एएमयू न्यूज़ बुलेटिन | Amu News | Aligarh Muslim University | thekhabarilaal | Aligarh News

अमेरिकन चिकित्सक द्वारा जेएन मेडिकल कालिज में विस्तार व्याख्यान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के एनेस्थिसियोलॉजी विभाग में प्रसिद्ध पल्मोनोलॉजिस्ट और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विशेषज्ञ अमेरिका के सेंट लुईस अस्ताल के डॉ. अनूप कत्याल ने व्याख्यान प्रस्तुत किया।

‘गंभीर रूप से बीमार रोगियों के दृष्टिकोण’ पर बोलते हुए एएमयू के पूर्व छात्र डॉ. कात्याल ने गंभीर रूप से बीमार रोगियों में नवीनतम प्रबंधन रणनीतियों पर चर्चा की, जिनमें सेप्सिस और कोविड-19 के रोगी भी शामिल हैं। उन्होंने न्यूरो-क्रिटिकल मरीजों के प्रबंधन के नवीनतम दिशा-निर्देशों और प्रबंधन रणनीतियों के बारे में भी विस्तार से बात की। व्याख्यान में जेएन मेडिकल कॉलेज के विभिन्न विभागों के शिक्षकों एवं रेजीडेंट्स ने भाग लिया।

एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. काजी एहसान अली ने कहा कि यह व्याख्यान रेजिडेंट्स और फैकल्टी सदस्यों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

प्रोफेसर राकेश भार्गव, प्राचार्य एवं सीएमएस, जेएन मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने मुख्य अतिथि अतिथियों का स्वागत किया।इस बीच प्रोफेसर काजी एहसान अली ने इंडियन सोसाइटी ऑफ एनेस्थिसियोलॉजिस्ट के राष्ट्रीय सम्मेलन में एक व्याख्यान दिया, जहां उन्होंने मोटापे से ग्रस्त गर्भवती रोगियों में कठिन वायुमार्ग के प्रबंधन की रणनीतियों पर चर्चा की।

 

एएमयू के 13 छात्रों को इंटरनेशनल जॉब प्लेसमेंट मिला

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट कार्यालय (सामान्य) द्वारा आयोजित प्रबंधन और इंजीनियरिंग संकाय के 13 छात्रों को एक भर्ती अभियान में कंपनी के एचआर और संचालन डोमेन में काम करने के लिए ईएफएस फैसिलिटी सर्विसेज, यूएई और सऊदी अरब द्वारा चुना गया है।

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी साद हमीद बताया कि चयनित उम्मीदवारों में सुश्री ज़ैनब बिलग्रामी, मोहम्मद नायब अली, सुश्री स्वालेहा हयात, मोहम्मद इमरान, मो. फैजल, मो. मुशीर, सैयद मोहम्मद अब्दुल्ला, वसित अली, अहमद आलम, साइमा ज़हरा अहसन, साहिल खान मलिक, साद उल्लाह खान और मोइनुद्दीन शामिल हैं।

 

एएमयू शिक्षक ने अनुवाद पर व्याख्यान दिया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भाषाविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर एमजे वारसी ने कहा कि ‘मैथिली दिवस’ समारोह के तहत आयोजित ‘मैथिली साहित्य संस्थान’, पटना के एक विशेष कार्यक्रम में ‘अनुवाद में मुद्दे’ पर एक आमंत्रित व्याख्यान देते हुए कहा कि “अनुवाद भाषाई और सांस्कृतिक बंधनों को तोड़ने का एक कार्य है। सभी भाषाएं अपनी संरचनाओं में समान नहीं हैं, यही कारण है कि एक भाषा का दूसरी भाषा में अनुवाद तुल्यता खोजना आसान काम नहीं है, इसी तरह सांस्कृतिक विशिष्ट शब्दों का अनुवाद करना एक अनुवादक के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम है।

कार्यक्रम के दौरान प्रोफेसर वारसी के उर्दू में उषा किरण खान द्वारा पुरस्कार विजेता उपन्यास ‘भामती’ और मैथिली में बेग एहसास द्वारा ‘दखमा’ का अनुवाद जारी किया गया। अपने व्याख्यान में प्रोफेसर वारसी ने कहा कि अनुवाद एक जटिल प्रक्रिया है, और एक भाषा से दूसरी भाषा में और एक संस्कृति से दूसरी संस्कृति में अनुवाद करना हमेशा उतना आसान नहीं होता जितना लगता है। अनुवाद विफल हो जाता है जब हम लक्ष्य भाषा में स्रोत भाषा के अनुवाद समकक्ष को खोजने में असमर्थ होते हैं। उन्होंने कहा कि भाषाई और सांस्कृतिक अंतर भाषाओं के बीच पाए जाते हैं। एक भाषा में पाई जाने वाली भाषाई संरचना दूसरी भाषा में नहीं हो सकती है।

प्रोफेसर वारसी ने जोर देकर कहा कि हर समाज के लोगों के जीने का अपना तरीका होता है, वे एक विशिष्ट भाषा का उपयोग करते हैं, व्यवहार की कुछ विशिष्ट विशेषताएं जो उन्हें एक विशेष सामाजिक समूह के सदस्य के रूप में पहचानती हैं। एक अनुवादक सांस्कृतिक संदर्भ का अनुवाद नहीं कर सकता है और यदि अनुवादक द्वारा सांस्कृतिक संदर्भों की उपेक्षा या गलत व्याख्या की जाती है, तो ‘अनुवाद बदलाव’ हो सकता है और इसके प्राप्तकर्ताओं द्वारा स्रोत भाषा के पाठ को गलत समझा जा सकता है।

उदाहरण के साथ समझाते हुए प्रो वारसी ने बताया कि अंग्रेजी में, पिता की ओर से और माता की ओर से भाइयों और बहनों का अनुवाद एक ही यानी ‘चचेरे भाई’ के रूप में किया जाएगा, जिसे हिंदी के लिए सटीक अनुवाद नहीं माना जा सकता है; यानी खलेरे भाई, मुमेरे भाई, चचेरे भाई, फुपेरे भाई आदि। कार्यक्रम के दौरान प्रो. शिव कुमार मिश्र ने अतिथियों का स्वागत किया और मैथिली साहित्य संस्थान के सचिव भैरव लाल दास ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

एएमयू शिक्षिका डा. लामान समी को मिला अवॉर्ड

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ लामान समी को अखिल भारतीय परिषद उत्पादक शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण (एआईपीईआरटी), उद्यमिता विकास सेल, एएमयू के सहयोग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय ई-कॉन्फ्रेंस सीरीज़ और अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में उत्कृष्ट शोधकर्ता के लिए एआईसीपीईआरटी अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 प्रदान किया गया है।

एएमयू में नवीं से लेकर बारहवीं की कक्षाएं 13 जनवरी तक स्थगित

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूल शिक्षा निदेशक प्रोफेसर असफ़र अली खान ने सूचित किया है कि जिलाधिकारी अलीगढ़ द्वारा जारी अधिसूचना के मद्देनजर एएमयू स्कूलों में भी कक्षा 9 से बारहवीं कक्षा तक की ऑफलाइन कक्षाएं 10 से 13 जनवरी जनवरी 2023 तक स्थगित रहेंगी। हालाँकि, उपरोक्त अवधि के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि कक्षा एक से 8वीं की कक्षाएं 14 जनवरी, 2023 तक पूर्व में जारी अधिसूचना के अनुसार निलंबित रहेंगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: