अलीगढ़ में मतदाता सूची के आधार पर होगा कोविड टीकाकरण ! जानिए क्या है पूरा माजरा

अलीगढ़ :

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन पर जिले में कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। जिले में अब भी करीब दस लाख लोग कोविड टीका से वंचित हैं। जनपद वासियों को कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए शासन के निर्देशानुसार टीकाकरण पर पूरा जोर दिया जा रहा है। इसी उद्देश्य से शासन व स्वास्थ्य समिति की ओर से नई रणनीतियां बनाई जा रही हैं। अब स्वास्थ्य विभाग मतदाता सूची के आधार पर टीकाकरण से वंचित लोगों को चिह्नित करने में जुटा है।

जिलाधिकारी (डीएम) सेल्वा कुमारी जे ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय को कोविड वैक्सीनेशन को बढ़ाने का निर्देश दिया है। जिन लोगों ने अभी तक टीके की एक भी डोज नहीं लगवाई है उन सभी लोगों से अपील की गई है, कि जल्द से जल्द टीकाकरण कराकर खुद व अपने परिवार को सुरक्षित कर लें।

जिले में अभी 27 लाख लोगों को कोविड टीका लगाने का लक्ष्य है। अब तक पहली डोज 17,99,000 व दूसरी डोज 7,35,845 और जिले के मुताबिक कुल 25,34,845 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। रविवार को वैक्सीनेशन के दौरान 59,589 लोगों को टीका लगाया जा चुका है । यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय का ।

 

 

सीएमओ ने बताया कि कोरोना के खिलाफ छिड़ी जंग में कोविड वैक्सीनेशन सबसे बड़ा हथियार है। निर्वाचन विभाग की मतदाता सूची के आधार पर घर – घर सर्वे शुरू किया जाएगा। सीएमओ द्वारा सभी चिकित्सा अधीक्षकों को मतदाता की सूची दी जा चुकी है। सर्वे का कार्य आशा, एएनम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सौंपा गया है, जिसकी मॉनिटरिंग संबंधित समस्त ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर एवं आशा कार्यकर्ता को करने की जिम्मेदारी दी गई है।

सीएमओ ने बताया कि सभी विभागों से समन्वय कर टीकाकरण बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी स्वयं नजर बनाए हुए हैं। ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव, आंगनबाड़ी एवं कोटेदारों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी। सभी का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीएमओ कार्यालय से वैक्सीनेशन के लिए पांच गाड़ी रवाना कर दी गई हैं और शहरी अर्बन पीएचसी के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (एमओआईसी) को निर्देश दिया गया है कि ऐसे लोग जो काफी बुजुर्ग हैं उनके लिए वाहन की व्यवस्था करा कर टीकाकरण सत्र पर लाकर उनको टीका लगाया जाए।

विभिन्न विभागों का लिया जा रहा है सहयोग ?

विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण बढ़ाने के लिए माइक्रो लेवल पर योजनाएं बनाई जा रही है। घर-घर दस्तक अभियान के दौरान टीका से वंचित लोगों को चिह्नित किया जाएगा। ग्राम प्रधान, सचिव, आंगनबाड़ी एवं कोटेदार को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं। टीकाकरण में सहयोग देने वाले विभाग में जैसे- जिला पंचायती राज, जिला पूर्ति विभाग (डीएसओ) जिला पंचायत सचिव (डीआईओएस), जिला प्रशासन, पूर्ति विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और जिला पंचायत आदि से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण बढ़ाने के लिए माइक्रो लेवल प्लान तैयार किया जा रहा है।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. एमके माथुर ने बताया कि चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने और आगे बढ़कर अधिक से अधिक संख्या में शहर वासियों से टीके की पहली और दूसरी डोज लेने की अपील की गई है । उन्होंने कहा कि कोविड का खतरा अभी टला नहीं है । ऐसे में जब तक संपूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त न कर लिया जाए तब तक अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है । कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी अनिवार्य समझें और पूरी शक्ति से कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करें ।

 

 

कोविड कंट्रोल रूम में वैक्सीनेशन के दौरान सीएमओ कार्यालय के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमके माथुर का टीकाकरण में काफी सहयोगदान रहा । वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने के लिए कार्यालय के स्टाफ में मौजूद उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता, डीईआईसी मैनेजर मुनाजिर हुसैन, जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर कमलेश कुमार चौरसिया, अर्बन हेल्थ को-ऑर्डिनेटर अकबर खान, जिला डाटा अकाउंटेंट मैनेजर अनुभव चौधरी, अकाउंटेंट एवन वार्ष्णेय, संजय दुबे कम्युनिटी मैनेजर, सीसीपीएम राम अवतार सिंह आदि वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए सहयोग दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: