एएमयू न्यूज बुलेटिन | Aligarh Muslim University | Amu News Aligarh | the khabarilaal

यूजीसी एचआरडीसी ने सत्र 2023-24 के लिए पाठ्यक्रमों की घोषणा की

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यूजीसी-मानव संसाधन विकास केंद्र, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को अकादमिक सत्र 2023-24 के दौरान आयोजित होने वाले कई इंडक्शन, रिफ्रेशर और शॉर्ट-टर्म इंटरेक्शन और प्रशिक्षण कार्यक्रम आवंटित किए हैं। ये पाठ्यक्रम ऑफलाइन, ऑनलाइन और हाइब्रिड मोड में आयोजित किए जाएंगे और विभिन्न विषयों को कवर करेंगे।

यूजीसी एचआरडीसी की निदेशक,डॉ फायजा अब्बासी ने बताया है कि नव नियुक्त उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षकों के लिए 24-26 इंडक्शन कार्यक्रम और कश्मीरी भाषा में शिक्षक शिक्षा, शिक्षण और प्रशिक्षण सहित विभिन्न विषयों को कवर करने वाले 7-9 सब्जेक्ट रिफ्रेशर कोर्सेज शामिल हैं जिनमें पर्यावरण अध्ययन, रसायन विज्ञान, ओरिएण्टल स्टडीज (अरबी/इस्लामिक अध्ययनध्फारसी/कुरान अध्ययन/धर्मशास्त्र/उर्दू), आपदा प्रबंधन, आईसीटी और कंप्यूटर अनुप्रयोग के विषय शामिल हैं।

यूजीसी-एचआरडीसी द्वारा अनुसंधान, अनुसंधान में उत्कृष्टता, प्रस्तुति कौशल, एनईपी कार्यान्वयन, समाज और कानून, डिजिटल पुस्तकालय प्रबंधन, सामाजिक कार्य विधियों और जैव विविधता संरक्षण और सतत विकास के लिए कंप्यूटर आधारित डेटा विश्लेषण तकनीकों पर 8 लघु अवधि के पाठ्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।

डॉ अब्बासी ने कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के संबंधित सहायक प्रोफेसर इन विषय-विशिष्ट, बहु-विषयक और अंतःविषय पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यूजीसी ने इतिहास के सीएएस विभाग और उर्दू के सीएएस विभाग के शोधार्थियों के लिए इंटरएक्शन कार्यक्रम आवंटित किए हैं, और पहली बार सहायक रजिस्ट्रार, सहायक वित्त अधिकारियों और सहायक नियंत्रकों सहित शैक्षणिक प्रशासकों के लिए चार सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आवंटित किया गया है जो उनके प्रशासनिक कौशल को बढ़ाने में मदद देगा।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम कार्यक्रम और आवेदन दिशानिर्देश यूजीसी एचआरडीसी की वेबसाइटः जजचेरूध्ध्ीतकबण्ंउनण्ंबण्पदध् पर अपलोड कर दिए गए हैं और सभी फॉर्म केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे।

एएमयू के कृषि विज्ञान संकाय में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया गया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में खाद्य जनित खतरों की रोकथाम, उनका पता लगाने और प्रबंधन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विषय विशेषज्ञों और वक्ताओं ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस को चिह्नित करते हुए और इस दिन के थीम ‘खाद्य मानक जीवन बचाते हैं’ को रेखांकित किया।

मुख्य अतिथि सर्वेश मिश्रा, सहायक आयुक्त-द्वितीय (खाद्य), खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन, अलीगढ़ ने खाद्य निरीक्षण, सुरक्षा, प्रशिक्षण और जन जागरूकता सुनिश्चित करने में सरकार द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्थायी खाद्य प्रणालियों की आवश्यकता पर बल दिया और खाद्य सुरक्षा के लिए एक समन्वित और सहयोगात्मक दृष्टिकोण के महत्व पर चर्चा की।

विशिष्ट अतिथि, सैयद इबादुल्ला, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी, एफडीए समाहरणालय, ने खाद्य सुरक्षा उपायों में हुई प्रगति जिन पर अभी भी ध्यान देने की आवश्यकता है और वसा और एसएनएफ मानक बाजार के दूध के उदाहरण का उपयोग करते हुए पर प्रकाश डाला ।

विभाग के अध्यक्ष डॉ जेडआरएए आजाद ने ‘खाद्य मानक जीवन बचाते हैं’ विषय को रेखांकित किया और इस बात पर जोर दिया कि विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस खाद्य मानकों का पालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसके परिणामस्वरूप सभी उपभोक्ताओं के लिए इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

कृषि विज्ञान संकाय के डीन प्रो. रईस अहमद ने इस वास्तविकता की ओर ध्यान आकर्षित किया कि दुनिया भर में लाखों लोग खाद्य जनित बीमारियों से पीड़ित हैं, जिससे मौतें भी हो रही हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि खाद्य सुरक्षा में सुधार और ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को रोकने के लिए निरंतर प्रयास और निवेश महत्वपूर्ण हैं।

डॉ. रईस उल इस्लाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सामूहिक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया और समझौता खाद्य सुरक्षा से जुड़े संभावित जोखिमों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नाजिया तबस्सुम ने किया और सुश्री सादिया फिरदौस ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

डा. शहाब अली असगर अध्यक्ष नियुक्त 

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इंडस्ट्रियल कैमिस्टी विभाग के डा. शहाब अली असगर नामी को विभाग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। उनका कार्यकाल तीन वर्ष होगा।

डा. सुहालिया परवीन असिस्टेंट ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफीसर नियुक्त

 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कामर्स विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. सुहालिया परवीन को ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफिस (जनरल) में असिस्टेंट ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफीसर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेश तक की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: