जानिए, अलीगढ़ के दीनदयाल हॉस्पिटल मे तंबाकू नियंत्रण माह के अंतर्गत क्यों हुई गोष्टी ?

यूपी के जिला अलीगढ़ के रामघाट रोड स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय में तम्बाकू नियंत्रण माह के अंतर्गत गोष्ठी आयोजित हुई। गोष्ठी में 32 लोगों को निकोटीन गम देकर उपचारित किया गया। कार्यक्रम के दौरान एनसीडी क्लीनिकल में रोगियों को तम्बाकू उत्पादों के सेवन से बचने के लिए कैंसर के बारे में मरीजों को जा जागरूक किया। इसके साथ ही क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट पूजा कुलश्रेष्ठ ने बीड़ी, सिगरेट व अन्य पदार्थों के लत से छुटकारा दिलाकर बीमारियों से बचाने को लेकर जागरूकता कार्यक्रम के बारे में काउंसलिंग के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।



सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि तंबाकू उत्पादों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह तम्बाकू नियंत्रण अभियान 15 मई से 15 जून तक विशेष जागरूकता कार्यक्रम के उपलक्ष्य में विविध गतिविधियां आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य से संबंधित खान-पान का विषेश ध्यान व अच्छा व्यवहार रखें। तंबाकू का सेवन करने से सेहत को नुकसान दायक कर सकता है।

नोडल अधिकारी डॉ. बीके राजपूत ने बताया कि तंबाकू के प्रति युवाओं का लगाव तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि तंबाकू के प्रयोग से स्वास्थ पर पड़ रहे प्रभाव के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर तंबाकू सेवन करने वालों की काउंसलिंग भी की जा रही है।

 

जागरूकता कार्यक्रम की वित्तीय सलाहकार रागिनी सिंह ने बताया कि तम्बाकू का सेवन किसी भी रूप में और कभी भी उपयोग करना नुकसानदेह है। उन्होंने कहा कि तम्बाकू का धुआं फेफड़ों को प्रभावित करता है। सिगरेट, गांजा, तम्बाकू का सेवन करने वालों के लिए यह बहुत ही गंभीर और जोखिम भरा हो सकता है।



क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट पूजा कुलश्रेष्ठ ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम में ओपीडी के चलते 112 मरीजों को देखा गया। जिसमें 32 रोगियों को बीड़ी, सिगरेट, चरस, गांजा, अफीम व अन्य तम्बाकू जैसे पदार्थों से लत से छुड़ाने के लिए उन्हें जागरूक किया गया। वहीं, इस मौके पर डॉ मुकुल भारद्वाज, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट पूजा कुलश्रेष्ठ व काउन्सलर सीमा एवं स्टाफ नर्स मुनीश मौजूद रहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: