एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal | Aligarh News

एएमयू रिसर्च स्कॉलर का वार्षिक महिला आर्थिक मंच में व्याख्यान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कॉमर्स विभाग की प्रोफेसर शीबा हामिद के निर्देशन में शोधरत नसीम बानो ने नई दिल्ली में आयोजित वार्षिक महिला आर्थिक मंच के वैश्विक संस्करण में शामिल हुईं और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पर अपने विचार व्यक्त किये।

 

उन्होंने लैंगिक समानता के महत्व को समझाते हुए कहा कि सार्वजनिक जीवन में और सरकारी स्तर पर महिलाओं की भागीदारी बढ़नी चाहिए, महिला शिक्षा पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए, महिलाओं को हिंसा मुक्त जीवन जीने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें अपने बारे में निर्णय लेने का अधिकार होना चाहिए।

वाणिज्य संकाय के डीन प्रो मो. नासिर ज़मीर और वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर एसएम इमामुल हक ने नसीम बनो को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी।

जेएन मेडीकल कालिज में लगे पेसमेकर जांच शिविर में 150 रोगियों की निशुल्क जांच की गई

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के कार्डियोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित ओपीडी नम्बर 5 में पेसमेकर जांच शिविर में 150 से अधिक मरीजों की जांच की गई। मेडिसिन संकाय के डीन प्रोफेसर एम. यू. रब्बानी ने भी शिविर में भाग लिया और रोगियों को परामर्श दिया।

विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर आसिफ हसन ने बताया कि पेसमेकर जांच शिविर में आने वाले मरीजों को तदनुसार सलाह दी गई। उन्होंने कहा कि यह शिविर हर छह महीने में आयोजित किए जाते हैं, जहां जेएन मेडिकल कॉलेज या किसी अन्य अस्पताल में लगाए गए पेसमेकर या उपकरण वाले मरीज शिविर में अपने उपकरण के बारे में जांच करा सकते हैं।

प्रो आसिफ हसन ने आगे कहा कि इस तरह के शिविर अलीगढ़ जिले में पेसमेकर या एआईसीडी जैसे उपकरणों के बारे में जागरूकता फैलाते हैं और किसी भी समस्या का पता चलने पर समय पर समस्या को ठीक किया जा सकता है। ऐसे कार्यक्रमों से डीएम कार्डियोलॉजी के छात्रों को भी लाभ होता है। शिविर के आयोजन में कार्डियोलोजी विभाग के रेजीडेंट चिकित्सकों का भी सहयोग रहा।

शोध छात्रा सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार से सम्मानित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग की शोध छात्रा महरूश फातिमा को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार द्वारा हाल ही में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा, रांची में आयोजित 66वें डीएई सॉलिड स्टेट फिजिक्स सिम्पोजियम में सर्वश्रेष्ठ पोस्टर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

महरूश फातिमा प्रोफेसर शाहिद हुसैन की निगरानी में प्रायोगिक संघनित पदार्थ भौतिकी पर शोध कर रही हैं। भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. मो. सज्जाद अतहर ने उन्हें उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

व्यक्तित्व विकास पर पांच दिवसीय वर्कशॉप

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग द्वारा टीपीओ जनरल के सहयोग से विभाग के स्नातकोत्तर छात्रों के लिए ‘व्यक्तित्व विकास और कैरियर परामर्श’ विषय पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए, विभागाध्यक्ष, प्रो. निशात फातिमा ने कहा कि इस तरह की कार्यशालाएं छात्रों को नौकरी के विभिन्न अवसरों के लिए सॉफ्ट स्किल्स में सुधार करने और नौकरी की आवश्यकताओं के अनुसार अपने दिमाग को प्रशिक्षित करके अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद करती हैं।

टीपीओ, जनरल, श्री साद हमीद ने प्रतिभागियों से व्यक्तित्व विकास और सॉफ्ट स्किल्स में सुधार के साथ लक्ष्यों और आकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। उन्होंने सकारात्मक दृष्टिकोण और व्यक्तित्व विकास कौशल के लाभों पर चर्चा की जो वे कार्यशाला के दौरान सीखेंगे।

कार्यशाला समन्वयक, डॉ. मुज़म्मिल मुश्ताक ने कार्यशाला के विवरण के बारे में विस्तार से बताया जिसमें कैरियर परामर्श सत्र, आत्म-परिचय, रुचि वार्ता, पोडियम स्पीकिंग, सीवी लेखन, नौकरी के साक्षात्कार की बारीकियां और अन्य संबंधित क्षेत्र शामिल हैं।

प्रोफेसर भटनागर का स्मृति व्याख्यान

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के राष्ट्रीय विज्ञान अध्यक्ष और बीएचयू के पूर्व कुलपति, प्रोफेसर राकेश भटनागर ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के इंटरडिसिप्लिनरी नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा ‘जेनेटिकली इंजीनियर्ड वैक्सीन अगेंस्ट एंथ्रेक्सः फ्रॉम क्लोन टू क्लिनिकल ट्रायल’ पर आयोजित पहला फेनमैन मेमोरियल लेक्चर, 2022 प्रस्तुत करते हुए एंथ्रेक्स के खिलाफ एक टीका विकसित करने और इसके नैदानिक परीक्षणों के परिणाम के लिए जिम्मेदार जीन की क्लोनिंग से सम्बंधित अपने अनुभव साझा किए।

इससे पूर्व, अतिथि वक्ता का स्वागत करते हुए, डॉ मोहम्मद अजहर अजीज (निदेशक, आईएनसी) ने केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ‘फेनमैन मेमोरियल लेक्चर’ के अयोजन का उद्देश्य विज्ञान के परिदृश्य को बदलने वाले दिग्गजों को सुनने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

डॉ अफजाल अहमद ने राष्ट्रीय स्तर की प्रौद्योगिकी विचार प्रतियोगिता की घोषणा की और इसके महत्व और वैचारिक संदर्भ पर प्रकाश डाला। डॉ फराशा समा ने केंद्र की एक त्रैमासिक पत्रिका ‘नैनो लेटर्स’ के विमोचन की घोषणा की।

कार्यक्रम संयोजक, प्रोफेसर अबसार अहमद ने धन्यवाद ज्ञापित किया और गैर-शिक्षण कर्मचारी श्री मोहम्मद मोहिब आलम को उनके सराहनीय प्रदर्शन के लिए 5 हजार रुपये के नकद पुरस्कार और प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। यह पुरस्कार अजीज मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित है। कार्यक्रम का संचालन डॉ मोहम्मद मिन्हाज अंसारी ने किया।

तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सांख्यिकी और संचालन अनुसंधान विभाग और अंतर्राष्ट्रीय जनसंख्या विज्ञान संस्थान, मुंबई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस), 2019-21 पर डेटा उपयोगकर्ता कार्यशाला’ के दौरान विशेषज्ञों और शिक्षकों ने विभिन्न सॉफ्टवेयर पैकेजों के माध्यम से डेटा के उपयोग से संबंधित व्यावहारिक प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की।

सांख्यिकी और संचालन अनुसंधान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अकील अहमद ने कहा कि आईआईपीएस के प्रोफेसर चंद्र शेखर और उनकी टीम के सदस्यों गुरसिमरन और आकिफ मुस्तफा रिसोर्स पर्सन थे और अर्थशास्त्र, भूगोल, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और सामाजिक कार्य सहित विभिन्न विभागों के कई संकाय सदस्यों और शोध छात्रों ने कार्यशाला में भाग लिया।

विज्ञान संकाय के पूर्व डीन, प्रोफेसर काज़ी मज़हर अली उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और डॉ. परवेज महमूद ने समापन कार्यक्रम में प्रमाण पत्र वितरित किए। डॉ. इरफान अली, डॉ. मोहम्मद फैजान और डॉ. एजाज अहमद डार कार्यशाला के स्थानीय आयोजक थे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: