यूपी के अलीगढ़ की बेटी वनिता अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की टीम में शामिल

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो. बाइडन ने अपनी सरकार में दिया एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का पद

-वकालत करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में न्याय की लड़ाई लड़ रही है वनिता

-पिछली सरकार में भी महत्वपूर्ण पदों को कर चुकी है सुशोभित

उत्तरप्रदेश के जिला अलीगढ़ की धरती पर जन्मी बेटी वनिता गुप्ता ने अमेरिका की बाइडन सरकार में एसोसिएट अटॉर्नी जनरल का पद हासिल करके पूरी दुनिया में भारत और जिले का नाम रोशन किया है। अलीगढ़ के महावीर गंज स्थित दाऊजी मंदिर के ट्रस्टी राजीव लोचन की बेटी वनीता अमेरिका में सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में लोगों के न्याय की लड़ाई लड़ रही हैं। जिस से प्रभावित होकर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो. बाइडन ने उन्हें अपनी टीम में शामिल करते हुए यह महत्वपूर्ण पद सौंपा है।

जानकारी के अनुसार, अमेरिका की एसोसिएट अटॉर्नी जनरल व अलीगढ़ की वनिता गुप्ता के चाचा व यूपी टीटी एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सर्वेश कुमार ने बताया कि वनीता के पिता राजीव लोचन कोठीवाल परिवार के सदस्य हैं। इनका परिवार देहलीगेट के महावीर गंज के प्रसिद्ध दाऊजी मंदिर का ट्रस्टी भी है। लगभग 40 साल पहले राजीव लोचन अपने परिवार के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गए थे । वर्तमान में वहां की एक बड़ी कंपनी में सीईओ के पद पर कार्यरत हैं। वनीता का जन्म तो अलीगढ़ में हुआ है, लेकिन उनकी पढ़ाई लिखाई अमेरिका में ही हुई है।

उसकी दूसरी बहन अमिता गुप्ता भी अमेरिका में ही अपने माता-पिता के साथ रह रही है। सर्वेश ने बताया कि वनिता अमेरिका में लंबे समय से वकालत कर रही है। इसके साथ ही वह मानव अधिकार व सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में लोगों को न्याय दिलाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। जिसके चलते अमेरिका में आने वाली ज्यादातर सरकार उनसे प्रभावित रहती हैं। इसी के चलते अपनी टीम में शामिल कर अहम जिम्मेदारियां भी देती आई हैं। इससे पहले वनिता को बराक ओबामा ने भी अपनी टीम में शामिल किया था। ओबामा सरकार ने वनीता के पास प्रिंसिपल डेप्युटी असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल पद की जिम्मेदारी थी। इसके साथ ही वह यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के सिविल राइट्स डिवीजन की हेड भी रही है।

वनीता को अमेरिका में यह महत्वपूर्ण पद मिलने के बाद अलीगढ़ में उनके परिवार में जमकर खुशियां मनाई। जैसे ही अमेरिका में राष्ट्रपति जो. बाइडन ने वनीता को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी, उसके बाद महावीर गंज इलाके में जश्न का माहौल छा गया। परिवार जनों के साथ ही हर किसी में जश्न का माहौल था कि अलीगढ़ की बेटी में अमेरिका में देश के साथ ही ताला और तालीम की नगरी, अलीगढ़ का नाम भी रोशन किया है।

वनिता का ननिहाल अलीगढ़ के मानिक चौक में है। महावीर गंज के साथ ही मानिक चौक में भी वनीता ने अपने बचपन के यादगार दिनों को अपने परिवार के साथ बिताया है। वनीता के नाना ज्ञान प्रकाश बैंकर का निधन हो चुका है। चाचा सर्वेश ने बताया कि उनके दो मामा है, जिसमें से एक का निधन हो चुका है और दूसरे वर्तमान समय में अमेरिका में ही सेटल्ड हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: