जानिए, अलीगढ़ में 400 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को क्यों मिलेगा स्मार्ट फोन ?

UP के जिला अलीगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब जल्द ही कागज व रजिस्ट्ररों को छोड़कर स्मार्टफोन से काम करती हुईं नजर आएंगी। स्मार्टफोन से ही वह अफसरों से लेकर लोगों को पूरी जानकारी अपडेट देंगी। सीडीपीओ आशीष कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार डीएम सेल्वा कुमारी जे के निर्देश पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में मंगलवार को 400 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगेे।

 

जिले अलीगढ़ में 400 आंगनबाड़ी कार्यकता हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर बच्चों के वजन मापने, कुपोषण मिटाने को, पुष्टाहार वितरण, टीकाकरण और अन्य योजनाओं को क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी होती है, लेकिन योजनाओं में पारदर्शिता लाने और योजनाओं की ऑनलाइन फीडिंग का काम नहीं हो पा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी रजिस्ट्रर से काम करने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में अब शासन स्तर से सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देेने का सरकार द्वारा निर्देश दिया गया है।

 

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार द्वारा बताया गया कि जिले में कोरोना को नियंत्रित करने में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका रही है। ऐसे में भविष्य में स्मार्ट फोन देने से आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को काम करने में और सुविधा होगी और योजनाओं के क्रियान्वयन में ज्यादा पारदर्शिता मिलेगी। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन प्रदान किया जाना है। जिससे वह पोषण से संबंधित डाटा तत्काल अपलोड कर सकेंगे। अनुपूरक पोषाहार के वितरण में अनाज की खपत का सही आकलन करने के लिए वह पोषण ट्रैकर एप का इस्तेमाल करेंगे। स्मार्ट फोन के जरिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषाहार वितरित करते समय ही मौके पर से ही डाटा फीड कर सकें।

 

सीडीपीओ आशीष यादव ने कहा कि वैसे भी बच्चों गर्भवती व धात्री महिलाओं को दिए जाने वाले राशन आदि की डिटेल पहले से ही मोबाइल के जरिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं । उन्होंने बताया कि सभी के पास स्मार्टफोन होगा तो सारी जानकारी समय से विभाग को मिल सकेगी ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: