एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal

एएमयू में लैपटाप एवं स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम आयोजित

लैपटाप एवं स्मार्ट फून वितरण योजना के अन्तर्गत प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु लैपटाप एवं स्मार्ट फोन वितरण योजना के तहत आज अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र एवं छात्राओं को 284 लैपटोप एवं स्मार्ट फोन का वितरण किया गया।

विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण के कार्यालय में आयोजित लैपटाप एवं स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम में जिला प्रशासन के प्रतिनिधि एसीएम द्वितीय श्री सुधीर कुमार और छात्र कल्याण डीन प्रोफेसर अब्दुल अलीम द्वारा पीएचडी, बीटेक, एमए और बीई आदि के छात्र व छात्राओं को स्मार्ट फोन और लैपटाप का वितरण किया गया।



प्रोफेसर अब्दुल अलीम ने बताया कि एएमयू छात्र व छात्राओं को प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गये लगभग 3 हजार लैपटाप और स्मार्ट फोन का वितरण विभिन्न संकायों के छात्र व छात्राओं को किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आज 284 छात्र व छात्राओं को लैपटोप और स्मार्ट फोन वितरित किये गये।

इस दौरान एएमयू के नोडल अधिकारी डा. अब्दुस समद डिप्टी डीएसडब्लू प्रोफेसर विभा शर्मा व प्रोफेसर शाहुल हमीद के अलावा डा. जहांगीर चैहान, डा. मौहम्मद शाकिर, डा. जावेद आलम, डा. सबा जैदी और डा. अली इमरान उसमानी भी मौजूद रहे।

 

एएमयू के छात्रों को मिला प्लेसमेंट

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग छात्रों को प्राप्त एक प्रमुख प्लेसमेंट बूस्टर के तहत लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड, मुंबई ने प्रशिक्षण और प्लेसमेंट कार्यालय, जेडएचसीईटी द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, एएमयू के 56 स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों का चयन किया है। टीपीओ, फरहान सईद ने बताया कि चयनित स्नातक छात्रों (बी.टेक और बीई) को 6 लाख, जबकि स्नातकोत्तर छात्रों को 6.25 लाख वार्षिक पैकेज की पेशकश की गई है।

एएमयू की भूविज्ञान विभाग की टीम ने छात्र तकनीकी संगोष्ठी में पुरस्कार हासिल किया

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के सात स्नातकोत्तर छात्रों की एक टीम ने पृथ्वी विज्ञान विभाग, आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित चैथी राष्ट्रीय स्तर की छात्र तकनीकी संगोष्ठी प्रोटोलिथ 2023 में भाग लिया।

विभागाध्यक्ष प्रो कुंवर फराहिम खान ने कहा कि अदिति गुप्ता, अयान अहमद, दिलीशा सबूर किदवई, जोइत्री मुखर्जी, मोहम्मद अरबाज, मोहम्मद तल्हा और रोहित गुप्ता सहित एएमयू टीम ने पाइरेट्स ऑफ प्रोटोलिथ (खजाना खोज) में पहला स्थान हासिल किया, अर्थिटेक्ट (मॉडल प्रस्तुति प्रतियोगिता) में दूसरा, प्रोटो-हंटर (एक भूभौतिकीय चुनौती) में तीसरा और ब्रेनफोल्डी (एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता) में चैथा स्थान प्राप्त किया।

प्रो फराहिम ने टीम को इसकी सफलता के लिए बधाई दी और कहा कि ऐसी उपलब्धियां युवा प्रतिभाओं के पोषण के लिए विभाग की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती हैं।

इस्लामिक स्टडीज सोसायटी में विभिन्न पदों के लिए चुनाव

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के इस्लामी अध्ययन विभाग में स्नातकोत्तर की चैथे सेमेस्टर की छात्रा बिनीश राशिद को इस्लामिक स्टडीज सोसायटी का उपाध्यक्ष चुना गया है, जबकि सफिया (एमए, द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा) को सचिव और फरहीन (एमए, चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा) को संयुक्त सचिव निर्वाचित घोषित किया गया है। जिकरा हमीद, हलीमा, आफिया, मुमताज और मोंडल सदस्य चुने गए हैं।

डॉ एजाज अहमद इस्लामिक स्टडीज सोसायटी के अध्यक्ष हैं।शफिया अकबर (एमए, चतुर्थ सेमेस्टर) को संगोष्ठी पुस्तकालय का सचिव और नुसरत शकील (एमए, द्वितीय सेमेस्टर) को संयुक्त सचिव, के रूप में निर्वाचित घोषित किया गया है।

इस्लामिक स्टडीज सोसायटी और इस्लामिक स्टडीज सेमिनार लाइब्रेरी में विभिन्न पदों के लिए चुनाव विभागाध्यक्ष प्रो. अब्दुल हामिद फाजिली की निगरानी में संपन्न हुए ।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इंडो-यूएस एपीजे अब्दुल कलाम एसटीईएम एजुकेशन एंड रिसर्च सेंटर द्वारा विज्ञान में मुस्लिम महिलाओं की इंटरनेशनल सोसाइटी के सहयोग से उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान को अपनाने के लिए युवा महिला छात्रों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भौतिकी विभाग के सम्मेलन कक्ष में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस संगोष्ठी (आईडब्ल्यूडी-2023) का आयोजन किया गया।

भाषण और पोस्टर प्रतियोगिताओं के साथ संगोष्ठी में ‘यंग स्टेम चैंपियन कोलोकियम’ कार्यक्रम का एक प्रमुख घटक था। सीनियर सेकेंडरी स्कूल, एएमयू और एएमयू गर्ल्स स्कूल से बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया।

समारोह की मुख्य अतिथि, प्रोफेसर नईमा खातून, प्राचार्य वीमेन्स कॉलेज ने अपने अनुभव साझा किये और युवा छात्रों को एसटीईएम विषयों को चुनने के लिए प्रेरित किया। प्रोफेसर तौहीद अहमद (निदेशक, एसटीईएम) और प्रोफेसर अनिल के प्रधान (निदेशक, ओएसयू) ने संयुक्त रूप से स्वागत भाषण दिया।

प्रो फर्रुख अरजमंद (सह-निदेशक) ने एसटीईएम के क्षेत्र में महिला वैज्ञानिकों की उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने जोर देकर कहा कि अधिक से अधिक छात्राओं को विज्ञान स्ट्रीम में प्रवेश लेना चाहिए और उच्च अध्ययन करना चाहिए।

प्रोफेसर सुल्ताना नाहर, ओएसयू सह-निदेशक ने ‘हमारी आकाशगंगाओं और ब्रह्मांड के बारे में जानने’ पर एक व्याख्यान दिया और मुस्लिम वैज्ञानिकों और आईएसएमडब्लूएस की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। प्रो. इकराम खान, सह-निदेशक ने दर्शकों को केंद्र की हाल ही में चल रही गतिविधि के बारे में जानकारी दी। समारोह के सम्मानित अतिथि डॉ. फायजा अब्बासी (निदेशक, यूजीसी-एचआरडीसी), डॉ. मोहम्मद अजहर अजीज (निदेशक, इंटरडिसिप्लिनरी नैनोटेक्नोलॉजी सेंटर) और श्रीमती नगमा इरफान (प्रिंसिपल, सीनियर सेकेंडरी स्कूल गर्ल्स) ने भी इस अवसर पर बात की। .

प्रोफेसर सुल्ताना एन नाहर, ओएसयू द्वारा स्थापित आईएसएमडब्ल्यूएस की ओर से प्रोफेसर सबा बेग, डॉ. उरुस इलियास, डॉ. सालेहा जमाल, डॉ. हुमा हैदर और डॉ. स्वालेहा नसीम को उनके वैज्ञानिक अनुसंधान में उत्कृष्ट योगदान के लिए शिक्षकों की श्रेणी में मान्यता पुरस्कार प्रदान किए गए। युवा शोधार्थी वर्ग में सुश्री महरूश फातिमा, सुश्री सुफोरा अख्तर, सुश्री दीपिका वशिष्ठ, सुश्री नरगिस बानो और सुश्री नरजिस फातिमा को सम्मानित किया गया।

भव्या सक्सेना, मिस सानिया, शिफा, आयशा जबीं, मिस खदीजा नूर को भाषण और पोस्टर प्रतियोगिताओं के लिए यंग एसटीईएम चैंपियन के तहत विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए गए। सफोरानूर, और मायरा रिजवी, डॉ. स्वालेहा नसीम (सहायक प्रोफेसर, आईएनसी) और डॉ. निदा रहमानी, यूएसए ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का संचालन किया, जबकि डॉ. स्वालेहा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: