एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Aligarh Muslim University | the khabarilaal | Amu News Aligarh

 

एएमयू के 4 छात्रों को एक्सेंचर, सिगवर्क में चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कला, वाणिज्य और विज्ञान संकायों से संबंधित चार छात्रों को आयरलैंड स्थित आईटी सेवा और परामर्श कंपनी एक्सेंचर और जर्मनी स्थित स्याही और कोटिंग विनिर्माण कंपनी सेगवर्क द्वारा ऐप डेवलपमेंट एसोसिएट और पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी के रूप में चयन किया है।

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी साद हमीद ने बताया कि प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा आयोजित प्लेसमेंट ड्राइव के अंतर्गत चयनित छात्रों में स्नेहा गौड़ (एमएफए, एक्सेंचर), मोहम्मद तालिब (बीए, एक्सेंचर), पारस वाष्र्णेय (बी.कॉम., एक्सेंचर) और अहमद फहद उल्लाह (एमएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री, सेगवर्क) शामिल हैं।

पर्यावरण जागरूकता के लिए वृक्षारोपण अभियान का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संकाय के पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विभाग में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी रही।

 

विभागाध्यक्ष डॉ. जेड.आर.ए.ए. आजाद के मार्गदर्शन में 18 पौधे फलदार वृक्ष लगाए गए उनमें आम, निम्बू, अंजीर, बेल पत्थर, जामुन, शहतूत और कटहल शामिल हैं।

डॉ. आजाद ने जीवन पर हरित और स्वस्थ पर्यावरण के प्रभाव पर जोर दिया और सभी से परिसर के हरित क्षेत्र के विस्तार में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने एएमयू बिरादरी से विश्वविद्यालय के परिसर और ग्रह की पर्यावरणीय जिम्मेदारी लेने का आह्वान किया।

 

उर्दू विभाग के चार शोधार्थियों को पीएचडी डिग्री प्रदान की गई

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग के चार शोधार्थियों को आज पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई है। जिन छात्रों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई उनमें इशरत जहां, मोहम्मद सिकन्दर खान, विकार अहमद और बदरूद्दीन शामिल हैं।

गड्ढे में भरा बारिश का पानी, 5 बच्चों की मौत : https://youtu.be/ldTmro6GVow

इन शोध छात्रों ने डा. आफताब आलम नजमी, डा. जुबैर शादाब खान, और अली इमरान उस्मानी के निर्देशन में शोध कार्य किया है।उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद अली जोहर ने सभी शोधार्थियों को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

 

उर्दू विभाग में मीर तकी मीर पर अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार 22 जुलाई को

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सेंटर आफ एडवांस्ड स्टडी उर्दू विभाग द्वारा उर्दू के प्रख्यात कवि मीर तकी मीर के 300वें जन्म दिवस के अवसर पर 22 व 23 जुलाई को दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद अली जोहर ने बताया है कि मीर तकी मीर के जन्म के 300वें वर्ष पूर्ण होने पर इस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देश भर से उर्दू साहित्य से सम्बन्धित महत्वपूर्ण हस्तियों को आमंत्रित किया गया है।

समारोह का उद्घाटन 22 जुलाई को प्रातः 10 बजे उर्दू विभाग के रशीद अहमद सिद्दीकी आडीटोरियम में होगा जिसकी अध्यक्ष कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज करेंगे। प्रो. आजरमी दुख्त सफवी कार्यक्रम की मुख्य अतिथि होंगी। जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय के फारसी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. शरीफ हुसैन कासमी बीजक भाषण देंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: