पुरूष नसबंदी में कई साल पिछड़ रहा अलीगढ़ ? जानिए अब क्या करेगा स्वास्थ्य विभाग

अलीगढ़
बढ़ती जनसंख्या व मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग का परिवार नियोजन पर जोर है, लेकिन जनपद में कुछ सालों से यह अभियान पिछड़ रहा है, जिसे फिर से गति देने की कवायद शुरू हुई है। अब प्रत्येक सीएचसी पर सितम्बर माह में नसबंदी शिविर आयोजित किए जाएंगे। इनमें महिलाओं की स्वैच्छिक नसबंदी तो होगी ही, वहीं पुरुषों को भी जागरूक करते हुए केंद्र तक लाया जाएगा। नसबंदी वाली टीम में सर्जन के साथ एक महिला डाक्टर होगी। सभी एमओआइसी को नसबंदी कार्यक्रम गंभीरता से लेने के निर्देश दिए गए हैं।

 

मिली जानकारी के मुताबिक, परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा गांव-गांव के लक्षित दम्पतियों से संपर्क स्थापित किया जा रहा है। जनपद अलीगढ़ के मोहनलाल गौतम राजकीय महिला चिकित्सालय, मलखान सिंह जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अतरौली, खैर, इगलास, छर्रा, चंडौस, अकराबाद, बिजौली, हरदुआगंज, गोंडाा, जवां, टप्पल एवं लोधा में एफडीएस कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से महिला एवं पुरूष नसबन्दी की सेवा प्रदान की जाएगी । साथ ही अस्थाई विधियो में निरोध, आईयूसीडी तथा अन्तरा एवं छाया इंजेक्शन की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सीएमओ डॉक्टर आनंद उपाध्याय का कहना है कि अब जिले में अधिक से अधिक संख्या में परिवार नियोजन के साधनों से लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि अब जिले के मोहनलाल गौतम राजकीय जिला महिला चिकित्सालय में हर हफ्ते एनएसवी मंगलवार व गुरुवार एवं मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में हर माह की 21 तारीख को एनएसवी कैंप का आयोजन किया जाएगा ।

 

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि समस्त सामुदायिक एवं चिन्हित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर परिवार नियोजन के नियत सेवा दिवसों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे स्थाई और अस्थाई दोनों प्रकार की परिवार नियोजन सेवाएं दी जा रहीं हैं। उन्होंने बताया कि अब बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पुरुषों को नसबंदी के लिए प्रेरित किया जाएगा ।

 

लाभार्थियों को क्षतिपूर्ति राशि भी मिलेगी ?

यूपीटीएसयू के सीनियर वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि महिला नसबंदी पर प्रोत्साहन राशि के रूप में दो हजार रुपए, प्रसव पश्चात महिला नसबंदी पर तीन हजार रुपए, पुरुष नसबंदी पर तीन हजार रुपए, अन्तरा त्रेमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन लगाने पर लाभार्थि को सौ रुपए व प्रत्येक आशा को सौ रुपए धनराशि प्रदान की जाती है एवं आशा द्वारा महिला नसबंदी कराने पर तीन सौ रुपए व पुरुष नसबंदी कराने पर चार सौ रुपए की धनराशि प्रदान की जाती है।

 

अलीगढ़ के शहरी क्षेत्र के जिला महिला चिकित्सालय, मलखान सिंह जिला चिकित्सालय व अर्बन पीएचसी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अतरौली, खैर, इगलास, छर्रा, चंडौस, अकराबाद, बिजौली, हरदुआगंज, गोंडाा, जवां, टप्पल व लोधा में एफडीएस कैंप का आयोजन होना सुनिश्चित है जिसमें एक इच्छा अनुसार महिला नसबंदी एवं पुरुष नसबंदी एवं आईयूसीडी के लाभार्थी नि:शुल्क सेवा का लाभ ले सकते हैं वह अपने नजदीकी आशा से संपर्क करें।

 

जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित होने वाले नसबंदी कैंप की तिथि:
. अर्बन पीएचसी में 17.09.2021
. अतरौली में 06,13, 20, 27/09/2021
. खैर में 07, 21, 28/09/2021
. इगलास में 07, 21, 28/09/2021
. छर्रा में 03, 10, 17, 24/09/2021
. चंडौस में 09, 16, 23, 30/09/2021
. अकराबाद में 06, 13, 20, 27/09/2021
. बिजौली/हरदुआगंज/गोंडा में 09, 16, 23, 30/09/2021
. जवां/टप्पल/लोधा में 03, 10, 17, 24/09/2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: