एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University News | the khabarilaal

एएमयू के डेंटल कालिज के कंजर्वेटिव डेंटिस्ट्री और एंडोडोंटिक्स में ऑब्जर्वरशिप प्रोग्राम

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डा जेड.ए डेंटल कॉलेज के कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग ने तीन महीने के ऑब्जर्वेशन-बेस्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम, ‘ऑब्जर्वरशिप इन कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स‘ में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर एस के मिश्रा ने बताया है कि डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से बीडीएस स्नातक, जिन्होंने आवेदन जमा करने के पांच साल के भीतर अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है, वे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पात्र हैं।

प्रवेश ‘पहले आओ पहले पाओ‘ के आधार पर दिया जाएगा क्योंकि केवल तीन सीटें हैं। वेब www.amu.ac.in/department/conservative-dentistry-endodontics/notice-and-circularपर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में विधिवत भरे हुए आवेदन ईमेल के माध्यम से chairperson.cd@amu.ac.in पर स्वीकार किए जाएंगे। अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ एक पीडीएफ फाइल में संलग्न फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल, 2023 है और ट्रेनिंग प्रोग्राम 1 मई, 2023 से शुरू होगा।

 

एएमयू के 23 छात्रों का बहुराष्ट्रीय कम्पनी में चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के प्रशिक्षण एवं नियोजन कार्यालय (जनरल) द्वारा आयोजित एक भर्ती अभियान में बहुराष्ट्रीय कंपनी जेनपैक्ट द्वारा वाणिज्य, प्रबंधन और कृषि संकायों के 23 छात्रों का चयन किया है।

प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी साद हमीद ने बताया कि चयनित छात्राओं में आस्था गुप्ता, अभिना चतुर्वेदी, शिवानी सिंह, मुहम्मद अबरार हुसैन, रूही वाष्र्णेय, उमर यूसुफ शेख, शिवांगी वाष्र्णेय, शिवांजलि पाठक, सलीना वसीम, लुबना खान, साइमा रिजवी, ऋतिक वाष्र्णेय, अंशुल वाष्र्णेय, सैयद कैफुर रहमान, मुहम्मद हसन खान, समीर खान, शमा फातिमा, अली शाह फातिमा, मुहम्मद जाहिद सिराज, नबील अहमद, मुहम्मद कामरान, मुकुल शर्मा और मुहम्मद साहिल शामिल हैं।

 

राष्ट्रीय संगोष्ठी में एएमयू शिक्षक ने दिया व्याख्यान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आधुनिक भारतीय भाषा विभाग के मराठी अनुभाग प्रभारी डॉ. ताहिर एच. पठान ने दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और भाषाएं’ विषय पर विशेष व्याख्यान दिया। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा भारतीय भाषा समिति (शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार) के सहयोग से ‘भारतीय भाषाओं के माध्यम से उच्च शिक्षाः चुनौतियाँ और संभावनाएँ’ विषय पर आयोजित किया गया।

डॉ. पठान ने कहा नई शिक्षा नीति ने मातृभाषा में स्कूली शिक्षा के दरवाजे खोल दिए हैं. यद्यपि बहुभाषा ज्ञान महत्वपूर्ण है, कस्तूरी रंगन समिति ने स्पष्ट रूप से माना है कि मातृभाषा में बच्चों द्वारा विषयों, सैद्धांतिक सिद्धांतों और नियमों को अधिक आसानी से और सही ढंग से समझा जा सकता है।

 

रमजान के महत्व पर एएमयू के इस्लामी अध्ययन विभाग में चर्चा

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के रिसर्च डिपार्टमेंट ऑफ इस्लामिक स्टडीज, स्कॉलर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित सेमिनार में इस्लामिक विद्वानों, शिक्षकों और स्नातकोत्तर छात्रों ने रमजान के पवित्र महीने के महत्व और परंपराओं पर चर्चा की। विद्वानों ने रमजान के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह महीना आध्यात्मिक नवीनीकरण, तपस्या, पूजा और चिंतन का माह है। उन्होंने इस महीने में पूजा-पाठ और दान-पुण्य के महत्व और आत्म-अनुशासन में उपवास की भूमिका पर प्रकाश डाला।

विभाग के प्रमुख प्रो अब्दुल हमीद फाजली, जो एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, ने मानवाधिकारों के महत्व पर जोर दिया। प्रो अब्दुल मजीद खान ने रमजान के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, जबकि एसोसिएशन के सलाहकार डॉ बिलाल अहमद कुट्टी ने रमजान की भावना को समझने पर जोर दिया। शिक्षकों और स्नातकोत्तर छात्रों ने रमजान के विभिन्न पहलुओं पर अपने अनुभव साझा किए, जिसमें उपवास और प्रार्थना की दैनिक दिनचर्या, कुरान पढ़ने और पढ़ने का महत्व और महीने से जुड़े सांस्कृतिक रीति-रिवाज और परंपराएं शामिल हैं। चर्चा में डॉ. एजाज अहमद, डॉ. जुबैर जफर खान और डॉ. मुस्लिम भी मौजूद रहे। एसोसिएशन सचिव फिरदौसा अख्तर ने उपस्थितजनों का आभार व्यक्त किया ।

 

प्रो. मोहम्मद हनीफ बेग के निधन पर जेएन मेडीकल कालिज में शोक सभा का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के फैकल्टी ऑफ मेडिसिन के कर्मचारियों और छात्रों ने प्रो मुहम्मद हनीफ बेग, पूर्व प्रो वाइस चांसलर, एएमयू, डीन, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन, और पूर्व अध्यक्ष सर्जरी विभाग और कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी विभाग, की मृत्यु पर एक शोक सभा का आयोजन किया।

बैठक की अध्यक्षता मेडिसिन संकाय की डीन प्रो. वीणा माहेश्वरी ने की। प्रोफेसर वीणा माहेश्वरी ने शोक प्रस्ताव पढ़ते हुए कहा कि चिकित्सा संकाय के कर्मचारियों और छात्रों की यह बैठक प्रो मुहम्मद हनीफ बेग और शोक संतप्त परिवार के निधन पर गहरा दुख और शोक व्यक्त करती है। इस अवसर पर उनकी आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिवार को धैर्य प्रदान करने की प्रार्थना की गई।

फ़ारसी विभाग में क़हरमन सुलेमानी का आगमन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फारसी विभाग में ईरान कल्चर हाउस, नई दिल्ली के सांस्कृतिक निदेशक श्री कहरमन सुलेमानी के आगमन पर एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फारसी अनुसंधान सलाहकार केंद्र की प्रो. आजरमी दुख्त सफवी ने मुख्य अतिथि, श्री क़हरमन सुलेमानी व  एहसानुल्लाह शकरुल्लाही, पूर्व सांस्कृतिक निदेशक का स्वागत किया। प्रोफेसर आरिफ नजीर, डीन फैकल्टी ऑफ आट्र्स ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

फारसी विभाग की अध्यक्ष प्रो. राना खुर्शीद ने अतिथियों का स्वागत करते हुए फारसी भाषा और साहित्य और भारत-ईरानी संबंधों पर प्रकाश डाला। एहसानुल्लाह शकरुल्लाही ने भारत-ईरान संबंधों के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला। कहरमन सुलेमानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि एक ईरानी के लिए भारत से बेहतर कोई जगह नहीं है। उन्होंने विभाग के सभी छात्रों और शिक्षकों से कहा कि वे सांस्कृतिक केंद्र, ईरान कल्चर हाउस नई दिल्ली से जुड़ें और वहां की सुविधाओं का लाभ उठायें।

कला संकाय के डीन प्रोफेसर आरिफ नजीर ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फारसी की वर्तमान शिक्षण प्रणाली पर प्रकाश डाला और अनुवाद और कार्यान्वयन पर जोर दिया। प्रो आजरमी दुख्त सफवी ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में फारसी शिक्षा और प्रशिक्षण के इतिहास के बारे में बताया और इस विश्वविद्यालय के पूर्व शिक्षकों की शैक्षणिक और साहित्यिक सेवाओं पर भी प्रकाश डाला। बैठक के अंत में एएमयू के फारसी अनुसंधान केंद्र के निदेशक प्रोफेसर मुहम्मद उस्मान गनी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। फारसी विभाग के शिक्षक डॉ मुहम्मद कैसर ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर विभाग के समस्त शिक्षक प्रो. सैयद मोहम्मद असगर, डॉ. जरीना खान, डॉ. एहतशामुद्दीन, डॉ. फौजिया वहीद, डॉ. कमर आलम, डॉ. अहमद नवीद यासिर, डॉ. मुहम्मद तौसीफ, डॉ. हिना इशाक, छात्र-छात्राएं आदि मौजूद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: