एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal | Aligarh News

एएमयू शिक्षक डा. शम्स तबरेज का लेख जापान के बर्गीज मैनुअल में प्रकाशित

ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया, बर्गीज मैनुअल ऑफ सिस्टमैटिक्स ऑफ आर्किया एंड बैक्टीरिया ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संकाय के कृषि सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के डॉ. शम्स तबरेज खान और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और मूल्यांकन संस्थान (एनबीआरसी), चिबा, जापान के जैविक संसाधन केंद्र के मोरियुकी हमादा और तोमोहिको तमूरा द्वारा लिखित लेख प्रकाशित किया है।

1923 से प्रकाशित, और पांच साल में एक बार अद्यतन किये जानेवाला बर्गी मैनुअल बैक्टीरिया के वर्गीकरण और पहचान के लिए जानकारी का एक आधिकारिक स्रोत है।

डॉ. खान ने 12 नई जाति और 2 दर्जन से अधिक नई प्रजातियों की खोजकी है और उनके कई आइसोलेट्स सीआईपी फ्रांस (इंस्टीट्यूट पाश्चर संग्रह) और डीएसएमजेड जर्मनी जैसे कई संग्रहों के माध्यम से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं।

कुरान के अंग्रेजी अनुवाद पर प्रोफेसर किदवई का व्याख्यान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. खलीक अहमद निजामी सेंटर फॉर कुरानिक स्टडीज के निदेशक, प्रो अब्दुल रहीम किदवई इस्लामिक स्टडीज विभाग द्वारा आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम में क़ुरान के अंग्रेज़ी अनुवाद पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह संतोष की बात है कि मुहम्मद पिकथल, मुहम्मद असद, आयशा, अब्दुल हक और मौलाना अब्दुल मजीद दरियाबादी ने कुरान का सही परिप्रेक्ष्य में अनुवाद करके कमियों को काफी हद तक ठीक किया है।

 

प्रश्नोत्तर सत्र में प्रोफेसर किदवई ने कुरान की आयतों की कुल संख्या के संबंध में विद्वानों के बीच मतभेदों और धार्मिक व्याख्याओं के बारे में शोध विद्वानों द्वारा किए गए प्रश्नों का जवाब दिया।

कार्यक्रम समन्वयक, प्रो अब्दुल मजीद खान ने, छात्रों और शिक्षकों से आग्रह किया कि वे मानवता को जीवन देने वाले संदेश के रूप में कुरान का अनुवाद और व्याख्या करने के लिए उच्च शैक्षणिक क्षमता विकसित करें। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जियाउद्दीन फलाही ने किया।

 

एएमयू शिक्षक रोम, इटली में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के गणित विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ मुसव्विर अली को 6-8 मार्च, 2023 को रोम, इटली में पर आयोजित होने वाले ‘गुरुत्वाकर्षण, खगोल भौतिकी और ब्रह्मांड विज्ञान पर अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन (आईएसजीएसी2023)’ में ‘अंतरिक्ष समय के ज्यामितीय समरूपता में हालिया अनुसंधान विकास‘ पर व्याख्यान प्रस्तुत करने और कुछ अकादमिक सत्रों की अध्यक्षता करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

वह गुरुत्वाकर्षण, खगोल भौतिकी और ब्रह्मांड विज्ञान में हाल के तकनीकी विकास और व्यावसायिक अवसरों के लिए अपना नवीनतम शोध और उसका अनुप्रयोग प्रस्तुत करेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: