एएमयू न्यूज बुलेटिन | Aligarh Muslim University | Amu News Aligarh | the khabarilaal

 

 

वैक्सीन और सुरक्षा चिंताओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के फार्माकोलॉजी विभाग के तत्वधान में भारत की जी20 अध्यक्षता को चिह्नित करते हुए ‘वैक्सीन और सुरक्षा चिंताओं’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन, वैक्सीनकॉन-2023 का आयोजन किया गया। कांफ्रेंस में देश भर से आये विशेषज्ञ अत्याधुनिक अनुसंधान पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए और टीकों से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करते हुए सभी के लिए टीकाकरण की पहुंच बढ़ाने पर विचार विमर्श किया।

 

अपने उद्घाटन भाषण में मुख्य अतिथि, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, अलीगढ़ मंडल की अतिरिक्त निदेशक, डॉ. साधना राठौड़ ने टीकों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हितधारकों को शामिल करते हुए इसी तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।

मेडिसिन संकाय की डीन, प्रो वीणा माहेश्वरी ने इतिहास में निवारक सार्वजनिक स्वास्थ्य में टीकों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में टीकाकरण की उभरती संभावनाओं पर नवीनतम जानकारी से पेशेवरों को लैस करने के विभाग के प्रयासों की सराहना की।

विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर वसीम रिजवी ने न केवल संक्रामक रोगों के लिए बल्कि गैर-संक्रामक बीमारियों और उनके परिणामों के लिए निवारक सार्वजनिक स्वास्थ्य में टीकों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

आयोजन अध्यक्ष, प्रोफेसर फरीदा अहमद ने आशा व्यक्त की कि राष्ट्रीय सम्मेलन टीकों, उनकी सुरक्षा और टीकाकरण से जुड़े संभावित प्रतिकूल प्रभावों से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों की खोज और चर्चा के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

आयोजन सचिव, डॉ. जमील अहमद ने कहा कि सम्मेलन में वैक्सीन अनुसंधान और विकास के प्रासंगिक क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा, नवीनतम सिफारिशें और दिशानिर्देश प्रदान किए जाएंगे, और वास्तविक दुनिया के अनुभव को साझा करके प्रतिनिधियों को संवेदनशील बनाने के लिए एडीआर/एईएफआई फॉर्म भरने जैसे वैज्ञानिक सत्र शामिल होंगे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रज्ञा एच सुइया ने किया जबकि डॉ. अपराजिता मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

एएमयू के आफताब हॉल में जी-20 के तहत भव्य पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आफताब हॉल में पौधारोपण कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी प्रो मोहसिन खान, प्रॉक्टर प्रोफेसर वसीम अली, लैंड एन्ड  गार्डन डिपार्टमेंट के मेंबर इंचार्ज प्रोफेसर जकी अनवर सिद्दीकी मेम्बर इंचार्ज प्रॉपर्टीज प्रोफेसर शकील अहमद, अध्यक्ष रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट प्रोफेसर मोहम्मद खालिद, चेयरमैन सेंट्रल परचेज कमेटी प्रोफेसर अदीब आलम, प्रिंसिपल पॉलिटेक्निक कॉलेज प्रोफेसर अरशद उमर प्रिंसिपल मिंटू सर्कल स्कूल फैसल नफीस, इंचार्ज सिविल सेक्शन डॉक्टर मोहम्मद काफी, कार्यवाहक डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर विभा शर्मा, डिप्टी डीएसडब्ल्यू कलीम अफरोज जैदी, सीएमओ इंचार्ज मेडिकल कॉलेज डॉक्टर एहतेशाम अहमद, कार्यक्रम संयोजक एवं प्रोवोस्ट आफताब हाल प्रोफेसर सलमान खलील, वार्डन्स डॉक्टर सलमान शाह, डॉ जाकिर हुसेन, मोहम्मद सोहराब सैयद मोहम्मद तल्हा, डॉक्टर मामून रशीद डॉ लामे बिन साबिर और राशिद इमरान खान आदि मौजूद रहे।

यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय में जी-20 के तहत आयोजित किया गया है ।।कार्यक्रम में शामिल हुए प्रोफेसर ने पौधारोपण के महत्व पर प्रकाश डाला। जी- 20 से भी विद्यार्थियों को रूबरू कराया।

 

एएमयू के 6 छात्रों का इंटर्न के रूप में चयन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों के छह छात्रों को ग्रेफाइट कंसल्टिंग ग्रुप, राजस्थान द्वारा अनुसंधान विश्लेषण, संचालन, वित्त और परामर्श के क्षेत्र में प्रशिक्षु के रूप में चुना गया है। उनका चयन प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा आयोजित एक भर्ती अभियान के माध्यम से किया गया है।

टीपीओ साद हमीद ने बताया कि चयनित छात्रों में महिमा गुप्ता (पीजीबीआरआईएम), आकांशा पाराशर (एमबीए), मोहम्मद जिया उल हक (एमआईआरएम), रमशा फैयाज (बीएससी), शाजिया मुकीम (एमबीए) और मोहम्मद जुबैर शामिल हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: