पॉजिटिव न्यूज : 21 टीबी मरीजों को रोटरी क्लब ने बांटी पोषण सामिग्री और वाटर कॉलर भी भेंट किया, जानिए क्या है पूरी खबर

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी के 21 मरीजों को बांटी पोषण सामिग्री

 मलखान सिंह जिला चिकित्सालय स्थित जिला क्षय रोग केंद्र हेतु दान दिया वाटर कूलर 

रोटरी क्लब ने टीबी मरीजों के लिए बढ़ाये मदद को हाथ 

क्षय रोग का सम्पूर्ण इलाज अहर्ता प्राप्त चिकित्सक की देख – रेख में ही पूर्ण कराएं
समय पर लक्षणों की सही पहचान करना ही टीबी से जंग जीत हासिल करना है : डीटीओ

अलीगढ़ :

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत एकीकृत निक्षय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी के 21 मरीजों को रोटरी क्लब, अलीगढ़ द्वारा मरीजों को गोद लेकर पोषण सामग्री वितरित की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टाहार के साथ-साथ नियमित रूप से दवा खाने के लिए क्षय रोगियों को प्रेरित करने की जिम्मेदारी ली है। इस दौरान विनोद बत्रा ने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा टीबी उन्मूलन के सम्बन्ध में मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

जिसमें रोटरी क्लब की ओर से 21 टीबी मरीजों को गोद लिया गया। रोटरी क्लब के सचिव देवेश गुप्ता ने बताया रोटरी क्लब द्वारा क्षय रोगियों को प्रति माह खाने की पोष्टिक वस्तुएं देने का संकल्प लिया गया। जिसके क्रम में मलखान सिंह जिला चिकित्सालय के सभी कर्मचारियों ने सहयोग किया। साथ ही उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब के पास सहयोगी संस्थाओं के नम्बर है। आगे भी प्रति माह पोषण सामग्री वितरित करते रहेगें। इससे जनता में टीबी मरीजों को गोद लेने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

रोटरी क्लब अलीगढ़ के अध्यक्ष डॉ विनोद बत्रा ने बताया कि रोटरी क्लब 21 मरीजों को एक साल से पोषण दिया जा रहा है, जिसमे अब तक इनके द्वारा 62 मरीज गोद लिए जा चुके हैं । जिसमे से 41 मरीज पूर्ण रूप से सही हो चुके हैं ।  वर्तमान में 21 नए मरीज और गोद लिए हैं । जिन्हें तीसरी बार पोषण सामिग्री प्रदान की गई है । क्योंकि भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए लक्ष्य वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त किया जा सके ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने रोटरी क्लब के समस्त पदाधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि रोटरी क्लब के नाम आते ही सबके दिमाग मे सामाजिक सेवा भाव या जाता है । रोटरी क्लब हमेशा से सामाजिक कार्य के लिए जाना जाता है, इन्होने निक्षय मित्र बनकर एक पूण्य कार्य किया है । जिससे ये सभी 21 मरीज पोषण की वजह से जल्दी पूर्ण रूप से ठीक हो जाएंगे ।
और निश्चय ही जनपद को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त कर देंगे।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ. अनुपम भास्कर ने बताया कि गोद लेने वालों में टीबी मरीजों को रोटरी क्लब के सहयोग हैं।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है, जो प्रत्येक मरीज जो टीबी से ग्रसित है उनको गोद लिया जाए और उन मरीजों की देखभाल की जाए । साथ ही पोषण भी वितरित किया जाए। उन्होंने कहा कि जितने भी चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ कार्यरत हैं उनको भी कम से कम एक या उससे अधिक टीबी मरीजों को गोद लेने का कार्य करना चाहिए। जिससे की 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने में मदद मिले।

उन्होंने कहा कि टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। सही समय पर उपचार कराने, नियमित दवा और पौष्टिक पोषाहार का सेवन करने से टीबी से छुटकारा आसानी से मिल सकता है। जिससे वह अपने परिवार के अन्य लोगों को भी इस बीमारी से बचा सकते हैं। डीटीओ ने क्षय रोगियों से आह्वान किया कि सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इससे टीबी संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि क्षय रोग का सम्पूर्ण इलाज ही अहर्ता प्राप्त चिकित्सक की देख रेख में ही पूर्ण कराये। ताकि समय पर लक्षणों की सही पहचान कर टीबी से जंग जीत हासिल की जा सके।

 

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम भास्कर का कहना है कि टीबी मुक्त भारत अभियान प्रधानमंत्री का 2025 का जो सपना है। उसको पूरा करने के लिए क्षय रोग विभाग लगातार टीबी मरीजों की खोज करने में जुटा हुआ है। अगर जनपद में सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा, तो जनप्रतिनिधि अपनी सहभागिता निभाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि टीबी मरीज गोद लिए 21 मरीजों को पोषण सामग्री या स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किसी भी तरह की परेशानी आती है, तो उसके लिए क्षय रोग विभाग की ओर से जो फोन लोगों को जाता है उस पर आप अपनी समस्या बताएं। जिसका निराकरण तत्काल कराने का कार्य किया जा सके इसके अलावा रोटरी क्लब द्वारा ऐसे असहाय लोगों की सूचना भी विभाग को दी जाती है जिसकी वजह से उन सभी को स्वास्थ्य सेवाये निरंतर दी जाती है।

रोटरी क्लब द्वारा क्षय रोगियों को गोद लेकर प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने का काम कर रहे हैं। रोटरी क्लब से सचिव देवेश गुप्ता ने वादा किया कि आगे भी इसी तरह क्षय रोगियों की सेवा करते रहेंगे जिससे कि प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए लक्ष्य वर्ष 2025 तक जनपद को भी टीबी मुक्त किया जा सके।

इस अवसर पर रोटरी से अध्यक्ष विनोद बत्रा, सचिव देवेश गुप्ता, रोटेरियन डॉ भरत वार्ष्णेय, डॉ धीरेन्द्र बनर्जी, डॉ डीके अग्रवाल, विनीत प्रकाश गुप्ता, शैलेन्द्र सचदेवा, कुलदीप कुमार, एवं पैरामेडिकल स्टाफ व जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेन्द्र कुमार, जिला पीपीएम कोऑर्डिनेटर पीयूष अग्रवाल व डेविड कुमार शाही, नईम अहमद, अरविंद कुमार, शिवाजी राजा, राजेंद्र जैन, पीयूष गौतम, कुलदीप शर्म व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: