अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मल्लापुरम सेंटर पर लॉ फेस्ट का समापन हुआ !

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मलप्पुरम सेंटर की हाल ही में संपन्न लॉ सोसाइटी के तीन दिवसीय क्विज प्रतियोगिता ‘जस्टिस महमूद नेशनल लॉ फेस्ट’ के दौरान क्विज, केस कमेंट्री, निर्णय लेखन और वाद-विवाद प्रतियोगिता में विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के कानून के छात्रों ने भाग लिया। मसूद के (गवर्नमेंट लॉ कॉलेज) ने क्विज प्रतियोगिता जीती, जिसमें क्रैमलाइन गुप्ता (स्कूल ऑफ लॉ, डीएवीवी) दूसरे स्थान पर रही। परज्जवल पाठक (बीवीडीयू न्यू लॉ कॉलेज) और एम शहरान, (कानून संकाय, एएमयू) ने तीसरा पुरस्कार साझा किया।



राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, पंजाब की आकांक्षा त्रिवेदी और रिधिमा सिंघल को केस कमेंट्री प्रतियोगिता का संयुक्त विजेता घोषित किया गया, जबकि वैष्णवी त्रिपाठी (इंदौर इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ) और जसलीन बेदी (स्कूल ऑफ लॉ एंड लीगल स्टडीज, जीजीएसआईपीयू) ने क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। फ़राज़ अली खान (कानून विभाग, एएमयू मल्लापुरम केंद्र) ने निर्णय लेखन प्रतियोगिता में जीत हासिल की, जबकि फरहत सुल्तान (सेठ शंकरलाल लाहोटी लॉ कॉलेज) दूसरे स्थान पर रहे। साध्वी सिंह (कानून विभाग, एएमयू मल्लापुरम केंद्र) ने तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया।

एएमयू मल्लापुरम सेंटर के कानून विभाग की साध्वी सिंह और अफिना एसएस ने बहस में पहला पुरस्कार हासिल किया। ख्याति सोलंकी (कलिंग विश्वविद्यालय) और फरिया शराफ (एमिटी विश्वविद्यालय) को क्रमशः द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया जबकि प्रीति कुमारी (जोगेश चंद्र विश्वविद्यालय) को सांत्वना पुरस्कार मिला।

कार्यक्रम में डॉ निशा धनराज दीवानी (एसोसिएट प्रोफेसर, कानून विभाग, महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज), अहमद अखलाक (सहायक प्रोफेसर, कानून विभाग, एएमयू मुर्शिदाबाद केंद्र), डॉ शहरयार आसफ खान (एसोसिएट प्रोफेसर, कानून विभाग, मानव रचना विश्वविद्यालय), डॉ फैसल अहमद खान (सहायक प्रोफेसर, कानून विभाग, लॉयड लॉ कॉलेज), शाहनवाज अहमद (सहायक प्रोफेसर, क्रिसेंट स्कूल ऑफ लॉ) और रम्शा तनवीर (सहायक प्रोफेसर, कानून विभाग, जामिया मिलिया) ने निर्णायक की भूमिका अदा की।



समापन भाषण में, डॉ फैसल केपी (निदेशक, मलप्पुरम केंद्र) ने छात्रों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी के माध्यम से कानूनी कौशल बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। डा. ग़ालिब नश्तर (समन्वयक, कानून विभाग) ने बताया कि आने वाले महीनों में इस तरह के और भी कार्यक्रम होंगे। डा. फैसल अहमद खान (सहायक प्रोफेसर, कानून विभाग, लॉयड लॉ कॉलेज) ने कानून के छात्रों से प्रशिक्षण और इंटर्नशिप कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह किया।

शाहनवाज अहमद (सहायक प्रोफेसर, कानून विभाग, क्रिसेंट स्कूल ऑफ लॉ) ने कहा कि इन कार्यक्रमों में भाग लेने से छात्रों को कौशल में सुधार और उनके ज्ञान को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अधिवक्ता शिवेंद्र राज सिंघल ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से छात्रों को विविध मुद्दों पर गंभीर और रचनात्मक रूप से सोचने में मदद मिलती है। क्षितिज श्रीवास्तव (लीगल सोच फाउंडेशन) ने विजेताओं को कॉन्ट्रैक्ट ड्राफ्टिंग में एक मुफ्त सर्टिफिकेट कोर्स में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

डॉ शाहनवाज अहमद मलिक (संकाय संयोजक) ने कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की। डा. लुबना इरफ़ान (शिक्षक प्रभारी, लॉ फेस्ट) ने प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा की। सैयद मोहम्मद तैय्यब (वाइस प्रेसिडेंट, लॉ सोसाइटी) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और दुआ हाशमी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: