एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University | the khabarilaal

एमबीए के छह छात्रों को मिला प्लेसमेंट

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के 6 एमबीए छात्रों को भारत के प्रमुख एनबीएफसी में से एक आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड द्वारा विभिन्न पदों के लिए 10.5 लाख प्रति वर्ष तक के सीटीसी पर चयनित किया गया है।

विभाग के अध्यक्ष प्रो जमाल ए फारूकी ने कहा कि चयनित छात्रों में लवकेश गौतम, रियान बेग, मोहम्मद दायम खान, हम्माद तारिक, अरोज अहमद खान और तमकनत खुशनूर शामिल हैं।

उभरते भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक वास्तविकताओं पर विस्तार व्याख्यान

अलीगढ़ : व्यापार और भू-राजनीति के विशेषज्ञ प्रोफेसर फैसल अहमद (एफओआरई स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, नई दिल्ली) ने अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के व्यापर प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित विस्तार व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए यह प्रासंगिक सवाल उठाया कि क्या भारत-प्रशांत आर्थिक ढांचे में प्रवेश करने वाले देशों के अपने आर्थिक हित शामिल हैं या वे इसमें शामिल सिर्फ अमेरिका के करीब आने अथवा इसके समर्थन के लिए इस से जुड़े हैं? वह ‘उभरती भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक वास्तविकताओं’ विषय पर बोल रहे थे।

उन्होंने चीन के व्यापार के बारे में कोविड के बाद के बदलावों के बारे में बात की और बताया कि कोविड-19 के बाद इसका व्यापार 100 बिलियन डॉलर को पार कर गया है।

उन्होंने 2007 में शुरू हुए चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (क्वाड समिट) का वर्णन किया और कहा कि हाल ही में 24 मई 2022 को आयोजित शिखर सम्मेलन में, भारत ने व्यापार रणनीतियों को बढ़ाने के लिए क्वाड 2.0 में रुचि दिखाई।

प्रो. सबूही नसीम ने उद्घाटन भाषण दिया, जबकि विभाग के अध्यक्ष प्रो. जमाल ए. फारूकी ने अतिथि वक्ता का स्वागत किया। डॉ. अहमद फराज खान ने धन्यवाद ज्ञापित किया और श्री हम्माद तारिक ने कार्यक्रम का संचालन किया।

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ वेस्ट एशियन एंड नार्थ अफ्रीकन स्टडीज द्वारा ‘पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में प्रवासन और डायस्पोरा – भारत के लिए वैश्विक चिंताएं और प्रभाव’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समापन उपरोक्त क्षेत्र में प्रवासन और डायस्पोरा के महत्वपूर्ण मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा के साथ हुआ।

 

मुख्य अतिथि पूर्व रजिस्ट्रार, प्रोफेसर नाजिम अली ने इस क्षेत्र में प्रवासन और डायस्पोरा द्वारा उत्पन्न चुनौतियों और अवसरों पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रवासन के मूल कारणों को दूर करने और प्रवासी भारतीयों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में काम करने और अपने देशों के विकास में योगदान करने की आवश्यकता पर बल दिया।

एएमयू के प्रो वाइस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने सम्मेलन को सफल बनाने के लिए आयोजकों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने शैक्षणिक अनुसंधान के महत्व और प्रवासन और डायस्पोरा द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए नीतियों और रणनीतियों को आकार देने में इसकी भूमिका पर जोर दिया।

मानद अतिथि, प्रोफेसर डॉ. जारन मलुलीम (राजनीति विज्ञान विभाग, थम्मासात विश्वविद्यालय, थाईलैंड) ने सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक कारकों को समझने की आवश्यकता पर जोर दिया जो क्षेत्र में प्रवासन और मेजबानी और स्वदेशों पर इसके प्रभाव को प्रभावित करते हैं।

उन्होंने भारत और पश्चिम एशियाई और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र के बीच बेहतर समझ को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान और संवाद को बढ़ावा देने के महत्व पर भी जोर दिया।

मानद अतिथि, प्रोफेसर फैक सेलिक (कोकेली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और विदेश व्यापार विभाग, तुर्की के प्रमुख) ने प्रवासन की बदलती गतिशीलता और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव पर चर्चा की।

इससे पूर्व, सम्मेलन के सह-संयोजक प्रोफेसर राशिद अजीज फरीदी (भूगोल विभाग) ने सम्मेलन की एक रिपोर्ट प्रस्तुत की और कार्यवाही का अवलोकन किया। प्रो. रख्शंदा एफ फाजली ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कॅरियर काउंसलिंग सेशन आयोजित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं नियोजन कार्यालय (सामान्य) द्वारा अंग्रेजी विभाग के स्नातकोत्तर छात्रों के लिए काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया गया।

अपने संबोधन में विभाग के अध्यक्ष, प्रो मोहम्मद आसिम सिद्दीकी ने बातचीत के महत्व को रेखांकित किया और इस विषय में संभावनाओं के बारे में बात की। प्रोफेसर राशिद नेहाल ने कहा कि छात्रों को करियर चुनते समय मन में  स्पष्टता होनी चाहिए और उन्हें यह समझना चाहिए कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है।

टीपीओ (जनरल), साद हमीद ने छात्रों के लिए मार्गदर्शन और आत्मनिरीक्षण के महत्व को रेखांकित किया और अंग्रेजी में करियर के अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों से अपने जुनून, बौद्धिक जिज्ञासा का पालन करने और प्रतिस्पर्धी दुनिया के बारे में गंभीर रूप से सोचने का आग्रह किया, जो उनके लिए एक बेहतर करियर विकल्प पेश कर सकता है। टीपीओ जनरल के स्वयंसेवक, दानियाल खान ने कार्यक्रम का संचालन किया।

‘यूरो-डॉलर बाजारः कुछ अनुभवजन्य मुद्दे’ पर विस्तार व्याख्यान

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा ‘यूरो-डॉलर मार्केटः कुछ अनुभवजन्य मुद्दे’ पर विश्वविद्यालय विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। अर्थशास्त्री प्रोफेसर खान मसूद अहमद (पूर्व कुलपति, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय) ने व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए यूरो-डॉलर बाजार, इसके गठन, कार्य, महत्व, अन्य बाजारों के साथ इसके संबंध और यह कैसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली और अर्थव्यवस्थाओं के कामकाज को प्रभावित करता है, का व्यापक कवरेज प्रदान किया।

उन्होंने यूरो-डॉलर बाजार से जुड़े राजनीतिक पहलू और कैसे अंतरराष्ट्रीय राजनीति ने यूरो-डॉलर बाजार की संरचना को आकार दिया, पर प्रकाश डाला और संभावित अनुसंधान क्षेत्रों पर भी विचार-विमर्श किया और इस क्षेत्र में अनुसंधान करने के लिए डेटा संग्रह के लिए व्यापक स्रोत प्रदान किए।

प्रोफेसर निसार अहमद खान, समन्वयक, विश्वविद्यालय विस्तार व्याख्यान, ने उद्घाटन भाषण दिया, जबकि प्रोफेसर मोहम्मद अब्दुस सलाम, अध्यक्ष, अर्थशास्त्र विभाग ने कार्यवाही का संचालन करते हुए स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। व्याख्यान में बड़ी संख्या में छात्रों, शोधार्थियों, अतिथियों और विभाग के शिक्षकों ने भाग लिया।

एएमयू शिक्षक प्रो. मासूम रजा को अनुसंधान अनुदान मिला

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विभाग के प्रो. एम. मासूम रजा को भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) द्वारा ‘भारत के विश्वविद्यालय पुस्तकालयों में अभिलेखों का संग्रह, उपयोग और प्रबंधन’ विषय पर अध्ययन करने के लिए 10 लाख की एक प्रमुख शोध परियोजना प्राप्त हुई है।

प्रोफेसर मासूम रजा ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य पुस्तकालयों में अभिलेखों को व्यवस्थित करने और प्रबंधित करने की वर्तमान प्रणाली का आकलन करना और कर्मचारियों, छात्रों और शोधकर्ताओं को जानकारी के प्रभावी भंडारण और प्रसार के लिए पुस्तकालय अभिलेखों के प्रबंधन के लिए एक मजबूत प्रणाली की सिफारिश करना है।

वीएम हॉल ने इंटर हॉल वॉलीबॉल टूर्नामेंट जीता

अलीगढ़ : विकारुल मुल्क (वीएम) हॉल ने मोहम्मद हबीब (एमएच) हॉल को 3-0, 25-20, 25-23, 25-21 से हराकर इंटर हॉल वॉलीबॉल टूर्नामेंट में वॉलीबॉल ट्रॉफी जीत ली है। टूर्नामेंट का आयोजन जिमखाना क्लब, यूनिवर्सिटी गेम्स कमेटी द्वारा किया गया था।

यूनुस खान के नेतृत्व में विकार मुल्क हॉल वॉलीबॉल टीम ने 44 साल बाद कांटे की टक्कर वाली प्रतियोगिता में टूर्नामेंट जीता। वीएम हॉल की ओर से ताबिश और माजिद ने अभूतपूर्व कौशल का प्रदर्शन किया।

मैच प्रारंभ होने से पूर्व मुख्य अतिथि नसीम, अतिरिक्त जिला जज, बदायूं ने कहा कि खेल व्यक्तित्व विकास से जुड़ा होता है और हार-जीत तो खेल का परिणाम होता है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

सम्मानित अतिथि डॉ. फारूक अहमद डार, प्रोवोस्ट, सर सैयद हॉल (साउथ), और विशिष्ट अतिथि श्री तौफीक अहमद ने टीम के खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई दी और दोनों टीमों के खिलाड़ियों को  ट्रॉफी वितरित की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: