एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Amu News Aligarh | thekhabarilaal | Aligarh Muslim University

जॉब फेयर सैराब के लिए सम्मान कार्यक्रम आयोजित
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण एवं नियोजन कार्यालय (जनरल) द्वारा विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा दिवसीय भर्ती मेले सैराब के सफल आयोजन में भूमिका निभाने के लिए समन्वयकों और सह-समन्वयकों को सम्मानित किया गया।
समापन समारोह को संबोधित करते हुए एएमयू के प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने जॉब फेयर के आयोजन और विभिन्न कंपनियों द्वारा विश्वविद्यालय के 160 से अधिक छात्रों के लिए प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए टीपीओ-जनरल के प्रयासों की सराहना की।
उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन नियमित रूप से आयोजित किए जाने चाहिए क्योंकि वे न केवल हमारे छात्रों को प्लेसमेंट प्राप्त करने में मदद करते हैं, बल्कि उन्हें अपने करियर के लक्ष्यों को निर्धारित करने और उसके अनुसार तैयारी करने में भी मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि प्लेसमेंट यूनिवर्सिटी की रैंकिंग को आगे बढ़ाने में बेहद सहायक हैं।
सैराब के आयोजन सचिव और सहायक टीपीओ, डा जहांगीर आलम ने कहा कि टीपीओ के स्वयंसेवक इस कार्यालय की रीढ़ हैं और उनका सहयोग और समन्वय जबरदस्त है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन शिक्षा जगत और उद्योग के बीच की खाई को पाटने में मदद करते हैं।
सह-संयोजक, सैराब और सहायक टीपीओ, डा मुजम्मिल मुश्ताक ने टीपीओ-जनरल द्वारा की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों और एएमयू छात्रों के कैरियर विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सैराब जैसे आयोजन एएमयू को कॉर्पोरेट जगत के साथ एक मजबूत बंधन विकसित करने में मदद करेंगे।
कायनात फाजिल खान ने सैराब की एक व्यापक रिपोर्ट दी जिसमें बताया गया कि भर्ती मेले के लिए 1200 से अधिक पंजीकरण किए गए, 700 से अधिक छात्रों ने भाग लिया और 160 से अधिक छात्रों को 24 कंपनियों से प्रस्ताव मिले। साद हमीद, टीपीओ, (सामान्य) ने रोजगार मेले के सफल क्रियान्वयन में समर्थन और मार्गदर्शन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को धन्यवाद दिया।
एएमयू के छात्र यतेंद्र चैधरी और अर्शी जहीर ने सैराब में भागीदारी के अपने अनुभव को साझा किया।
सैराब के दौरान सामने आई विभिन्न घटनाओं को दर्शाने वाली एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई।
सबिहा अकील ने कार्यक्रम का संचालन किया जबकि इनामा नकवी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

वार्षिक उत्सव का समापन
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय किशनगंज केंद्र, बिहार ने अपने वार्षिक उत्सव, ‘कारवां 2023‘ का आयोजन विभिन्न प्रकार के साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ किया, जिसमें नाट प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, ट्रेजर हंट, एकल गायन, कविता, वाद-विवाद, ओपन माइक, आशु, गूंगा सारथी, आईपीएल नीलामी, प्रश्नोत्तरी, और फैशन शो शामिल थे।

समापन समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुए, प्रभारी निदेशक, शफी अहमद ने प्रतियोगी कार्यक्रमों में छात्रों की भागीदारी की सराहना की और उनसे आग्रह किया कि वे नियमित रूप से इस तरह की गतिविधियों में भाग लें क्योंकि वे अपने व्यक्तित्व को विकसित करने और जीवन में अधिक सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे।
विभिन्न आयोजनों के विजेताओं को पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए गए, जबकि डा जेबा नाज (यूनिट के समन्वयक) ने श्री यासर इमाम, डा मोहम्मद शहजाद आलम, डा फैज मोहम्मद, डा वकास नियाजी,  डा मोहम्मद असीम, और डा मोहम्मद यूसुफ जावेद सहित शिक्षकों को ट्राफियाँ दीं। उन्होंने गैर-शिक्षण कर्मचारियों द्वारा मदद और सहयोग की भी सराहना की। सीनियर हाउस बॉय, फरहान आलम और सीनियर हाउस गर्ल, अलीना खान ने कार्यक्रम का संचालन किया और मेहमानों और प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।
27 मार्च को सर सैयद की पुण्यतिथि पर कुरान ख्वानी का आयोजन
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान की पुण्यतिथि पर विश्वविद्यालय की जामा मस्जिद में 27 मार्च को कुरान ख्वानी का आयोजन किया जायेगा। तत्पश्चात कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर द्वारा सर सैयद के मजार पर फूलों की चादर अर्पित की जाएगी।
ज्ञात को कि रमज़ान के पवित्र महीने के दृष्टिगत नाज़िम सुन्नी दीनियात की संसुति के आधार पर  इस वर्ष जमा मस्जिद में कुरान ख्वानी का आयोजन ज़ोहर की नमाज़ के बाद अपरान्ह 2 बजे और पुष्प चादर का अर्पण अपरान्ह 2.40 बजे किया जायेगा।
सर सैयद की मृत्यु को एक विशाल बौद्धिक क्षति के रूप में देखा जाता है और उनकी पुण्यतिथि एक ऐसा अवसर है जिसे विश्वविद्यालय समुदाय शिक्षा के प्रसार के अपने दृष्टिकोण और मिशन को आगे बढ़ाने के संकल्प के साथ आत्मनिरीक्षण के दिन के रूप में मनाता है। सर सैयद का निधन 1898 में 81 वर्ष की आयु में हुआ था।

एएमयू छात्रों द्वारा आईआईटी एण्ड गेट (जियोमैटिक्स) परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के इंटरडिसिप्लिनरी डिपार्टमेंट ऑफ रिमोट सेंसिंग एंड जीआईएस एप्लीकेशन के चार छात्रों ने आईआईटी-गेट (जियोमैटिक्स) परीक्षा 2023 उत्तीर्ण की है।

रिमोट सेंसिंग और जीआईएस एप्लीकेशन के इंटरडिसिप्लिनरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. हारिस हसन खान ने बताया कि आईआईटी-गेट 2023 परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों में जुहैल अब्दुल्लाह (एआईआर-92), मोहम्मद साजिद (एआईआर-237), अयाज आबिद (एआईआर-237) और अहसान सईद ( एयर एण्ड 297) शामिल हैं । डा हारिस ने सफल छात्रों को बधाई दी और सफलता का श्रेय उनकी कड़ी मेहनत और शिक्षकों के मार्गदर्शन को दिया।
एसएस हॉल साउथ में वार्षिक साहित्यिक और सांस्कृतिक उत्सव प्रारम्भ
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सर सैयद हॉल (दक्षिण) द्वारा तीन दिवसीय वार्षिक साहित्यिक और सांस्कृतिक उत्सव, ‘कारवां 2.0‘ का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन कार्यक्रम ऐतिहासिक स्ट्रेची हॉल में हुआ। कार्यक्रम में निबंध लेखन, सुलेख, किरत, नात, स्व-रचित कविता, प्रश्नोत्तरी और वाद-विवाद प्रतियोगिता सहित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफेसर अफीफुल्ला खान (ओएसडी डेवलपमेंट) ने कहा कि एएमयू उन अद्वितीय संस्थानों में से एक है जहां आप अकादमिक से लेकर साहित्यिक, सांस्कृतिक और खेल शिक्षा तक सर्वोत्तम गुण के साथ सीख सकते हैं। आप अपने व्यक्तित्व को उन कौशलों से निखार सकते हैं जो आपको जीने की कला सिखाते हैं।
डा सैयद तहसीन रजा (रणनीतिक और सुरक्षा अध्ययन विभाग) ने छात्रों से सफलता के तीन मंत्र – दृढ़ता, समर्पण और प्रतिबद्धता को अपनाकर कड़ी मेहनत करने और जीवन में उत्कृष्टता और कामयाबी हासिल करने का आग्रह किया।
परवेज आलम (राजनीति विज्ञान विभाग) ने विद्यार्थियों से कहा कि प्रतियोगिता में अधिक उत्साह के साथ भाग लें और पुरस्कार न मिलने से निराश न हों। वास्तव में, ऐसे कार्यक्रम उनकी छिपी प्रतिभा को निखारने और चमकाने में मदद करते हैं, जो जीवन के बाद के चरण में परिलक्षित हो सकती है। मोहम्मद अल्लाम (एसटीएस स्कूल) ने अलीगढ़ आंदोलन की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसकी प्रासंगिकता और आवश्यकता पर जोर दिया।
इससे पहले, हॉल के प्रोवोस्ट, डा फारूक अहमद डार ने अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं पर प्रकाश डाला। डॉ. एच अंसार और शोधार्थी जमील हुसैन ने उद्घाटन समारोह का संचालन किया, जबकि डॉ. मुजम्मिलुर रहमान ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: