एएमयू न्यून बुलेटिन | Amu News Aligarh | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal

एएमयू में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों, अधिकारियों एवं अन्य संस्थानों के अलावा विभिन्न गणमान्य लोगों ने आज  शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित भव्य 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईवाईडी) समारोह में हर्षोल्लास के साथ भाग लिया। मदरसों के 43 छात्रों सहित 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने शिक्षा और आयुष मंत्रालय द्वारा उल्लिखित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, अटूट उत्साह के साथ इस कार्यक्रम में सहभाग किया।

एबीके हाई स्कूल (गर्ल्स) की सातवीं कक्षा की छात्रा, उरूज मुदस्सिर ने योग के विभिन्न आसनों का कुशलता से प्रदर्शन किया, जिससे प्रतिभागियों को शरीर और मन के बीच तालमेल बरतने के तरीके सीखने की प्रेरणा प्राप्त हुई।

अपने उद्घाटन भाषण में, एएमयू के कुलपति और निदेशक, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईवाईडी) समारोह, प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आयोजकों के प्रयासों की सराहना की, जो साल भर चलने वाले अखंड योग कार्यशाला (एवाईके) की परिणति को भी चिह्नित करता है।

 

कुलपति ने प्रतिभागियों से संपूर्ण स्वास्थ्य और आध्यात्मिक संतुष्टि के लिए योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि योग शरीर की ताकत में सुधार करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

उन्होंने  अजय कुमार अग्रवाल,  कमल कुमार गुप्ता,  विमल बत्रा, हिफजुर रहमान, उमेश कुमार, पंकज गुप्ता, राधा गुप्ता, रिम्पी कुमार, प्रवीण गुप्ता, मोहम्मद जाहिद सैफी, मीनल भाटिया और जेबा खातून सहित अखंड योग कार्यशाला के प्रतिभागियों को शॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जिन्होंने योग योद्धा के रूप में कार्यक्रम में भाग लिया।

अपने संबोधन में मानद अतिथि और रजिस्ट्रार,  मोहम्मद इमरान (आईपीएस) ने प्रतिभागियों से उनके शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए नियमित आधार पर शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता देने और विश्वविद्यालय और राष्ट्र में योगदान करने का आह्वान किया।

प्रोफेसर मिर्जा असमर बेग, डीन, सामाजिक विज्ञान संकाय, ने अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ एक स्वस्थ व्यक्तित्व को बनाए रखने में योग के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने अखंड योग कार्यशाला (एवाईके) के प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया।

इससे पूर्व, अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए विभाग के अध्यक्ष और आईवाईडी के आयोजन सचिव, प्रोफेसर सैयद तारिक मुर्तजा ने कहा कि योग दिवस समारोह ने विश्वविद्यालय समुदाय पर एक अमिट प्रभाव छोड़ा, शारीरिक कल्याण को बढ़ावा दिया, मानसिक सद्भाव को बढ़ावा दिया और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न है।

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम छात्रों और शिक्षकों के बीच एक स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली विकसित करने के लिए विश्वविद्यालय की दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रमाण है। एएमयू प्रॉक्टर, प्रोफेसर सैयद वसीम अली ने उरूज मुदस्सिर को उनके शानदार योग प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

योग सत्र का संचालन योग विशेषज्ञों, धर्मेंद्र कुमार, विवेक प्रकाश सिंह और कोरिमन्यु अब्दुर रहमान द्वारा कुशलतापूर्वक किया गया, जिन्होंने विभिन्न पोज और तकनीकों के माध्यम से प्रतिभागियों का कुशलतापूर्वक मार्गदर्शन किया। प्रो बृज भूषण सिंह ने मानसिक ध्यान और आध्यात्मिक संतुष्टि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक ध्यान सत्र का नेतृत्व किया। प्रोफेसर बृज भूषण सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया, जबकि पीएचडी स्कॉलर जुनैद अहमद पर्रे और शिवानी सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

 

समर फुटबाल कोचिंग कैम्प के समापन पर मैडल व सर्टीफिकेट वितरित किये गये

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी गेम्स कमेटी के फुटबाल क्लब द्वारा विश्वविद्यालय तथा नगर के स्कूली छात्रों के लिए आयोजित समर फुटबाल कोचिंग कैम्प के समापन पर फुटबाल क्लब अध्यक्ष प्रोफेसर अली अथर द्वारा प्रतिभागियों को मैडल व सर्टीफिकेट वितरित किये गये।

 

इस अवसर पर प्रो. अली अथर ने कहा कि स्कूली स्तर पर ही छात्रों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ शारीरिक विकास के लिए किसी न किसी खेल में स्कूली छात्रों को रूचि के अनुसार भाग लेना चाहिए। प्रो. अथर ने कहा कि फुटबाल विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय खेल हैं और इसकी गणना श्रेष्ठ खेलों में होती है।

फुटबाल कोच एस तुफैल उर रहमान ने कहा कि गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी स्कूली छात्रों के लिए कैम्प का आयोजन किया गया। इस शिविर में विभिन्न आयु वर्ग के 230 स्कूली बच्चों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया और फुटबाल के गुर सिखाये गये।

कार्यक्रम का संचालन टीटी कोच नवेद अहमद ने किया। इस अवसर पर रियाज खान, दानिश मोहसिन, जमीर चैधरी, असलम खान, समीर, रिजवी, सरदार हुसैन और मुहम्मद हामिद आदि कोच भी मौजूद रहे।

 

घुड़सवारी का समर कोचिंग कैंप 26 जून से

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी गेम्स कमेटी (यूजीसी) के तहत संचालित यूनिवर्सिटी राइडिंग क्लब द्वारा 26 जून से 25 जुलाई 2023 तक यूनिवर्सिटी व अन्य संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए हॉर्स राइडिंग समर कोचिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

राइडिंग क्लब के अध्यक्ष डॉ वसीफ मोहम्मद अली ने कैंप में भाग लेने के इच्छुक छात्रों से कहा है कि आवेदन पत्र यूजीसी के कार्यालय में उपलब्ध है और निर्धारित शुल्क रसीद के साथ आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जून निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में और अधिक विस्तृत जानकारी श्री इमरान खान (कोच, राइडिंग क्लब) से उनके मोबाइल नम्बर 9045448512 के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: