बहराइच न्यूज़ : ग्रामीणों से अंग्रेजो के जैसा व्यवहार करते हैं वनकर्मी !

यूपी के जिला बहराइच की तहसील मिहीपुरवा अंतर्गत कतर्नियाघाट रेंज के आबादी में जंगली हाथियों के उत्पात व हमलों के लेकर कतर्नियाघाट वन क्षेत्राधिकारी ने ग्राम प्रधानों व नागरिकों तथा मीडिया कर्मियों के साथ रेंज कार्यलय परिसर में बैठक हुई।

क्षेत्राधिकारी वीके मिश्रा ने ग्राम प्रधानों क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों से गांवों में हाथियों के उत्पात पर लगाम कसने व उन पर रोकथाम को लेकर वन विभाग का सहयोग करने की अपील की। रेंजर ने कहा कि ग्राम प्रधान अपने गांवों में न्यूज़ संस्था के गजमित्रों व वन कर्मियों के साथ नियमित रूप से ग्रामीणों संग बैठक कर उन्हें हाथियों के बारे में जागरुक करें व हाथियों से बचाव के तरीके बताएं। रेंजर ने कहा कि खेतों में हाथियों के घुसने पर ग्रामीण उसे हाका लगाकर भगाने के प्रयास न करें, बल्कि बताए गए तरीकों का पालन कर सतर्कता के साथ उन्हें भगाने का प्रयास करें। ताकि हाथी उग्र न हो सकें। इन दिनों क्षेत्र के अलग अलग गन्ना सेंटरों से ट्रकों पर ओवरलोड होकर गन्ना चीनी मिल के लिए जाते हैं। जिससे जंगल के रास्तों में गन्ना गिरते हैं। जिन्हें खाने की वजह से हाथी आबादी की ओर आते हैं। ओवरलोड पर भी कार्यवाही की जाएगी।

ग्राम प्रधानों ने रखी बात

ग्राम प्रधान बड़खडिया जयप्रकाश ने वर्षों से जर्जर घोसियाना कुरकुरी कुआं खड़ंजा मार्ग के मरम्मत की मंजूरी वन विभाग से मांगी। ताकि लोग जंगल के कई अन्य शार्टकट रास्तों का उपयोग न करें। ग्राम प्रधान आम्बा इकरार अंसारी ने बिछिया से आम्बा व बिछिया से सुजौली मार्ग पर सड़क किनारे फैली झाड़ियों को साफ कराने तथा वन गांव से जुड़े सम्पर्क मार्गों के मरम्मत कराने की मंजूरी मांगी है। बैठक में मौजूद पूर्व ग्राम प्रधान चहलवा जाहिद खान ने हाथी प्रभावित गांवों में डीसी करंट तार से फेंसिंग व सोलरलाइट लगाने तथा वन कर्मियों के द्वारा गश्त बढ़ाए जाने की मांग की है। लोगों ने आरोप लगाया कि वन कर्मी क्षेत्रीय लोगों के साथ अंग्रेजों जैसा व्यवहार करते हैं।

सुरक्षा के यह रहेंगे इंतज़ाम

रेंजर कतर्नियाघाट वीके मिश्रा ने बताया कि उच्चाधिकारियों से ग्राम आम्बा व चहलवा तथा अन्य कई गांवों में भवानीपुर गांव की तरह वन्य जीवों से बचाव के लिए बेरिकेडिंग कराने के लिए प्रस्ताव भेजकर बजट की मांग की है। वहीं जमुनिहा गांव से लेकर निशानगाड़ा रेंज की सीमा तक गांव के किनारे खाईं खोदवाने की बात कही है। इस मौके पर वन दरोगा मयंक पांडे, पवन शुक्ला, जिला पंचायत सदस्य डॉ0 वीर बहादुर, पूर्व प्रधान चहलवा जाहिद खान, न्यूज़ के फील्ड असिस्टेंट राजा हशन, डब्ल्यू डब्ल्यू एफ के फील्ड सहायक मंसूर अली, हीरालाल यादव, अन्नू शुक्ला, पप्पू तिवारी, डेविड सिंह आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट : उवेश रहमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: