स्वास्थ्य विभाग के पहरे में रहेगी वैक्सीन भंडारण वितरण

उत्तरप्रदेश के जिला अलीगढ़ में कोरोनावायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की तैयारियां जोरों पर है। हर कोई इसे पहले लगवाना चाहता है । ऐसे में सरकार स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है । वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी । सरकार खुद एक-एक वैक्सीन का हिसाब रखेगी इसलिए वैक्सीन के भंडारण से लेकर वितरण परिवहन व लगाने तक की सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है ।

सीएमओ डॉक्टर भानु प्रताप सिंह ने बताया कि तीनों जिला स्तरीय अस्पताल, 13 सीएचसी, 18 अर्बन पीएचसी व दो अन्य स्थानों पर स्थानों पर बूथ बनाए जाएंगे । जहां पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक बूथ की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी । सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे । जैसे ही किसी भी हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगेगी, उसका डाटा कोविंड पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा । जिले से लेकर प्रदेश मुख्यालय तक सभी को एक-एक व्यक्ति के बारे में पता रहेगा। निगरानी के लिए बूथ, ब्लॉक का मुख्यालय पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगेे। सरकारी व निजी अस्पतालों को इस अभियान में विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दुर्गेश कुमार ने बताया कि जनपद में वैक्सीन कोल्ड चेन तैयार है । करीब 75 सरकारी अस्पताल, 424 नर्सिंग होम, अस्पताल, लैब एवं जांच केंद्र आदि पंजीकृत हैं । 559 की सूची तैयार हो चुकी है । 6395 भण्डारण की क्षमता वैक्सीन की है, सरकारी एवं वैकटीनेटरो की सूची तैयार हो चुकी है । 808 वैकसीनेटर है, सरकारी व प्राइवेट मिलाकर जनपद स्तरीय प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है अथवा सभी ब्लाकों पर फ्रंटलाइन वर्करों का प्रशिक्षण प्रारंभ हो चुका है ।

वहीं, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता ने बताया कि हेल्थ वर्कर का सबसे पहले वैक्सीनेशन होगा। इनकी संख्या 13,420 से अधिक है। उसके बाद फ्रंटलाइन के लोगों व बुजुर्गों को वैक्सीन लगेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: