अलीगढ़ : मेगा मानसिक स्वास्थ्य शिविर में 138 मरीजों का किया परीक्षण, जानिए वजह !

 

अलीगढ़ में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी के निर्देशन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरदुआगंज में मंगलवार को मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। डिप्टी सीएमओ डॉ. ओपी गौतम ने फीता काटकर उद्घाटन किया। शिविर में 138 लोगों ने परिक्षण कराया। मेगा मानसिक स्वास्थ्य शिविर में मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित सिंह, सोशल वर्कर डॉ. अंशु सोम व प्रभारी अधीक्षक डॉ. ब्रजमोहन तथा समस्त टीम मौजूद रहे। इसके अलावा साइकोलॉजिस्ट द्वारा मरीजों को विस्तार से मानसिक रोग के बारे में जानकारी दी गई।

 



सीएमओ डॉ. नीरज त्यागी ने कहा कि मानसिक विकार से ग्रसित व्यक्ति को झाड़-फूंक के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। उसे मानसिक रोग विशेषज्ञ को दिखाकर इलाज कराना चाहिए। क्योंकि इलाज कराने से ही मानसिक बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने डाक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि मानसिक रोगियों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मिल रही है।

जिला चिकित्सालय के कंसलटेंट साइकेट्रिस्ट डॉ. अमित सिंह ने कहा कि नींद कम आना या ज्यादा आना, गुस्सा ज्यादा करना, उदास या मायूस रहना, आत्महत्या का विचार आना, किसी काम में मन न लगना आदि लक्षण यदि किसी में हो तब वह व्यक्ति शिविर में परिक्षण कराकर अपना उपचार निशुल्क शुरू कर सकता है।

 



मनोवैज्ञानिक विभाग की डॉ अंशु सोम ने कहा कि स्वास्थ्य कैंप में बहुत सारे नशे के मरीज या उनके परिवार के लोगों ने भी आकर जानकारी एकत्रित की और भविष्य में मलखान सिंह जिला चिकित्सालय में इलाज कराने को सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मानसिक रोगों को नजर अंदाज न करें और झाड़-फूंक से बचें। कोशिश करें कि समस्या पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरदुआगंज के प्रभारी अधीक्षक डॉ. ब्रजमोहन ने बताया कि नींद न आना, तनाव, घबराहट, जीवन के प्रति निराशा, डर लगना, व्यवहार में अचानक तेजी आना आदि मानसिक रोग की देन हो सकता है। इनका चेकअप कराकर इलाज कराएं।

शिविर में सीएचसी हरदुआगंज के हेल्थ एजुकेशन ऑफिसर डॉ. सुरेश सिंह भदोरिया, मेडिकल आफिसर डॉ नवीन कुमार, डॉ. आरफीन जेहरा, फार्मासिस्ट संजीव शर्मा, प्रशांत बालियान, मोहमद सरफराज ने शिविर में सहयोग प्रदान किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: