेंट कर उनका स्वागत किया। इस दौरान प्रोफेसर शाफे किदवई व प्रोफेसर पीताबास प्रधान व वित्त अधिकारी प्रोफेसर मोहसिन खान भी मौजूद रहे। एएमयू के जनसंचार विभाग में खेल पत्रकारिता पर ‘एन इनसाइट्स इंटू स्पोर्ट्स जर्नलिज्म’ संगोष्ठी भी आयोजिमत की गई । जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी मदनलाल और सीनियर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट (वरिष्ठ खेल पत्रकार) विक्रांत गुप्ता छात्रों से मुखातिब हुए।

विक्रांत गुप्ता ने छात्रों से अपने पत्रकारिता के करियर और अपने अनुभव सांझा किए। उन्होंने कहा कि मैं एक एक्सीडेंटल जर्नलिस्ट हूं, जो क्रिकेटर बनना चाहता था। मैंने अपने 26 व 27 साल के करियर में एक चीज सीखी है वो है मेहनत और काम के प्रति ईमानदारी तथा वफादारी। हम मेहनत करने से कभी भी नहीं बच सकते। अगर जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होना है तो नियमित तौर पर मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। उन्होंने छात्रों से कहा कि पत्रकारिता के करियर में आपको आगे बढ़ना है तो एक मंत्र याद रखो। हमें जैक ऑफ ऑल और मास्टर ऑफ टू बनना है। वो जमाना बीत गया जब सब कुछ थोड़ा थोड़ा आना चाहिए था। लेकिन अब सब कुछ थोड़ा थोड़ा आने के साथ साथ हमें दो चीजों में महारथ हासिल करनी होगी।

 

विभाग के वरिष्ठ शिक्षक प्रो. शाफे किदवई ने छात्रों को खेल पत्रकारिता के कुछ नियम और क्रिकेट इतिहास की कुछ रोचक घटनाओं पर चर्चा की। विभाग के चैयरमैन प्रो. पीताबास प्रधान ने अतिथि वक्ताओं का आभार जताया। असिस्टेंट प्रोफेसर डज्ञ. हुमा परवीन ने कार्यक्रम कासंचालन किया। कार्यक्रम में विभाग के शोधार्थी और अन्य छात्र मौजूद रहे। मदनलाल ने विश्वविद्यालय के विल्ंिगडन क्रिकेट प्वैलियन और ऐतिहासिक इमारतों को भी देखा।

 

जेएन मेडीकल कालिज द्वारा निःशुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य व जांच शिविर का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग ने एक क्लब के सहयोग से महिला सशक्तिकरण के दृष्टिगत मुफ्त चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। जिसमें 80 से अधिक महिलाओं की जांच की गई। शिविर में ज्ञानवर्धक स्वास्थ्य चर्चा सहित आवश्यक दवाओं का मुफ्त वितरण, हीमोग्लोबिन और रक्त शर्करा के स्तर के लिए महत्वपूर्ण परीक्षण, व्यक्तिगत परामर्श सत्र और व्यापक सामान्य परीक्षण पर जानकारी उपलब्ध कराई गई।

इस अवसर पर वक्ताओं डॉ. हमीदा तारिक (बाल रोग विशेषज्ञ) और विभाग की अध्यक्ष प्रो. सायरा मेहनाज़ ने स्वच्छता और महिला सशक्तिकरण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समग्र कल्याण के लिए संतुलित आहार की महत्वपूर्णता पर जोर दिया। डॉ. फातिमा खान ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए हाथ धोने की तकनीक के बारे में उपस्थितजनों को बताया। यूजीसी-एचआरडी सेंटर एएमयू की निदेशक डॉ फायजा अब्बासी ने कार्यक्रम का संचालन किया। शिविर के आयोजन में जेएन मेडीकल कालिज के डॉक्टरों, रेजिडेंट्स, इंटर्न और तकनीशियनों का सक्रिय सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: