एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News | Aligarh Muslim University | the khabarilaal

पोस्टर प्रस्तुति में एएमयू रिसर्च स्कॉलर को मिला पुरस्कार

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जूलॉजी विभाग में रिसर्च स्कॉलर काजल गौर को ‘सोसाइटी फॉर अल्टरनेटिव्स टू एनिमल एक्सपेरिमेंट्स’, डिपार्टमेंट ऑफ जूलॉजी एंड एडवांस सेंटर फॉर रीजनरेटिव मेडिसिन एंड स्टेम सेल रिसर्च, क्यूटेनियस बायोलॉजी और श्रीचित्र इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम, केरल के 5वें सम्मेलन में पोस्टर प्रस्तुति के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बतौर पुरस्कार उन्हें एक सोने का सिक्का और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। काजल एएमयू में डॉ. यासिर हसन सिद्दीकी के निर्देशन में पीएचडी कर रही हैं।



दंत प्रत्यारोपण पर एएमयू के डेंटल कालिज में कार्यशाला संपन्न

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज के कंजर्वेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग ने रिस्टोरेटिव डेंटिस्ट्री में डेंटल इम्प्लांट्स पर दो दिवसीय कार्यशाला और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन किया।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एएमयू के प्रो वाइस चांसलर प्रो मुहम्मद गुलरेज ने कहा कि जिन लोगों के दांत नहीं हैं और वे शर्म महसूस करते हैं उनके लिए डेंटल इम्प्लांट बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि दंत प्रत्यारोपण से बोलने और चबाने की क्षमता में भी सुधार होता है। अतिथि के रूप में कुलसचिव मुहम्मद इमरान आईपीएस, डीन, चिकित्सा संकाय प्रो. एमयू रब्बानी और जेएनएमसी के प्राचार्य प्रो. राकेश भार्गव भी उपस्थित रहे। डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज के प्राचार्य प्रो आरके तिवारी ने दंत चिकित्सकों के निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए कार्यशाला, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और व्याख्यान आयोजित करने पर जोर दिया।

स्वागत भाषण में आयोजन अध्यक्ष प्रो. एसके मिश्रा ने कहा कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों की क्षमता निर्माण में मदद करेगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रो. अजय लोगानी (एम्स, नई दिल्ली), डॉ. लक्ष्य कुमार (केजीएमयू, लखनऊ) और प्रो. यूएस पॉल (केजीएमयू, लखनऊ) कार्यशाला के लिए रिसोर्स पर्सन थे। प्रो. अजय लोगानी ने इम्प्लांट बनाम नेचुरल टीथ पर व्याख्यान दिया जबकि डॉ. लक्ष्य कुमार ने व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जबकि प्रो. यू.एस. पॉल ने लाइव सर्जरी की। आयोजन सचिव डॉ. सैयद मुख्तारुल नसर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

हॉर्स शो में एएमयू राइडर ने जीते गोल्ड व सिल्वर मेडल

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की छात्रा कुलसुम सलाहुद्दीन ने गाजियाबाद में आयोजित दो अलग-अलग हॉर्स शो में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार हासिल किया। कुलसुम ने राज्य स्तरीय घुड़सवारी प्रतियोगिता उत्तर प्रदेश हॉर्स शो में स्वर्ण पदक और क्षेत्रीय गाजियाबाद हॉर्स शो में रजत पदक प्राप्त किया।

कुलसुम ने कहा इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से एएमयू को उच्च स्तर पर प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलता है और पदक जीतने से बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए क्वालीफाई करने का अवसर मिलता है। मुझे अभी भी विश्वविद्यालय के लिए बहुत कुछ सीखना और हासिल करना है। कुलसुम इससे पहले कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं। वह एएमयू हॉर्स राइडिंग क्लब में सेक्शन कमांडर हैं और भूगोल विभाग में पीएचडी की छात्रा हैं।

 

एएमयू के चार छात्र कनाडा में रिसर्च इंटर्न के तौर पर काम करेंगे

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के चार बी.टेक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग छात्रों को कनाडा के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में काम करने के लिए मैटेक्स ग्लोबललिंक रिसर्च इंटर्नशिप से सम्मानित किया गया है।

विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर इकराम खान ने बताया कि चयनित छात्र युसूफ अहमद खान, सारिम खान, अहम गुप्ता और यश प्रताप सिंह क्रमशः 2023 के ग्रीष्मकालीन सत्र से अथाबास्का विश्वविद्यालय, रायर्सन विश्वविद्यालय, साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय और पॉलीटेक्निक मॉन्ट्रियल में शोध प्रशिक्षु के रूप में काम करेंगे।

 

एएमयू में ऊर्जा संरक्षण जागरुकता सप्ताह

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग में वृद्धि विश्वविद्यालय में ऊर्जा संरक्षण जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। ऊर्जा संरक्षण और उसके क्रियान्वयन के संदेश को आगे ले जाने के लिए कुलपति के मार्ग निर्देशन में प्रत्येक कार्यालय, विभाग, हॉलों में ऊर्जा मॉनिटर मनोनीत किए गए हैं।

विश्व ऊर्जा दिवस हर साल 14 दिसंबर को मनाया जाता है और भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा इस दिन को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस घोषित किया गया है। मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) का उद्देश्य भारत द्वारा शुरू की गई स्थिरता की दिशा में बदलाव को सुविधाजनक बनाना अब ऊर्जा संरक्षण के लिए एक वैश्विक आंदोलन है।

ऊर्जा संरक्षण जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत कैंपस में इंजीनियरिंग कॉलेज से बाब-ए-सैयद तक मार्च निकाला गया, जिसे एएमयू रजिस्ट्रार श्री मोहम्मद इमरान, आईपीएस, ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  उन्होंने कहा कि सभी स्टाफ सदस्यों और छात्रों को ऊर्जा संरक्षण के दूत के रूप में कार्य करना चाहिए और सतत विकास लक्ष्यों में योगदान देना चाहिए।

प्रभारी सदस्य प्रो. मोहम्मद रिहान ने अनियंत्रित ऊर्जा खपत की वित्तीय और पर्यावरणीय चिंताओं की चुनौतियों के बारे में बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संरक्षण अभियान पर नियमित रूप से चर्चा करने और एक दूसरे को इसके महत्व और योगदान देने के तरीकों के बारे में याद दिलाने की जरूरत है। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने ‘यूपी ऊर्जा बचत का अग्रणी’ पहल की संस्तुति का संकल्प भी लिया।

 

एएमयू शिक्षक का आनलाइन व्याख्यान

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग के डॉ. मोहम्मद आरिफ खान ने एकेआई पूना कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, पुणे, महाराष्ट्र के छात्रों के समक्ष ‘सामाजिक नवाचार, सामाजिक उद्यमिता और भारत में स्टार्टअप’ विषय पर एक ऑनलाइन व्याख्यान प्रस्तुत किया। व्याख्यान में स्नातक अंतिम वर्ष के 60 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

इस व्याख्यान में समाज के लाभ और राष्ट्रीय विकास के लिए सामाजिक नवाचारों के महत्व पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि युवाओं में नवीन विचारों और रचनात्मकता के साथ आगे आने की अपार क्षमता है और छात्रों को विचारों को विकसित करने और उन्हें सामाजिक विकास के लिए प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। सामाजिक उद्यमिता समाज के विभिन्न वर्गों के जीवन में परिवर्तनकारी बदलाव लाने में एक अमिट छाप छोड़ रही है।

डॉ. खान ने छात्रों को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई फ्लैगशिप स्टार्टअप इंडिया पहल के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने स्टार्टअप्स के पंजीकरण के तरीकों को साझा किया और इस संबंध में सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले समर्थन और प्रोत्साहन पर चर्चा की।

 

एएमयू में सफाई अभियान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की एनसीसी यूनिट के कैडेटों ने आठ दिवसीय ‘कैंपस एंड मेडिकल कैंपस सफाई अभियान’ में भाग लिया।

कॉय कमांडर्स लेफ्टिनेंट डॉ फारूक ए डार और लेफ्टिनेंट नजफ अली खान ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और बाकी विश्वविद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान के अलावा; इस कार्यक्रम में एक जागरूकता रैली, वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान, प्लास्टिक कचरे का संग्रह, यमुना और गंगा स्वच्छता अभियान और काली नदी स्वच्छता अभियान भी शामिल थे। कर्नल आर के सागवान ने एनसीसी कैडेटों को पूरे देश में स्वच्छता जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। इस अभियान में 1/8 कंपनी के 45, 2/8 कंपनी के 55 और यूपी बटालियन के 8 कैडेटों ने भाग लिया।

 

एएमयू गर्ल्स स्कूल में स्पोर्ट्स वीक संपन्न

एएमयू गर्ल्स स्कूल में सप्ताह भर चलने वाले खेल सप्ताह 2022-23 में आयोजित बैडमिंटन, खो खो, बास्केटबॉल, क्रिकेट और कबड्डी इंटर क्लास टूर्नामेंट में 12वीं कक्षा की टीमों ने जीत हासिल की। इस बीच, योग, टेबल टेनिस और वॉलीबॉल मुकाबलों में ग्यारहवीं कक्षा की टीमों ने बाजी मारी।



आमना मलिक (प्राचार्य, एएमयू गर्ल्स स्कूल) ने कहा कि ‘टूर्नामेंट ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की टीमों के बीच खेले गए ।  कार्यक्रम के आयोजन में स्पोर्ट्स शिक्षक सुश्री अफशां वहीद खान, सुश्री आरफीन बानो व मोहम्मद वसीम अहमद का सक्रिय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: