यूपी न्यूज : पृथ्वीराज चौहान ने मोहम्मद गौरी को 17 बार युद्ध में हराने के बाद भी छोड़ दिया था – रंजीत तोमर

अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 857 वी जयंती को धूमधाम से मनाया

अलीगढ़ :  अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने पृथ्वीराज चौहान  की 857 वी जयंती को बड़े धूमधाम से महानगर अध्यक्ष नेमसिंह सोलंकी के आवास पर आयोजित की।


जिला अध्यक्ष डॉक्टर शैलेंद्र पाल सिंह ने पृथ्वीराज चौहान के इतिहास को लोगो के समक्ष रखा । उन्होंने बताया कि पृथ्वीराज चौहान  ने 13 वर्ष की आयु से मृत्यु तक विदेशी मुस्लिम आक्रांताओ से हिन्दू धर्म एवं समस्त जातियो को बचाने के लिए संघर्ष किया था।

जिलाध्यक्ष युवा सौरभ तोमर ने कहा कि ज्योतिषियों ने जन्म के समय ही पृथ्वी पर राज करने वाला बताया था । इसलिए इनका नाम पृथ्वीराज पड़ा और वह वीर, बहादुर एवं शब्दभेदी वाण चलाने में माहिर थे, इसलिए चंद्रवरदाई ने कविता के रूप में कहा “चार बांस चौबीस गज ,अंगुल अष्ट प्रमाण ता ऊपर सुल्तान है मत चूके चौहान” यह सुनकर पृथ्वीराज चौहान ने शब्दभेदी बाण से गौरी के सर को धड़ से अलग कर दिया ।


जिला उपाध्यक्ष रंजीत तोमर ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान इतने दयालु थे कि मोहम्मद गौरी को 17 बार युद्ध में हराने के बाद भी बंदी बना कर छोड़ दिया था । महानगर उपाध्यक्ष सूरज राघव कहा कि आज हमारे युवाओं को महापुरुषों के इतिहास से कुछ सीखना चाहिए । हम लोग अपने ही लोगों को पीछे खींचने में लगे रहते हैं।।जबकि हमे एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए ।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ महासचिव आर के सिंह ने किया
एवम संदीप तोमर ने सभी का आभार व्यक्त किया । इस दौरान गोविंद सिंह, विपिन सोलंकी, अजीत पाल सिंह राठौर, अखिलेश तोमर, कृष्णा ठाकुर, राहुल सिंह, राकेश सेंगर, अंकित चौहान, सुनील सिंह, पुष्पेंद्र ठाकुर, संदीप चौहान, गुलवीर सिंह, सनी ठाकुर, गौरव सिंह, धर्मेन्द्र सिंह, राहुल चौहान, जितेन्द्र सिंह, संदीप तोमर, दीपक कुमार, तरुण प्रताप, सोनू ठाकुर, प्रज्ञवीर सिंह, शीलू ठाकर, विवेक प्रताप, श्रीपाल चौहान, प्रमोद चौहान सहित दर्जनो पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: