एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal

प्रोफेसर मोहम्मद हनीफ बेग के निधन पर एएमयू में शोक

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय समुदाय ने प्रख्यात कार्डियोथोरेसिक, वैस्कुलर सर्जन और एएमयू के पूर्व प्रो-वाइस चांसलर, 69 वर्षीय प्रोफेसर मोहम्मद हनीफ बेग के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। जिन्होंने आज सुबह मुरादाबाद में अंतिम सांस ली।वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें आज यूनिवर्सिटी कब्रिस्तान में सुपुर्देखाक किया गया।

प्रो बेग के शोक संतप्त परिवार और एएमयू बिरादरी के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए वाइस चांसलर प्रो मोहम्मद गुलरेज ने कहा कि ‘मैं प्रो बेग के परिवार और एएमयू समुदाय के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और इस कठिन समय में उनके प्रियजनों के लिए सांत्वना की प्रार्थना करता हूं। वह एक निस्वार्थ व्यक्ति थे। जिन्होंने एक प्रतिष्ठित सर्जन और अनुभवी शिक्षक के रूप में प्रशंसा, आदर और सम्मान अर्जित किया और जिन्होंने जेएन मेडिकल कॉलेज और विश्वविद्यालय में कई विकासात्मक कार्यों की शुरुआत की।



उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में, हम प्रोफेसर बेग के परिवार के दर्द को साझा करते हैं और ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि उन्हें इस नुकसान को सहन करने की शक्ति और साहस दे। प्रो आजम हसीन, अध्यक्ष कार्डियोथोरेसिक सर्जरी विभाग, ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवार के लिए सांत्वना की प्रार्थना की।

उन्होंने कहा कि प्रो बेग ने छात्रों को दृढ़ समर्पण के साथ शिक्षा दी और उन्हें अपनी अधिकतम क्षमता के अनुकूल सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शैक्षिक और पेशेवर प्रगति के लिए महत्वपूर्ण करियर के लिए युवा साथियों का भी मार्गदर्शन किया।

प्रोफेसर बेग ने डीन, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन और चेयरपर्सनए सर्जरी विभाग, जेएनएमसी के रूप में अपनी सेवाएं दीं। उन्होंने कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी विभाग की स्थापना और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 1988 में जेएनएमसी में ओपन हार्ट सर्जरी प्रक्रिया शुरू की।

प्रोफेसर बेग ने 1976 में केजी मेडिकल कॉलेज, लखनऊ से एमबीबीएस किया और 1980 से 1982 तक पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ से एमएस सर्जरी, और एमसीएच सीवीटीएस, की डिग्रियां अर्जित कीं। वह 1983 में जेएनएमसी में लेक्चरर के रूप में शामिल हुए और 1988 में रीडर और 1993 में प्रोफेसर बने। वह 2019 में सेवानिवृत हो गये थे।

प्रोफेसर बेग को 1983 से एंडोस्कोपी और एंडोस्कोपिक तरीकों से एयरो डाइजेस्टिव ट्रैक्ट्स से विभिन्न बाहरी तत्वों को हटाने के प्रदर्शन में अग्रणी माना जाता रहा है।

उन्होंने ‘इंटरकोस्टल ट्यूब ड्रेनेज सिस्टम्स की डिजाइनिंग जैसी कई नई तकनीकों का आविष्कार किया है, जिससे रोजाना लोगों की जान बचाने में सहायता मिलती है। प्रोफेसर बेग के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटी और दो बेटे हैं।

एएमयू शिक्षिका ने पूरा किया यूएस एक्सचेंज प्रोग्राम

अलीगढ़ : डॉ जैनब सरवत (सहायक प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) ने कैनसस स्टेट यूनिवर्सिटी, मैनहट्टन, यूएसए में ‘लोकप्रिय संस्कृति के माध्यम से अमेरिकी परिप्रेक्ष्य की खोज‘ विषय पर यूएसए सरकार द्वारा वित्त पोषित यूएस एक्सचेंज प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। आदान-प्रदान कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, उन्होंने अमेरिकी संस्कृति और कंसास और पोर्टलैंड में भारत के सांस्कृतिक प्रदर्शन से संबंधित विभिन्न चर्चाओं में भाग लिया।

डॉ सरवत को यूजीसी मानव संसाधन विकास केंद्र, एएमयू में चल रहे अमेरिकी दूतावास प्रायोजित अंग्रेजी एक्सेस माइक्रो स्कॉलरशिप प्रोग्राम, क्षेत्रीय अंग्रेजी भाषा कार्यालय (आरईएलओ) से चुना गया था। उन्होंने पोर्टलैंड, ओरेगन में आयोजित ईएसएल शिक्षकों के लिए टीईएसओएल सम्मेलन में एक पैनलिस्ट के रूप में भाग लिया और ‘शिक्षक प्रतिबिंब और व्यावसायिक विकास के लिए फोरम का उपयोग’ पर एक सत्र का संचालन किया।

इंग्लिश टीचिंग फोरम एक प्रतिष्ठित ईएलटी जर्नल है जिसने यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट से प्रकाशन के 61 साल पूरे कर लिए हैं।प्रो मोहम्मद आसिम सिद्दीकी (विभागाध्यक्ष) ने पैनलिस्ट के रूप में फोरम पर सेवा करने के लिए डॉ जैनब को बधाई दी।

यूजीसी एचआरडीसी की निदेशक डॉ. फायजा अब्बासी ने कहा कि फोरम पैनल में जैनब की सेवा एएमयू और एक्सेस प्रोग्राम के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। प्रोफेसर एआर किदवई (मानद निदेशक, कुरानिक अध्ययन केंद्र और अकादमिक सलाहकार इंग्लिश एक्सेस माइक्रो स्कॉलरशिप प्रोग्राम) ने कहा कि उन्होंने एएमयू को गौरवान्वित किया है क्योंकि टीईएसओएल शिक्षक कार्यक्रम के लिए उनके प्रदर्शन ने एएमयू में एक्सेस प्रोग्राम के लिए एक महत्वपूर्ण वृद्धि की है।

प्रो. संजीव वर्मा आर्थोडोन्टिक्स विभाग के नये अध्यक्ष नियुक्त

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज के ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग के प्रोफेसर संजीव कुमार वर्मा को 8 अप्रैल, 2023 से तीन साल की अवधि के लिए विभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

एएमयू के तीन छात्रों का प्रख्यात शिक्षण संस्था में चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के तीन छात्रों को प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट कार्यालय (जनरल) द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से ब्लूमिंग बड्स को-एड स्कूल द्वारा नियुक्ति प्रदान की गयी है।

एएमयू के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर (जनरल) साद हमीद ने बताया कि मोहम्मद दानिश, मोहम्मद नतीक और मेहर खान को ब्लूमिंग बड्स को-एड स्कूल की टीम द्वारा शिक्षकों के रूप में चयनित किया गया है। शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रो मुजीबुल हसन सिद्दीकी ने चयनित उम्मीदवारों को बधाई दी और उनसे ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करने का आग्रह किया। प्रो फेसर नसरीन, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी, शिक्षा विभाग ने विभाग में कैंपस साक्षात्कार की योजना बनाने और आयोजित करने के लिए ब्लूमिंग बड्स स्कूल की पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: