जानिए, ओमिक्रोन से कैसे करें बचाव !

 

अलीगढ़ :

कोरोना के बाद इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। जिले में अभी तक दो ओमिक्रोन के केस पाएं गए हैं। ओमिक्रोन के नए वेरिएंट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। लोग अब भी लापरवाही बरत रहे हैं। बाजारों, सार्वजनिक स्थलों, बस स्टैंडों व बसों, रेलवे स्टेशन एवं ट्रेनों में भी न तो दो गज की दूरी बनाए हुए हैं और न ही यह लोग मास्क लगाने की जरूरत समझ रहे हैं। कोविड के प्रति दूसरी लहर का कहर देखने के बाद भी लोग अभी भी जागरूक नहीं हुए हैं। तीसरी लहर को देखते हुए जिन लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा चुका है, वह भी लापरवाही न बरतें।



पंडित दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया कि कोरोना के नए वैरिऐंट ओमिक्रोन के लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत जिसमें बुखार, सिरदर्द, सांस लेने में परेशानी, थकान मांसपेशियों में दर्द ओमिक्रोन के प्रमुख लक्षण हैं। किसी तरह की दिक्कत महसूस होने पर नीम हकीम के फेर में न पड़कर योग्य चिकित्सक से सलाह लें। जरूरत पड़ने पर आरटीपीसीआर जांच जरूर कराएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लें। नींबू, संतरा, कीनू, अंडे का सेवन करें। सूखे मेवे लें। कुछ देर धूप में अवश्य ही बैठें।

सीएमएस डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया डीडीयू में ऑक्सीजन के चार प्लांट लगे हुए हैं। वर्तमान में जिला संयुक्त चिकित्सालय अस्पताल में कोरोना संक्रमण के 03 सक्रिय रोगी हैं, जो डीडीयू में बने एल-2 अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि जो लोगो में भ्रांतियां हैं, उनको दूर करने के लिए सीएमएस ने कहा कोरोना वायरस के संक्रमण ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है। इससे बचाव के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना जरूरी है। इसलिए मास्क पहनें, सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी का ध्यान रखें और हाथों नियमित तौर पर साफ करते रहें।

आकस्मिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंकुर अग्रवाल का कहना है कि ओमिक्रोन से बचने के लिए कोरोना की गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। मास्क का प्रयोग अवश्य करें। भीड़ का हिस्सा न बनें। लोगों से कम से कम दो मीटर की दूरी रखें। ओमिक्रोन में कोरोना वायरस जैसे ही लक्षण पाएं गए हैैं। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। सावधानी बेहद बहुत जरूरी है। इसलिए जब भी बाहर जाएं तो मास्क लगाएं रखें ।


डॉ. अंकुर अग्रवाल ने कहा कि जिम्मेदार नागरिक की तरह सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें और विदेश से आने वाले लोग अपनी यात्रा को छिपाने से बचें। हो सकता है कि उनमें बीमारी के लक्षण न हों, लेकिन यदि वे संक्रमित होंगे तो दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

——–

इन नियमों का करें पालन:

-मास्क का उपयोग करें
–सार्वजनिक स्थान पर शारीरिक दूरी का पालन करें
-हाथों को सैनिटाइजर या साबुन-पानी से साफ करते रहें
–अपना कोविड टीकाकरण समय से पूर्ण कराएं 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: