Aligarh : सीएमओ नीरज त्यागी ने 10 करोड़ का किया घोटाला ! भाकियू भानु ने किया खुलासा, जानिए क्या है पूरा मामला

अलीगढ़ के सीएमओ पर गम्भीर आरोप लग रहे हैं। एम्बुलेंस 102और 108 के फर्जी बिल बनाकर 10 करोड़ का घोटाला करने का सीधा आरोप सीएमओ नीरज त्यागी पर भारतीय किसान यूनियन भानु के पदाधिकारियों ने लगाया है। इसके पर्याप्त सबूत उनके पास हैं। इसको लेकर पदाधिकारियों ने बुधवार को डॉक्टर शैलेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व एक ज्ञापन सीडीओ को सौंपा।



प्रदेश संगठन मन्त्री सरवन कुमार बघेल ने बताया कि सीएमओ डॉ नीरज त्यागी ने नियमों के विपरीत साठगांठ के आधार पर अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मियों के ट्रांसफर पोस्टिंग, संबंधीकरण निरंतर किए जा रहे हैं । सीएमओ कार्यालय व्यापक भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया है । रिश्वत न देने पर एक एक महीने तक लोगों को चक्कर कटवाए जाते हैं । शासन द्वारा संचालित सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भारी भ्रष्टाचार कर फर्जी बिलों को लगाकर भुगतान आहरित किए जा रहे हैं ।  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गरीव को कोई लाभ नहीं मिल रहा । विभाग की स्थिति बद से बत्तर है।

 

कृष्णा ठाकुर ने कहा कि जनपद में 102 एवं 108 एंबुलेंस सेवा लिए संचालित की जा रही है । इस वर्ष एंबुलेंस सर्विस की ट्रिपों में 200 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने पर शासन द्वारा इन ट्रिपों की जांच सभी जिलों मे कराई। अलीगढ़ में 102 एवं 108 एंबुलेंस सर्विस की 40 प्रतिशत से अधिक फ़र्ज़ी ट्रिपो की लिखित जानकारी संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों ने सीएमओ दी थी। लेकिन सीएमओ ने अधीक्षकों की रिपोर्ट दबाते हुए उनके फर्जी हस्ताक्षरों से दूसरी रिपोर्ट तैयार कर सभी ट्रिप सत्यापित कर महानिदेशालय को भेज दी।

 

इस फर्जीवाड़े की जांच जब मंडलीय अधिकारी द्वारा कराई गई तो अलीगढ़ के कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षकों ने अपने हस्ताक्षर या किसी विभागीय अधिकारी के हस्ताक्षर न होने की रिपोर्ट सौंपी। इस फर्जीवाड़े में 102 एवं 108 एंबुलेंस के नोडल अधिकारी, सीएमओ नीरज त्यागी एवं प्रोग्राम मैनेजर की मिलीभगत से लगभग 10 करोड़ से अधिक का घोटाला कर नुकसान पहुंचाया गया है। इसलिए उक्त अधिकारियों को निलंबित करते हुए सुसंगत धाराओं में आपराधिक मुकदमा दर्ज कराया जाए ।



वेदप्रकाश शर्मा ने कहा कि विगत 9 माह में सीएमओ नीरज त्यागी ने जो अपने परिधिकृत अधिकारियों एवं कर्मियों के किए गए सभी स्थानांतरण ,निरस्तीकरण एवं संबंधी करण की जांच  प्रशासनिक अधिकारी से कराई जाए । क्योंकि सीएमओ ने शासन द्वारा संबंधीकरण समाप्त किए जाने के संबंध में समय-समय पर जारी आदेशों की निरंतर अवहेलना करते हुए लाभान्वित होने के उपरांत निरंतर संबंधी करण किए जा रहे हैं । ये सभी रिश्वत लेकर किये हैं।

 

लता अग्रवाल ने आरोप लगाया कि लेबल 4 के चिकित्सा अधिकारियों को दरकिनार करते हुए लेवल 2 के चिकित्सा अधिकारी डॉ रोहित गोयल से अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कार्य संपन्न कराया जा रहा है। क्योंकि डॉक्टर रोहित गोयल सीएमओ के सभी अनैतिक एवं भ्रष्ट कार्यों में सहायक है।

गवेन्द्र सिंह ने कहा कि सीएमओ नीरज त्यागी ने वर्तमान में जनपद में 7 वर्ष या उससे अधिक की सेवा वाले चिकित्सा अधिकारियों को दरकिनार करते हुए एक या 2 वर्ष की सेवा वाले चिकित्सा अधिकारियों को अधिकांश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों का दायित्व सौंप रखा है। जबकि अधीक्षक बनाए गए उक्त सभी चिकित्सा अधिकारी विशेषज्ञ सेवा से संबंधित हैं । सीएमओ के भ्रष्टाचार के कारण इन चिकित्सा अधिकारियों की विशेषज्ञ सेवाओं से जनमानस को वंचित किया जा रहा है ।

भुवनेश्वर कुमार ने ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गभाना में वर्तमान में 6 विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारियों की तैनाती के सापेक्ष वित्तीय वर्ष 2022 -23 में मात्र एक शल्यक्रिया संपन्न की गई है।  गभाना पर 6 विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती होने के बावजूद  2 बजे बाद के कोई भी डॉक्टर वहां नही रहता। जिसकी वीडियो एवं फोटो बतौर सबूत उनके पास मौजूद हैं। सीएमओ जनपद के अनेक विशेषज्ञ डॉक्टरों से प्रतिदिन कार्य न करवाकर एक मोटी रकम उन डॉक्टरों से वसूल रहे हैं। जिस कारण क्षेत्रीय जनमानस को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ।

 

राकेश ठाकुर ने कहा कि रणधीर चौधरी वरिष्ठ लिपिक जोकि वर्तमान में सीएमओ ऑफिस में प्राइवेट हॉस्पिटल के पंजीकरण एवं झोलाछाप चिकित्सकों संबंधी कार्य देखते हैं। उक्त काम के नाम पर भारी धन उगाई की जाती है ।  जनपद में झोलाछाप चिकित्सकों से भारी धन उगाई कर जनमानस के स्वास्थ्य से भारी खिलवाड़ करने की छूट प्रदान की जा रही है। रणधीर चौधरी मथुरा में आवासित होकर अलीगढ़ अप डाउन कर नौकरी करता है।  आयकर विभाग ने इनके घर पर छापेमारी कर भारी रकम बरामद की  थी । मथुरा शहर में इसके दो निजी चिकित्सालय एवं एक निजी होटल भी संचालित है। लिपिक ही अनैतिक आय एवं प्रॉपर्टी कि विजिलेंस विभाग अथवा आयकर विभाग जांच कराई जाए। सीएमओ डॉक्टर नीरज त्यागी को तत्काल निलंबित किया जाय।

 

अमीन बेगम ने आरोप लगाया कि सीएमओ ऑफिस में तैनात लिपिक सोनू जनपद के प्राइवेट चिकित्सकों से पंजीकरण के नाम पर भारी धन उगाही करता है। पंजीकरण के कागजो में कमियां निकाल कर ऑफिस के महीनों चक्कर लगवाए जाते हैं । ऐसे भ्रष्ट लिपिक को जनपद से ट्रांसफर किया जाए। किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने कहा कि अलीगढ़ जिले मैं चरमरा चुकी स्वास्थ्य सेवाओं में बदलाव नही हुआ तो संगठन आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा।



सीडीओ को ज्ञापन देने वालो में बंटी ठाकुर, बलजीत चौधरी, राजकुमार यादव, संदीप चौहान, संजय कुमार, सुधीर ठाकुर, कौशल सिंह ,विकास लोधी, नेत्रपाल लोधी, प्रमोद गौर, सुरेंद्र सिंह, दीपक ठाकुर, विवेक, नरेंद्र, भगवान दास चौहान, मोहन चौहान, जगदीस सिंह, सुमित ठाकुर सहित दर्जनों पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: