एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University | the khabarilaal

राष्ट्रीय संगोष्ठी में एएमयू के शिक्षक पैनलिस्ट के रूप में शामिल हुए

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के सहायक प्रोफेसर, डा शिरीन रईस ने दयाल सिंह कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में पैनलिस्ट के रूप में भाग लिया।

डॉ. शीरीन ने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में समाज में सामूहिक आवाज महत्वपूर्ण और प्रभावी है। इसने वायु और प्राकृतिक घटनाओं के संरक्षण में सामूहिक प्रयासों की प्रभावशीलता का प्रमाण भी प्रस्तुत किया।

संगोष्ठी में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, जामिया मिलिया इस्लामिया और पर्यावरण और सामाजिक-संस्कृति के क्षेत्र में काम कर रहे अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

जी-20 थीम पर आधारित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

अलीगढ़ : भारत में जी-20 समिट से संबंधित चल रही गतिविधियों के क्रम में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग ने सामाजिक संस्था ‘सोच‘ के सहयोग से अलीगढ़ के गांव रामगढ़ पंजीपुर के राजकीय समग्र विद्यालय में एक पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की, जिसमें सातवीं और आठवीं कक्षा के छात्रों ने ‘स्वास्थ्य और स्वच्छता‘ विषय पर पोस्टर बनाए, जबकि छठी कक्षा के छात्रों ने ‘पृथ्वी बचाओ, पेड़ बचाओ‘ विषय पर पोस्टर बनाए। इस प्रतियोगिता में 60 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य, स्वच्छता और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना था।

इस कार्यक्रम में विभाग के अध्यक्ष प्रो. नसीम अहमद खान सहित विभाग के शिक्षक डा मुहम्मद ताहिर और डा. मुहम्मद आरिफ खान ने भाग लिया। सोच के अध्यक्ष और संस्थापक डा सलीम मुहम्मद खान भी अपनी टीम के साथ उपस्थित थे। कार्यक्रम के आयोजन में विद्यालय के प्राचार्य फरहत अली एवं समस्त शिक्षकों ने सहयोग किया।

प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किये गये। इस अवसर पर एमएसडब्ल्यू प्रथम सेमेस्टर के छात्र भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: