तिब्बिया कालिज में निशुल्क मधुमेह शिविर का आयोजन । the khabarilaal

तिब्बिया कालिज में निशुल्क मधुमेह शिविर का आयोजन

 अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूनानी चिकित्सा संकाय के मोआलेजात विभाग द्वारा को अजमल खान तिब्बिया कॉलेज अस्पताल परिसर में ‘मधुमेह और मेटाबोलिक सिंड्रोम‘ पर एक निशुल्क चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम के तहत किया गया, जो सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने और जरूरतमंद लोगों को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है।

शिविर में दी गई सेवाओं से कुल 144 मरीज लाभान्वित हुए, जिनमें से 77 ने मेटाबॉलिक सिंड्रोम और सीओपीडी के लिए व्यापक जांच कराई। मोआलेजात विभाग की अध्यक्षा प्रो. तबस्सुम लताफत, प्रोफेसर तंजील अहमद और प्रो. बदरुद्दुजा खान की देखरेख में आयोजित इस शिविर में डा जमाल अजमत, डा मुरसलीन नसीर और डा. एस. जावेद अली ने रोगियों को परामर्श प्रदान किया तथा आहार और जीवन शैली में बदलाव पर जोर दिया।

विभाग के जूनियर रेजिडेंट्स डा अरजा परवीन, डा सईदुर रहमान, डा मोहम्मद मुश्फिक, डा हुमैरा बानो और डा हमजा अहमद ने मरीजों की स्क्रीनिंग की। इसके अतिरिक्त, सभी रोगियों को मोआलेजात ओपीडी में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। शिविर के आयोजन में  अहमर मेराज,  आरिफ खान,  जुनैद अली और विनोद सहित गैर-शिक्षण कर्मचारियों का सहयोग रहा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: