AMU के पूर्व छात्र डॉ. फ्रैंक एफ इस्लाम क्यों राष्ट्रपति विद्वानों के आयोग के सदस्य नियुक्त किये ! जानिए पूरा मामला

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र डॉ फ्रैंक एफ इस्लाम ( Frenk f Islam ) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कमीशन आन प्रेजीडेंशियल स्कालर्स के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा चुने गए विशिष्ट नागरिक शिक्षा, चिकित्सा, कानून, सामाजिक सेवाओं, व्यवसाय और अन्य व्यवसायों का प्रतिनिधित्व करते हैं।



भारतीय मूल के डॉ. फ्रैंक एफ इस्लाम एक प्रमुख व्यवसायी, समाजसेवी और नागरिक नेता हैं, जो नागरिक, शैक्षिक और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में सक्रिय हैं। वह वर्तमान में अमेरिका में एफआई इन्वेस्टमेंट ग्रुप के प्रमुख हैं, यह एक निजी निवेश होल्डिंग कंपनी है जिसकी उन्होंने स्थापना की थी। डॉ. फ्रैंक इस्लाम विभिन्न विश्वविद्यालयों के बोर्ड और परिषद में भी शामिल हैं। एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के चयन का स्वागत करते हुए कहा कि यह डॉ फ्रैंक एफ इस्लाम की एक बड़ी उपलब्धि है । क्योंकि आयुक्त 161 राष्ट्रपति विद्वानों का अंतिम चयन करता है। ये विद्वान शिक्षा और अनुसंधान, कला, करियर और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि और सार्वजनिक सेवा के लिए एक अनुकरणीय प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।

प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि एएमयू समुदाय को डॉ. फ्रैंक इस्लाम की उपलब्धियों और मातृभूमि के लिए उनकी सेवाओं पर गर्व है। मैं विश्वविद्यालय की ओर से उनकी नई भूमिका में उनकी हर सफलता की कामना करता हूं।

 

एएमयू में दिव्यांग छात्रों को बांटे गए उपकरण

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की डिस्ऐबिलिटी यूनिट के एक विशेष कार्यक्रम में विकलांग छात्रों को सहायक उपकरण जैसे ट्राइसाइकिल, पेन ड्राइव, वैज्ञानिक कैलकुलेटर, व्हीलचेयर, बेंत और बैसाखी आदि वितरित किए गए।

मुख्य अतिथि ओएसडी डवलपमेंट प्रो. अफीफुल्ला खान ने कहा कि ये उपकरण छात्रों के लिए उपयोगी होंगे और उनके समग्र कल्याण में सुधार करेंगे। उन्होंने विभिन्न धार्मिक ग्रंथों का हवाला दिया जिसमें लोगों से विकलांगों की मदद करने का आग्रह किया गया।

डिसेऐबिलिटी यूनिट कोऑर्डिनेटर डॉ फर्रुख हफीज ने दिव्यांगों के लिए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं और डिसेऐबिलिटी यूनिट की गतिविधियों के बारे में बताया।

मानद् अतिथि सुन्नी धर्मशास्त्र विभाग के प्रोफेसर मुहम्मद सलीम ने कहा कि विकलांग लोगों के लिए मशीनें और उपकरण बाधाओं को दूर करते हैं और शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाकर जीवन को आसान बनाते हैं। ये उपकरण उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेंगे।



अहमदी स्कूल के सहायक डीएसडब्लू डॉ अब्दुल समद और अहमदी स्कूल के डॉ खुर्शीद अहमद और नियाज अहमद ने सहायता के उचित प्रावधान पर जोर दिया।

डॉ. शगुफ्ता नियाज ने कार्यक्रम का संचालन किया, जबकि डॉ. वसीम रजा खान ने आभार जताया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: