एएमयू न्यूज बुलेटिन | Amu News | Aligarh Muslim University | the khabarilaal

एएमयू पीवीसी प्रोफेसर गुलरेज द्वारा जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जी20 पर लेक्चर

अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज जामिआ मिल्लिया इस्लामिया, नयी दिल्ली के इंडिया अरब कल्चरल सेंटर द्वारा ‘ग्लोबल पावर ट्रांजिशन एंड इवॉल्विंग रीजनल आर्किटेक्चरः इंडिया एंड द गल्फ रीजन’ विषय पर आयोजित लेक्चर प्रस्तुत करते हुए कहा कि भारत व्यापार, अर्थव्यवस्था और डायस्पोरा के क्षेत्र में अरब राज्यों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करता है जो उनके पड़ोसी और सभ्यतागत बंधनों को समृद्ध करता है। इसलिए जी20 मंच पर, भारत ने न केवल अरब देशों बल्कि पूरे वैश्विक दक्षिण को अपने साथ ले लिया है और उन लोगों की आवाज बनने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिनकी चिंता विश्व शक्तियों द्वारा पहले हल नहीं की जा सकी थी।
उन्होंने वैश्विक परिदृश्य में वर्तमान भारतीय नेतृत्व की गतिशीलता, विशेष रूप से विश्व व्यवस्था के अंतराल को पाटने में प्रधान मंत्री की मजबूत भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दुनिया ने एक द्विध्रुवीय व्यवस्था देखी है जिसके बाद एक बहु-ध्रवीय व्यवस्था देखी गई जहां बहुपक्षीय संस्थानों को विश्व शांति में योगदान करने कि जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन हाल के दिनों में वे संस्थाएं और विश्व शक्तियां स्वयं जांच के दायरे में हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस संदर्भ में भारत के पास खुद को आगे करने का अवसर है और जी20 मंच इसके लिए एक उपयुक्त मंच है।
उन्होंने कहा कि एक नई विश्व व्यवस्था उत्पत्ति के दौर से गुजर रही है और अरब दुनिया के संदर्भ में, भारत के पास जी20 शिखर सम्मेलन में अतिथि देशों के रूप में मिस्र, ओमान और यूएई हैं जो अरब पड़ोसी राज्यों के प्रति इसकी चिंता को दर्शाता है।
प्रोफेसर गुलरेज ने जोर देकर कहा कि भारत वैश्विक शांति हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ साइबर सुरक्षा, आतंकवाद और हरित ऊर्जा के क्षेत्र में आज वैश्वीकृत दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए भारत जी20 के माध्यम से बहुत प्रयास कर रहा है।
इससे पूर्व, अतिथि वक्ता का स्वागत करते हुए जी-20 व्याख्यान श्रृंखला के मानद निदेशक और संयोजक प्रो. नासिर रजा खान ने वार्ता के महत्व और प्रासंगिकता को रेखांकित किया। प्रश्नोत्तर सत्र के बाद व्याख्यान कार्यक्रम का समापन डॉ. आफताब अहमद द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

विश्व गुर्दा दिवस पर जेएन मेडिकल कालिज में कार्यक्रम
अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के नेफ्रोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित क्विज प्रतियोगिता में डॉ. निखिल वार्ष्णेय को विजेता घोषित किया गया जबकि डॉ. सर्निया सबा प्रथम उपविजेता और डॉ. अम्मार अहमद द्वितीय उपविजेता रहे। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में डॉ मंतशा, डॉ सना और डॉ हेरा को विजेता घोषित किया गया।
विश्व किडनी दिवस 2023 को मनाने के लिए ये प्रतियोगिताएं अंडरग्रेजुएट मेडिकल छात्रों और इंटर्न के लिए आयोजित की गई थीं।

डीन, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन, प्रोफेसर वीणा माहेश्वरी ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए और युवा डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में अपने ज्ञान को अपडेट करते रहें और बीमारियों की नई नस्लों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को आधुनिक तकनीकी विकास से लैस करें।
पटवारी का नगला इलाके में स्थित कोलंबिया पब्लिक स्कूल में ‘किडनी स्वास्थ्य और गुर्दे की बीमारियों की रोकथाम’ पर एक स्वास्थ्य वार्ता देते हुए प्रोफेसर कामरान अफजाल ने किडनी से जुड़ी सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं और किडनी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जीवनशैली में बदलाव पर चर्चा की।
इससे पूर्व, अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रो एस मनाजिर अली ने इस दिन के महत्व पर प्रकाश डाला और छात्रों से आग्रह किया कि वे अपनी रुचि के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। क्रॉनिक किडनी की बीमारी के 11 वर्षीय अनुवर्ती रोगी पीयूष ने जेएनएमसी में उपचार के अपने अनुभव को साझा किया। प्रो. कामरान अफजल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी 15-16 मार्च को
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूमि एवं उद्यान विभाग द्वारा वार्षिक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन 15 और 16 मार्च 2023 को गुलिस्तान-ए-सैयद में आयोजित किया जा रहा है।

भूमि एवं उद्यान विभाग के प्रभारी सदस्य, प्रोफेसर जकी अनवर सिद्दीकी ने कहा कि एएमयू के कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर 15 मार्च को प्रातः 9 बजे विशिष्ट अतिथियों, एएमयू रजिस्ट्रार श्री मोहम्मद इमरान (आईपीएस) और वित्त अधिकारी, प्रोफेसर मोहम्मद मोहसिन खान की उपस्थिति में प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।
पुरस्कार वितरण समारोह 16 मार्च को सांय 4.30 बजे आयोजित होगा। अलीगढ़ के आयुक्त, श्री नवदीप रिनवा (आईएएस) मुख्य अतिथि होंगे, जबकि एएमयू पीवीसी, प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज और डीएसडब्ल्यू, प्रोफेसर अब्दुल अलीम इस कार्यक्रम में मानद अतिथि होंगे।

सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा में विशेषज्ञता पर आधारित अलग क्लिनिक का उद्घाटन


अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज के पेरियोडोंटिया एंड कम्युनिटी डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री में स्पेशलिटी के लिए एक अलग क्लिनिक स्थापित किया गया। नवनिर्मित क्लिनिक का उद्घाटन अमुवि कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने किया। उन्होंने इस तरह के क्लिनिक की आवश्यकता और समाज को इससे होने वाले इसके लाभ पर जोर दिया। उन्होंने आग्रह किया कि लोगों को उन विभिन्न दंत चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए जिनका वे लाभ उठा सकते हैं।
डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज के प्राचार्य, प्रो आरके तिवारी ने सत्र 2023-2024 से जन स्वास्थ्य दंत चिकित्सा की विशेषज्ञता के तहत स्नातकोत्तर के पहले बैच में प्रवेश की घोषणा की। प्रो नेहा अग्रवाल ने कहा कि इस क्लिनिक का उद्देश्य लोगों के बीच मुख स्वास्थ्य जागरूकता के साथ-साथ वर्तमान और भविष्य के दंत चिकित्सा उपचार के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है।
डॉ प्रमोद कुमार यादव और डॉ सैयद अमान अली ने कार्यवाही का सारांश प्रस्तुत किया।
विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर विवेक कुमार शर्मा और अन्य संकाय सदस्यों ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। उद्घाटन समारोह दौरान चिकित्सा संकाय की डीन, प्रोफेसर वीणा माहेश्वरी और जेएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, प्रोफेसर राकेश भार्गव सहित पेरियोडोंटिया और कम्युनिटी डेंटिस्ट्री विभाग के शिक्षक उपस्थित रहे।

जागरूकता बढ़ाने के लिए वेबकॉमिक्स की क्षमता पर सत्र
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के डिस्कशन ग्रुप द्वारा महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वेबकॉमिक्स की क्षमता पर एक पेपर रीडिंग सत्र का आयोजन किया गया।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में, विभागाध्यक्ष, प्रो. आसिम सिद्दीकी ने सत्र में प्रस्तुत शोध कार्य की सराहना की और कहा कि विषय बहुत प्रासंगिक था क्योंकि इसमें आईटी युग में उपयोग किए जाने वाले एक लोकप्रिय माध्यम पर एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत किया गया।

डिस्कशन ग्रुप की समन्वयक, प्रो. आयशा मुनीरा रशीद ने कहा कि वेबकॉमिक्स लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही नस्लीय और लैंगिक पक्षपात के मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए उपयोगी साधन है। डॉ. दरख्शां जफर ने इस विषय पर विस्तार से चर्चा की और वेबकॉमिक्स में इस्तेमाल होने वाली डबल कोडिंग पर प्रकाश डाला।
इससे पूर्व, रिसर्च स्कॉलर, सादिया नसीरा अल-फारूक ने पीपीटी के माध्यम से वेबकॉमिक्स पर चित्रों के साथ एक पेपर प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वेबकॉमिक्स का उपयोग लोगों को इस तरह से शिक्षित करने के लिए किया जा सकता है जो सूचनात्मक होने के साथ-साथ मनोरंजक भी हो। एक अन्य रिसर्च स्कॉलर मरियम सिद्दीकी ने कार्यक्रम का संचालन किया।

एएमयू छात्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में पेपर प्रस्तुत
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के अंतिम वर्ष के स्नातक छात्र मोहम्मद शम्स उद्दोहा खान ने तुलनात्मक साहित्य और फ्रेंच स्टडीज ग्रेजुएट एसोसिएशन, लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए द्वारा ‘भाषा एवं साहित्य में संघर्षः वैश्विक परिप्रेक्ष्य’ विषय पर आयोजित 6 वार्षिक सम्मलेन में ‘स्वर्ग के बच्चे या कहर?ः चुनिंदा कश्मीरी साहित्य ग्रंथों पर एक नजर’ विषय पर एक प्रस्तुति दी। जिसे प्रतिभागियों द्वारा बेहद सराहा गया।

कानूनी शिक्षा को बढ़ावा देने में सर सैयद अहमद खान की भूमिका पर संगोष्ठी
अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि संकाय द्वारा “कानूनी शिक्षा को बढ़ावा देने में सर सैयद अहमद खान की भूमिका” विषय पर आयोजित एक राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि वकीलों की आने वाली पीढ़ियों को नए युग की मांगों को पूरा करने के लिए खुद को नए कौशल सेट और अप-टू-डेट ज्ञान से लैस करना होगा, जो अपने साथ नई चुनौतियां और नै संभावनाएं लेकर आया है।

प्रो मंसूर ने कहा कि कानून और कानूनी अभ्यास के शिक्षण में बदलाव आया है। तकनीक-सक्षम प्रक्रिया, डेटा संचालित और विषय की बहु-अनुशासनात्मक प्रकृति कक्षा में प्राप्त कानूनी ज्ञान का लाभ उठाने के लिए नए कौशल सेट और मानसिकता की मांग करती है।
उन्होंने कहा कि मुख्य दक्षताएं महत्वपूर्ण हैं लेकिन हमें प्रौद्योगिकी को कौशल सेट को आगे बढ़ाने के तरीके के रूप में देखना होगा, क्योंकि नवाचार और डिजिटलीकरण ने वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर पेशे को बदल दिया है।
उन्होंने शिक्षण, अनुसंधान और सीखने में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और सर सैयद अहमद खान द्वारा शुरू किए गए उद्देश्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए फैकल्टी ऑफ लॉ, एएमयू की प्रशंसा की।
संगोष्ठी के मुख्य अतिथि के.ए. निजामी सेंटर फॉर कुरानिक स्टडीज के निदेशक, प्रो ए.आर. किदवई और मुख्य वक्ता, एनएएलएसएआर, हैदराबाद और एनएलयू, ओडिशा के पूर्व कुलपति और कानून विभाग, एएमयू के प्रोफेसर फैजान मुस्तफा ने कानूनी शिक्षा को बढ़ावा देने में सर सैयद अहमद खान की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किए। प्रो. इकबाल अली खान ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी, शोधार्थी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

प्रोढ़ शिक्षा केन्द्र के सहयोग से विधिक जागरूकता प्रोग्राम
अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि संकाय के मूट कोर्ट हाल में सतत प्रोढ़ शिक्षा केन्द्र के सहयोग से विधिक जागरूकता प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें विधि के अंतिम वर्ष के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक जो कि विशेष रूप से दहेज प्रथा, एसिड अटैक न्याय एक आस, गिरफतार व्यक्ति के अधिकारों आदि विषयों पर दूर दराज़ से आये लोगों को विस्तृत जानकारी दी गई।

छात्रों ने समूह बनाकर लोगों को विभिन्न विधिक मामलों की जानकारी भी प्रदान की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन विधिक संकाय के डीन प्रोफेसर मोहम्मद अशरफ ने किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोफेसर हश्मत अली खान ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्ेश्य जनमानस में अपने सामान्य अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। क्योंकि एक जागरूक नागरिक ही अपने अधिकारों का हनन होने से रोक सकता है।
कार्यक्रम का संचालन प्रौढ़ शिक्षा केन्द्र के एसोसिएट प्रोफेसर शमीम अहमद ने किया। इस अवसर पर  प्रोफेसर वसीम अली, प्रोफेसर शकील अहमद, डाक्टर मोहममद कलीमुल्लाह, प्रोफेसर एहतिशाम शेख, जकीउद्दीन खैरूवाला, प्रोफेसर अली नवाज़ जै़दी, प्रोफेसर फैज़ान मुस्ताफा, प्रोफेसर इकबाल अली खान उपस्थित रहे।

15 मार्च को दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वेस्ट एशियन एण्ड नार्थ अफ्रीकन स्टडीज विभाग द्वारा इंडियन कौन्सिल आफ सोशल रिसर्च के सहयोग से 15 मार्च को दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है।

कांफ्रेंस की संयोजक प्रोफेसर रक्शंदा एम फाजली ने बताया है कि कांफ्रेंस का उद्घाटन 15 मार्च को प्रातः 10 बजे जेएन मेडीकल कालिज आडीटोरियम में होगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में ओमान की सुल्तान काबूस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अशरफ एस एलडिन मिशरिफ शिरकत करेंगे। जबकि मानद् अतिथि के रूप में जेएनयू के सेवानिवृत शिक्षक प्रोफेसर गुलशन डायटल और ईराक गणराज्य के दूतावास में कल्चरल अटाची डा. अम्मार अब्दुल खादर शिरकत करेंगे।
उन्होंने बताया कि केराला के प्रोफेसर एस इरूडाया राजन बीजक भाषण देंगे। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर करेंगे। कार्यक्रम को सहकुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद अजहर और डीन प्रोफेसर जावेद इकबाल भी सम्बोधित करेंगे।

इंटर हाल क्रिकेट प्रतियोगिता में वीएम हाल और एनआरएससी की टीमों ने जीत दर्ज की
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चल रही इंटर हाल क्रिकेट प्रतियोगिता के आज के मुकाबलों में वीएम हाल की टीम ने एमएम हाल की टीम को 8 विकेट तथा एनआरएससी की टीम ने हादी हसन हाल की टीम को 78 रनों से हरा दिया।

एमएम हाल की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 100 रनों का स्कोर किया। आमिर खान ने 28 और दानिश ने 14 रन बनाये। वीएम हाल की ओर से मोमिन और जुनैद ने 2-2 विकेट लिये। वीएम हाल की टीम ने इस लक्ष्य को 2 विकेट गंवा कर हासिल कर लिया। साद ने सर्वाधिक 57 जुनैद ने 16 रन बनाये। एमएम हाल की ओर से माज व किलमान ने 1-1 विकेट लिया।
दूसरे मैच में एनआरएससी की टीम ने 6 विकेट पर 148 रन बनाये। शिवम सारस्वत ने 29 और फैजान ने 26 रनों का योगदान दिया। हादी हसन हाल की ओर से अहमद ने 2 और अतहर ने 1 विकेट हासिल किया। जवाब में हादी हसन हाल की टीम 70 रनों के स्कोर पर आउट हो गयी। राज ने 14 और अली ने 13 रन बनाये। एनआरएससी की ओर से आदिल ने 4 और शाज ने दो विकेट हासिल किये।

इंटर हाल हाकी प्रतियोगिता में एनआरएससी और सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल ब्वायज विजयी
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के हाकी क्लब द्वारा आयोजित इंटर हाल हाकी प्रतियोगिता में एनआरएससी की टीम ने हादी हसन हाल की टीम को 5-0 से पराजित कर दिया। जबकि दूसरे मैच में सैयद हामिद सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल ब्वायज ने आरएम हाल की टीम को 3-0 से हरा दिया। एक अन्य मैच में आरएमपीएस एएमयू सिटी स्कूल की टीम के न आ पाने के कारण एसटीएस स्कूल की टीम को वाक ओवर मिलने के कारण उसने अगले राउण्ड में प्रवेश कर लिया।

इससे पूर्व हाकी क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर गुलाम सरवर हाशमी ने टीमों से परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर डीडीपीई अनीसुर रहमान खान और एडीपीई अरशद महमूद भी उपस्थित रहे। यह इंटर हाल प्रतियोगिता हाकी क्लब के कप्तान अख्तम खान की निगरानी में आयोजित हो रही है। मैच के रेफरी मोहम्मद रहीस और इरफान खान थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: